Move to Jagran APP

हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा : सांसद

खूंटी : जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता सांसद कड़िया मुंडा ने की। बैठक में गत 21 अगस्त को आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 07:13 PM (IST)
हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा : सांसद

खूंटी : जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता सांसद कड़िया मुंडा ने की। बैठक में गत 21 अगस्त को आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

मौके पर सांसद ने कहा कि हमें अपनी सोच में बदलाव लाकर आपस में समन्वय स्थापित कर विकास के क्षेत्र में काम करना होगा। उन्होंने विभागों के पदाधिकारियों को योजनाओं को समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। उप विकास आयुक्त अंजलि यादव ने अनुपालन प्रतिवेदन में बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के तहत जिले में मनरेगा अंतर्गत 7434 योजनाएं संचालित हैं। इनमें से 2400 योजनाओं को पूर्ण करा लिया गया है। अपूर्ण योजनाओं को निश्चित समय सीमा के अंदर पूरा करा लिया जाएगा। उप विकास आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण के तहत 2016-17 में 9046 लक्ष्य के विरुद्ध 7790 आवासों को पूर्ण करा लिया गया हे। शेष 1256 में से 183 लाभुकों पर सर्टिफिकेट केस किया गया है, जिन्होंने आवास का निर्माण नहीं कराया है। बैठक में राष्ट्रीय आजीविका मिशन की जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने सांसद को बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत जिले में 06 एजेंसियां कार्यरत हैं। तीन साल में 1895 युवाओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाने का लक्ष्य है। वर्ष 2018-19 का लक्ष्य 815 निर्धारित है। अब तक 443 युवाओं को विभिन्न एजेंसियों में नामांकित कराया गया है। इनमें से 311 को प्रशिक्षित किया गया है। साथ ही 128 युवाओं का विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट कराया गया है।

ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि खेसारी बेड़ा से जाजोहातु पथ में बेडाहातु ग्राम के मारंगलो नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण के लिए डीपीआर मुख्य अभियंता, रांची को प्रेषित है, पर स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है।

बैठक में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष योजना, भवन प्रमंडल, पथ निर्माण विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल पथ प्रमंडल, आपूर्ति विभाग, कल्याण विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग सहित अन्य विभागों के तहत संचालित विविध योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में प्रशिक्षु आइएएस उत्कर्ष गुप्ता, जिला वन पदाधिकारी, निदेशक आइटीडीए, अपर समाहर्ता, डीआरडीए निदेशक, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला परिषद उपाध्यक्ष नगर पंचायत अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, पंचायतों के प्रमुख, मुखिया व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.