Move to Jagran APP

एक स्वर में सुनाई देगी विकास की गूंज : उपायुक्त

उपायुक्त शशि रंजन ने शनिवार को तोरपा प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों का अवलोकन किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:15 PM (IST)
एक स्वर में सुनाई देगी विकास की गूंज : उपायुक्त
एक स्वर में सुनाई देगी विकास की गूंज : उपायुक्त

तोरपा : उपायुक्त शशि रंजन ने शनिवार को तोरपा प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों का अवलोकन किया। मौके पर उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हम अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दे सकेंगे और आत्मनिर्भर जीवन की ओर कदम बढ़ा सकेंगे। उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही चहुंओर एक स्वर में विकास की गूंज सुनाई देगी।

loksabha election banner

क्षेत्र भ्रमण के दौरान उपायुक्त ने निचितपुर गांव में प्रशिक्षित किसानों के बीच आकांक्षी जिला योजना के तहत 33 लाभुकों को 330 मधुपालन किट का वितरण किया। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि शहद की खेती रोजगार एवं स्वास्थ्य की ²ष्टि से सबसे सहज, कम खर्चीली और पर्यावरणमित्र है। शहद की खेती के लिए कोई खास निवेश और उद्यमता की जरूरत नहीं पड़ती है। आर्थिक सहायता के लिए सरकार और बैंक की तरफ नहीं देखना पड़ता है। थोड़े से प्रशिक्षण, नाममात्र के निवेश और हल्के प्रबंध की जरूरत पड़ती है। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को मधुमक्खी पालन की पूर्ण प्रक्रिया के संबंध में उचित जानकारी दी जाए। मधुमक्खी किट के वितरण से पूर्व उपायुक्त ने प्रखंड के गुफू तथा नवाटोली गांव में जाकर विकास कार्यो को देखा। इस दौरान प्रदान संस्था के द्वारा किए गए कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने समेकित प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन कार्य एवं बिरसा मुंडा हरित ग्राम योजना के तहत किए जा रहे आम बागवानी के कार्य को विशेष रूप से देखकर किसानों को दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त ने किसानों से रूबरू होकर उनकी खेती-बारी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। मौके पर प्रदान के रवि रंजन ने बताया कि प्रखंड के 52 गांवों में कुल 1120 लाभुकों के साथ 681 एकड़ भूमि में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत कार्य किए गए हैं। जिला एवं प्रखंड के सामूहिक प्रयासों से धरातल पर योजनाओं को सफल रूप प्रदान किया गया है। इससे प्रखंड के गरीब परिवारों को आम बगान एक संपत्ति के रूप में भविष्य में मजबूत आजीविका के स्रोत के रूप में परिवर्तित होगी। इस दौरान गुफु गांव की पुष्पा देवी, इतवारी देवी, आरती देवी एवं अन्य महिलाओं ने नक्शे के माध्यम गांव में हुए विकास कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारियां साझा की। मौके पर डीपीओ, बीडीओ विजय कुमार, सीओ आशीष मंडल, जिला उद्यमी समन्यवक अनीता तोपनो, पंकज शर्मा, मुखिया सुशांति कोनगाड़ी सहित कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.