नारायणपुर (जामताड़ा) : कोरोनारोधी टीकाकरण को गति देने के लिए बुधवार को नारायणपुर प्रखंड सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक हुई। बैठक में एसी सुरेंद्र कुमार ने कहा कि सभी को मिलकर वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लानी है। इसमें कोताही बिल्कुल भी नहीं चलेगी। सभी को बेहतर परिणाम देना है। अधिकारियों ने कहा कि केवल फोटो खिचवाने के लिए शिविर में नहीं जाएं। काम करना है। कर्मी वाट्सएप पर फोटो भेजकर निश्चित हो जाते हैं और जब जांच के लिए जाते हैं तो पाया जाता है कि कर्मी वहां नहीं हैं।

एसडीओ संजय कुमार पांडेय ने कहा कि सेविका, सहिया बढि़या से सर्वे करें कि किसने वैक्सीन लिया है और किसने नहीं। वंचित लोगों को टीका दिलवाना है। जेएसएलपीएस कर्मी काम ठीक से नहीं करते। अधिकारियों ने सवाल किया कि जब जिला से लिखित निर्देश मिला तो नारायणपुर सीडीपीओ, सीएचसी प्रभारी ने कार्य के लिए चिट्ठी क्यों नहीं निकाली। लोगों को जागरूक करने के लिए नारायणपुर छोड़कर सब जगह से पत्र जारी होता है। संबंधित बीडीओ ऐसे टोलों को चिह्नित कर टीकाकरण कराए जहां टीकाकरण नहीं हुआ है या कम हुआ है। इससे दो दिन पहले लोगों को जागरूक करें। टीकाकरण को गति देने के लिए पंचायत में पांच दल गठित करें। सेविका, सहिया व अन्य कर्मी बीस-बीस लोगों का टीकाकरण कराए। जल सहिया, स्वास्थ्य सहिया, शिक्षक को लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करना है। नारायणपुर में 13000 सखी मंडल हैं तथा सेविका 235 है। अपने घर परिवार के ही लोगों का टीकाकरण कराएंगे तो टीकाकरण को गति मिल जाएगी। प्रखंड में टीकाकरण का लक्ष्य टारगेट एक लाख बीस हजार है। इसमें से प्रथम 42 हजार लोगों को प्रथम डोज लगी है। इसमें से करीब दस हजार लोग धनबाद के हैं। सभी को जागरूक कर टीकाकरण कराएं।

एसडीओ ने पूछा कि जेएसएलपीएस, आंगनबाड़ी सुपर वाइजर, बीईईओ, डीलर कितने लोगों को जागरूक कर टीका लगवाए हैं, बताएं। चार दिसंबर को समीक्षा होगी। राशन कार्ड धारी जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, सभी का टीकाकरण आवश्यक है। चार को काम दिखना चाहिए वर्ना कार्रवाई होगी। आंगनबाड़ी सुपर वाइजर, डीलर, जेएसएलपीएस सभी साइन कर आज ही रिपोर्ट दें। अधिकारियों ने कहा कि लोगों को जागरूक कर केंद्र तक लाएं और टीकाकरण कराएं। बैठक में अनुपस्थित रहनेवाले अधिकारियों का आज का वेतन बंद कर रिपोर्ट करने को कहा। बैठक में बीडीओ प्रभाकर मिर्धा, बीईईओ कैलाशपति पातर, सीएचसी के डा. केदार महतो, बीपीओ अखिलेश सिंह, पीएम आवास के समन्वयक तापस लायक, महिला पर्यवेक्षक कुंती देवी, तारणी पोद्दार, मो. सफरूद्दीन, मुकुंद मुरारी पंडित, अशोक ओझा, मो. इकबाल, बसंत रजक, सिद्धेश्वर खां, अमरेंद्र झा आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran