Move to Jagran APP

मतगणना के साथ आज अंत होगा शहर की सरकार का घमासान

जामताड़ा : पिछले सवा महीने से नगर निकाय चुनाव को लेकर जारी घमासान का अवसान शुक्रवार को मतगणना परिणाम

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 08:11 AM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 08:11 AM (IST)
मतगणना के साथ आज अंत होगा शहर की सरकार का घमासान

जामताड़ा : पिछले सवा महीने से नगर निकाय चुनाव को लेकर जारी घमासान का अवसान शुक्रवार को मतगणना परिणाम सामने आने के साथ हो जाएगा। जिला प्रशासन ने मतदान की तरह ही शंातिपूर्वक मतगणना पूरी कराने को सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है। आज सुबह आठ बजे से जामताड़ा नगर पंचायत व मिहिजाम नगर परिषद चुनाव की मतगणना स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में शुरू होगी। मतगणना के लिए 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। दो चक्र में ही मतगणना पूरी हो जाएगी। अंतिम परिणाम पूर्वाह्न 11 बजे तक आने की संभावना है। मतगणना केंद्र की 200 मीटर की परिधि में सरकारी वाहन के अलावा अन्य वाहन के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है।

loksabha election banner

-पास धारक के अलावा किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं : जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि पास धारक के अलावा कोई भी व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा। इसके अलावा मतगणना केंद्र पर सुरक्षा एजेंसियों के अलावा कोई भी व्यक्ति हथियार, लाठी डंडा या ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकते हैं। सरकारी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को भी अपना गार्ड 200 मीटर पहले छोड़ना होगा। मालूम हो कि जामताड़ा नगर पंचायत में 21 मतदानकेंद्र व मिहिजाम नगर परिषद में 28 मतदानकेंद्रों में वोट डाले गए हैं।

-सत्ता दल को कहीं सीधा तो कहीं बहुकोणीय मुकाबले की चुनौती : पहली बार दलीय आधार पर निकाय चुनाव होने के पूर्व जामताड़ा नपं के अध्यक्ष पद पर भाजपा के वीरेंद्र मंडल तो मिहिजाम नप में भाजपा नेता सह मौजूदा अध्यक्ष पद के प्रत्याशी कमल गुप्ता की पत्नी जयश्री देवी थी। इस बार नपं से बीरेंद्र मंडल की बहन रीना कुमारी तो नप से कमल गुप्ता चुनाव लड़ रहे हैं। जामताड़ा में मतदान खत्म होने के बाद से ही चौक-चौराहों पर हर तरफ अध्यक्ष पद पर सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी व कांग्रेस के प्रत्याशी मुक्ता मंडल के बीच होने का दावा पर दावा किया जा रहा है। भाजपाई काम के बूते पर बाजी मारने की दावा करते नहीं थक रहे जबकि कांग्रेस एंटी इंनकंबेंसी के आधार पर मतदाताओं का सर्वाधिक भरोसा हथियाने का दावा कर रही है। अन्य प्रत्याशी सीधी टक्कर को बहुकोणीय में बदलने को तत्पर हैं पर ऐसे आसार दिख नहीं रहे। जबकि नपं में ही उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के चंडी चरण दे, निर्दलीय नंद गोपाल ¨सह, आजसू से राजेश महतो, कांग्रेस से संजय अग्रवाल, झाविमो से पवित्र महथा, जेएमएम से रिजवान शेख आदि चुनाव लड़ रहे हैं। यहां निर्दलीय प्रत्याशी व आजसू का उम्मीदवार सीधी टक्कर को बहुकोणीय बनाने में तुले हुए हैं। मिहिजाम में अध्यक्ष पद पर भाजपा व कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला की स्थिति को राजद, निर्दलीय व जेएमएम आदि अहम प्रत्याशी बहुकोणीय में बदलने को तत्पर हैं। उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस, भाजपा व जेएमएम के प्रत्याशी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने का कयास लगाया जा रहा है। हालांकि गुरुवार शाम होते ही मतगणना की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। नतीजतन मजबूत प्रत्याशियों की धड़कन बढ़ना स्वाभाविक है। आंकलन व दावा भले प्रत्याशी के समर्थक करें पर मुकाबला व परिणाम की स्थिति मतों का पिटारा खुलने के बाद ही सामने आएगा।

-भाजपा ने जीत का किया दावा : भाजपा के प्रदेश प्रतिनिधि सह नपं के निवर्तमान अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी रीना कुमारी की जीत सौ फीसद तय है। विकास के हुए कार्य के बूते भाजपा के पक्ष में सर्वाधिक मतदाताओं ने मतदान किया है। हर वर्ग का मत भाजपा को मिलने का दावा उन्होंने किया।

-विधायक ने कहा जीत कांग्रेस की ही होगी : विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि नपं व नप के अध्यक्ष पद की दोनों सीटों पर कांग्रेस की ही जीत होगी। कांग्रेस को हर क्षेत्र से मत मिला है। उपाध्यक्ष पद भी पार्टी की झोली में ही आएगा। मतदाताओं ने कांग्रेस के प्रत्याशी को स्थानीय मानकर खुलकर मत दिया है।

-मतगणना की प्रशासनिक व्यवस्था : जामताड़ा व मिहिजाम नगर निकाय चुनाव के बाद पाथरचापड़ा स्थित पॉलीटेक्लिक कॉलेज के विभिन्न कक्षों में ईवीएम को सुरक्षित रखा गया है। उनकी सुरक्षा के लिए जिला पुलिस के जवान तैनात हैं। मतगणना के लिए एजेंट बनने को गुरुवार को दिनभर समाहरणालय के निर्वाचन कोषांग परिसर में तांता लगा रहा। मतगणना के लिए 14+1=15 टेबल लगाई गई हैं। एक टेबल रिटर्निग ऑफिसर तथा 14 टेबल गणना के लिए होगी। एक टेबल पर एक प्रत्याशी का एक एजेंट रहेगा। प्रत्येक उम्मीदवार को 15 पास जारी किये गए हैं। चुनाव की मतगणना दो चक्र में पूरी हो जाएगी। मतगणना कार्य को मतगणना सहायक, मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना माइक्रो आब्जर्वर पूरा कराएंगे।

- मीडिया सेंटर की भी व्यवस्था : जिला निर्वाचन अधिकारी डा. इंद्रवीर ¨सह यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना हाल में एक मीडिया सेंटर बनाई गई है। इसमें पत्रकारों को मतगणना परिणाम की प्रति चक्रवार की सूचना उपलब्ध कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.