Move to Jagran APP

मिशन अंत्योदय योजना का सर्वे कार्य शुरू

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) गांवों के सर्वागीण विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई मिशन अंत्योदय योजना वर्ष 2020-21 की कार्य योजना को ले नारायणपुर प्रखंड में सर्वे कार्य आरंभ हुआ। गांवों में क्या-क्या विकास कार्य होना है इसका पूरा ब्योरा तैयार करने में जेएलएसपीएस से जुड़ी सखी मंडल के सक्रिय महिला सदस्य जुट गई है। प्रखंड के 245 गांवों के संपूर्ण आंकड़ों को सखी मंडल की बहनें गांव-गांव पहुंच कर ले रही है। इस महत्वपूर्ण सर्वेक्षण कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण करने का लक्ष्य है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 06:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 06:05 PM (IST)
मिशन अंत्योदय योजना का सर्वे कार्य शुरू
मिशन अंत्योदय योजना का सर्वे कार्य शुरू

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) : गांवों के सर्वागीण विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई मिशन अंत्योदय योजना वर्ष 2020-21 की कार्य योजना को ले नारायणपुर प्रखंड में सर्वे कार्य आरंभ हुआ। गांवों में क्या-क्या विकास कार्य होना है इसका पूरा ब्योरा तैयार करने में जेएलएसपीएस से जुड़ी सखी मंडल के सक्रिय महिला सदस्य जुट गई है। प्रखंड के 245 गांवों के संपूर्ण आंकड़ों को सखी मंडल की बहनें गांव-गांव पहुंच कर ले रही है। इस महत्वपूर्ण सर्वेक्षण कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण करने का लक्ष्य है। ग्रामीण विकास मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद पदाधिकारी इस नई कार्य योजना को बनाने की तैयारी में लग गए हैं। गांवों के संपूर्ण विकास के लिए केंद्र सरकार ने मिशन अंत्योदय योजना को शुरू किया है। पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने योजना को शुरू किया था। मिशन अंत्योदय योजना में सरकार की जो पुरानी योजनाएं चल रही हैं उसी का आंकड़ा संग्रह करना है। गांव में कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध है। यदि नहीं है तो कितने दूरी जाकर गांव के लोगों को सुविधा का लाभ लेना पड़ता है। गांव में विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, अस्पताल, बीज भंडार, कृषि उपकरण केंद्र, सड़क, बिजली, पेयजल, सिचाई, सिचित भूमि व असिचित भूमि सहित 141 तरह की प्रश्नावली का उत्तर ग्रामीणों से मिलकर लिया जा रहा है। इसी सर्वे के आलोक में गांव की कमियों को दूर करने के लिए सरकार कदम उठाएगी। इसमें गांवों की संरचना, योजनाएं, सुविधाएं तथा आर्थिक आजीविका को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई जाएंगी। बेसलाइन सर्वे के आधार पर जीडीपी यानि ग्राम पंचायत योजना तैयार होगी।

loksabha election banner

टोपाटांड़ पंचायत के गांव में सर्वेक्षण जारी : मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण का कार्य सखी मंडल की सक्रिय सदस्य रूपणी देवी व शोभा देवी ने संयुक्त रूप से कमलडीह, रजवारडीह, दुलाडीह, बाराटांड़ आदि गांव की जनसंख्या, कृषि, भूमि सुधार और लघु सिचाई आदि का ब्यौरा ग्रामीणों से लिया। ग्रामीणों ने गांव के एक-एक उपलब्ध सुविधा की जानकारी उन्हें दी। मौके पर गिरजा राय, कौशल्या देवी, टुनटुन राय, संजय राय आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.