Move to Jagran APP

इंस्पायर अवार्ड के लिए प्रत्येक विद्यालय से पांच छात्रों का पंजीकरण जरूरी

जामताड़ा बाल वैज्ञानिक निर्माण को लेकर जिले में चल रहे इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत प्रत्येक

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:18 AM (IST)
इंस्पायर अवार्ड के लिए प्रत्येक विद्यालय से पांच छात्रों का पंजीकरण जरूरी
इंस्पायर अवार्ड के लिए प्रत्येक विद्यालय से पांच छात्रों का पंजीकरण जरूरी

जामताड़ा : बाल वैज्ञानिक निर्माण को लेकर जिले में चल रहे इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत प्रत्येक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को वैज्ञानिक बनने का अवसर मिलना चाहिए। इसके लिए जिला तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, नोडल शिक्षक, परियोजना कर्मी को आवश्यक पहल करने की आवश्यकता है। उक्त बातें शुक्रवार को सर्वशिक्षा अभियान सभागार में शिक्षा पदाधिकारी तथा मॉडल शिक्षकों की समीक्षा बैठक के क्रम में आरडीडीई सह जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार सिंह ने कही। मालूम हो कि पिछले 1 जून से इंस्पायर अवार्ड के तहत छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण कार्य जारी है। चयनित होनेवाले विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी।

loksabha election banner

आरडीडीई ने जिले के उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया कि प्रत्येक विद्यालय से पांच-पांच छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण कराएं। प्रधानाध्यापक अपने स्कूलों से श्रेष्ठ मौलिक, सृजनात्मक विचार प्रस्तुत करनेवाले विद्यार्थियों का नॉमिनेशन कराने में प्राथमिकता दें। जिनका विचार श्रेष्ठ होगा, उसका चयन जिलास्तर पर किया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी के खाते में डीबीटी योजना के तहत 10 हजार रुपये जमा होंगे। निर्देश दिया कि इंस्पायर अवार्ड में मिलनेवाली छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी का खाता राष्ट्रीयकृत किसी भी बैंक में होना चाहिए। आवेदन करने से लेकर चयन होने के उपरांत कम से कम तीन माह तक सक्रिय होना चाहिए। ऐसे में सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों के संस्थाप्रधान अपने स्कूल से कम से कम उच्च प्राथमिक स्कूल के तीन विद्यार्थियों और माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूल से पांच विद्यार्थियों का नॉमिनेशन अनिवार्य रूप से कराना है।

बताया कि इस साल इंस्पायर अवार्ड पोर्टल पर एक महत्वपूर्ण परिवर्तन किया गया है। इसके तहत सर्वप्रथम अपने स्कूल की लागिग न कर अपने स्कूल का यू-डाईस कोड अपडेट करें। जब तक उक्त कार्य नहीं करेंगे, तब तक पोर्टल पर नॉमिनेशन संबंधित कार्य नहीं होगा। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिस विद्यालय में विज्ञान शिक्षक की उपलब्धता नहीं है उक्त विद्यालय में आस-पास के विद्यालय में पदस्थापित विज्ञान शिक्षक को टैग करें। ताकि विज्ञान शिक्षक उक्त विद्यालय में भी छात्र-छात्राओं को पंजीकरण के लिए प्रेरित करेंगे। बैठक में एडीपीओ संजय कापरी, एपीओ उज्ज्वल मिश्र, सहायक संदीप कुमार मोहम्मद मुस्तफा, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड स्तरीय नोडल शिक्षक मौजूद थे।

क्या है इंस्पायर अवार्ड योजना : केंद्र का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग व राष्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान की ओर से कक्षा 6 से 10 तक के स्कूली विद्यार्थियों में सृजनात्मक व नई सोच विकसित करने के उद्देश्य से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का संचालन किया जा रहा है। यह योजना देशभर से स्कूली विद्यार्थियों के ऐसे श्रेष्ठ मौलिक, सृजनात्मक विचारों को संबल प्रदान करती है, जो कि सामाजिक आवश्यकताओं व उपयोगिता की कसौटी पर खरे उतरते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.