Move to Jagran APP

अधिकारी कार्यशैली में करें सुधार, शिकायत पसंद नहीं

जामताड़ा : समाहरणालय सभागार में जिला बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक मंत्री लुईस मरांडी

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 10:14 AM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 10:14 AM (IST)
अधिकारी कार्यशैली में करें सुधार, शिकायत पसंद नहीं
अधिकारी कार्यशैली में करें सुधार, शिकायत पसंद नहीं

जामताड़ा : समाहरणालय सभागार में जिला बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति की बैठक मंत्री लुईस मरांडी ने की। उन्होंने कहा कि समिति की यह पहली बैठक है, इसलिए इस बार कुछ नहीं कहना है। अगली बैठक से यदि शिकायत मिली तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसलिए कमेटी की सदस्यों से भी समन्वय स्थापित कर विकास कार्य को आगे बढ़ाएं।

loksabha election banner

समीक्षा के क्रम में पाया कि पिछली बैठक के निर्णय के बाद भी जामताड़ा-करमाटांड़ लहरजोरी सड़क निर्माण में गति नहीं आयी है। सड़क निर्माण एजेंसी केसीपीएल के विरुद्ध विभाग को पत्राचार करने का निर्देश दिया। बागवानी मिशन के तहत वर्ष 2005 से 2008 तक विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा पौधरोपण में की गई गड़बड़ियों की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई करने का निर्देश उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद को दिया। मिहिजाम नगर परिषद के अध्यक्ष कमल गुप्ता ने कहा कि मिहिजाम घनी आबादी वाला शहरी क्षेत्र है। बावजूद मिहिजाम स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक व एंबुलेंस की कमी है। मंत्री ने सिविल सर्जन को स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। मिहिजाम, नाला व कुंडहित क्षेत्रों में अनटायर्ड मद से एंबुलेंस की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

सिविल सर्जन को बरसात के मौसम में सभी अस्पतालों में स्नैक वैक्सीन उपलब्ध रखने को कहा। अधिकतर स्वास्थ्य उपकेंद्र के बंद रहने के सवाल पर मंत्री ने सीएस को सभी स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्रों में कर्मियों का आवासन प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। मोहन शर्मा ने कहा निजी नर्सिंग होम का संचालन में मनमानी हेाती है। ऐसे में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलती है। निजी नर्सिग होम की गतिविधियों की विभागीय निगरानी होनी चाहिए। मंत्री ने उपायुक्त को कमेटी गठित कर नर्सिंग होम संचालन गतिविधियों में सुधार लाने का निर्देश दिया। सदस्यों ने कहा कि बोकापहाड़ी धार्मिक स्थल है जहां से लोगों का आस्था जुड़ा है। ग्रामीणों के लाख विरोध के बाद भी श्यामलापुर में खनन अनुज्ञप्ति की स्वीकृति दी गई है। मंत्री ने जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कमेटी गठित कर जांच के बाद कार्रवाई करें। बीस सूत्री सदस्य प्रभाष हेम्ब्रम ने कहा कि नाला के सालपतरा गांव में मुख्य सड़क किनारे पहाड़ी ब्ला¨स्टग किया जाता है। इसका समय निर्धारित होना अनिवार्य है। मंत्री ने खनन पदाधिकारी को ब्ला¨स्टग का समय निर्धारित करने व ब्ला¨स्टग के एक घंटा पूर्व आस पास में सूचना देने की व्यवस्था बनाने को कहा। बीस सूत्री जिला उपाध्यक्ष संतन मिश्रा ने कहा कि जनवितरण दुकानदारों को प्रखंड स्तर पर केरोसिन आपूर्ति थोक विक्रेता द्वारा कराया जाता था लेकिन वर्तमान में दुकानदारों को 30 किमी दूर थोक विक्रेता से उठाव करना पड़ता है। ऐसे में समय पर उठाव नहीं हो पाता है। मंत्री ने उपायुक्त को इस दिशा में पहल करने का निर्देश दिया। कहा प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत विराजपुर व मदनाडीह में सड़क व पुलिया निर्माण कार्य निम्न गुणवता का हुआ है। इसके जवाब में कार्यपालक अभियंता प्यारे लाल ने कहा कि विराजपुर में निर्मित पुलिया को तोड़ दी गई है।

वहीं मदनाडीह में सड़क निर्माण कार्य बंद करने का निर्देश दिया गया है। विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने के मामले में कार्यपालक अभियंता ने आश्वस्त किया की जहां जहां खराब है या आवश्यकता है उसे पूरा करने में विभाग काम कर रहा है। मंत्री ने कहा कस्तूरबा विद्यालयों में महिला सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था अनिवार्य करें। बैठक में उप विकास आयुक्त रामाशंकर प्रसाद,अपर समाहर्ता विधानचंद्र चौधरी, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, अनुमंडल पदाधिकारी उमांकर प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी नारायण विश्वास, डीएसपी जयदीप लकड़ा, जामताड़ा नपं अध्यक्ष रीना कुमारी, सांसद प्रतिनिधि श्यामलाल हेम्ब्रम, कृषि मंत्री के प्रतिनिधि चंदन कुमार, विधायक प्रतिनिधि मुक्ता मंडल, बालमुकुंद रविदास, मनीष दूबे समेत बीस सूत्री सदस्य, जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.