Move to Jagran APP

अजय नदी किनारे की नैसर्गिक छटा सैलानियों को लुभाती

जामताड़ा नैसर्गिक छटाओं के बीच पिकनिक मनाने का अपना अलग ही मजा है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण जिले में सैकड़ों की संख्या में ऐसे छोटे बड़े पिकनिक स्पॉट हैं जहां हजारों लोग नए साल का मौज-मस्ती के साथ आगाज करते हैं। जिला मुख्यालय से सटकर गुजरनेवाली अजय नदी ऐसे ही नैसर्गिक आभा बिखेरते हुए गुजरती है। यहां पिकनिक मनाना एक सुखद अनुभूति दिलाती है। इन्हीं वजहों से अजय नदी के किनारे स्थित दर्जनों मनमोहक स्थानों पर लोग सपरिवार नववर्ष पर पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। कोई परिवार सदस्यों के साथ तो कोई मित्र समूह में गाजे- बाजे के साथ पिकनिक स्पॉट पर नाचते-गाते नववर्ष का स्वागत करते।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 06:19 AM (IST)
अजय नदी किनारे की नैसर्गिक छटा सैलानियों को लुभाती
अजय नदी किनारे की नैसर्गिक छटा सैलानियों को लुभाती

जामताड़ा : नैसर्गिक छटाओं के बीच पिकनिक मनाने का अपना अलग ही मजा है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण जिले में सैकड़ों की संख्या में ऐसे छोटे बड़े पिकनिक स्पॉट हैं जहां हजारों लोग नए साल का मौज-मस्ती के साथ आगाज करते हैं। जिला मुख्यालय से सटकर गुजरनेवाली अजय नदी ऐसे ही नैसर्गिक आभा बिखेरते हुए गुजरती है। यहां पिकनिक मनाना एक सुखद अनुभूति दिलाती है। इन्हीं वजहों से अजय नदी के किनारे स्थित दर्जनों मनमोहक स्थानों पर लोग सपरिवार नववर्ष पर पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। कोई परिवार सदस्यों के साथ तो कोई मित्र समूह में गाजे- बाजे के साथ पिकनिक स्पॉट पर नाचते-गाते नववर्ष का स्वागत करते। लोग अभी से ही मनपसंद पिकनिक स्पॉट का चयन शुरू कर दिया है। अजय नदी किनारे भी सैलानियों की भीड़ उमड़ने लगी है। जिले में अजय नदी का क्षेत्र काफी फैला हुआ है। सैकड़ों की संख्या में घाट है। यहां की सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। देवघर सीमा से लेकर बंगाल की सीमा तक नदी घाटों का मनोरम दृश्य देखते बनता है।

loksabha election banner

---- नजदीकी घाट : जिला मुख्यालय के करीब बसे घाटों में सबसे नजदीक सतसाल घाट है। इसके अलावा गोपालपुर, आमलाचातर, सुपायडीह आदि कई घाट मनपसंद हैं। साथ ही अमलाचातर का घाट भी काफी नजदीक है। यूं तो अजय नदी में कहीं भी पिकनिक मनाया जा सकता है पर गांव के करीबवाले घाटों में नदी तक वाहन के साथ पहुंचने का रास्ता भी है और कुछ जरूरी सामान भी उपलब्ध हो सकते है।

---- जाने का साधन : यदि अजय नदी के सतसाल, आमलाचातर, सुपायडीह घाट पर पिकनिक मनाना हो तो किसी सवारी वाहन से भी जाया जा सकता है। क्योंकि यह जगह दुमका-जामताड़ा मुख्य मार्ग के आसपास स्थित है। इसके अलावा अन्य घाट पर जाने के लिए अपना निजी वाहन होना जरूरी है। यहां पिकनिक मनाने के लिए अपने साथ सभी जरूरी सामग्री ले जाना आवश्यक है। नदी के किनारे बसे गांव में कुछ सामान मिल सकते हैं पर ज्यादातर सामान अपने साथ ही ले जाने होंगे।

--- क्या कहते है युवा वर्ग : मुकेया सिंह, पंकज सिंह, दुर्गा राय, पुटुस आदि कहते हैं कि नववर्ष का आगाज नए अंदाज में करना सभी को पसंद है। कोई मित्र के साथ तो कोई परिवार सदस्यों के साथ मनाते हैं। अजय नदी किनारे स्थित पिकनिक स्पॉट का दृश्य मनोरम प्रतित होता है। नदी में जलप्रभाव की कल-कल ध्वनि स्पॉट को अधिक मनमोहक बनाए रखती है। इसी कारण नदी किनारे स्थित स्पॉट लोगों को खूब पंसद आ रहा है। इन स्पॉट में केवल जामताड़ा शहर व आसपास के लोग ही नहीं जामताड़ा जिला के विभिन्न क्षेत्रों से लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। पिकनिक अवधी में इन क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन की निगरानी रहती है। लोग भयमुक्त वातावरण में नववर्ष मनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.