Move to Jagran APP

समृद्ध झारखंड निर्माण को सामूहिक प्रयास आवश्यक

लाधना डैम किनारे स्थित पहाड़ी पर दो शेड तथा पहाड़ी पर चढ़ने के लिए सीढ़ी तथा पीसीसी पथ निर्माण कार्य का उदघाटन किया। उक्त कार्य 17 लाख 49 हजार 428 रूपया की लागत से पूर्ण की गई है। -- पर्वत विहार में पीसीसी पथ का निर्माण कार्य शिलान्यास == प्राक्कलित राशि 14 लाख 260

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 08:47 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:16 AM (IST)
समृद्ध झारखंड निर्माण को सामूहिक प्रयास आवश्यक
समृद्ध झारखंड निर्माण को सामूहिक प्रयास आवश्यक

-- डीसी के सभागार में जिला बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक

loksabha election banner

-- मंत्री लुईस मरांडी ने की योजनाओं की समीक्षा

-- विधायक ने भी बैठक को किया संबोधित

-- डीटीओ को तत्काल बदलने का निर्देश

-- मंत्री ने करीब 48 करोड़ की विकास योजनाओं का किया ऑन लाइन शिलान्यास व उदघाटन

जागरण संवाददाता,जामताड़ा : जब भी बैठक हो पूरी तैयारी के साथ अधिकारी आएं और ऐसा कार्य करें कि अधिकारियों का कम से कम से शिकायत हो। अधिकारियों की कार्यशैली से ही सरकार की छवि बनती और बिगड़ती है। सोमवार को डीसी कार्यालय के सभागार में जिला बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक को संबोधित करते सूबे की कल्याण, महिला बाल विकास मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने उक्त बातें कही। मंत्री ने कहा कि समृद्ध झारखंड निर्माण के लिए जनता के साथ अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को भी ईमानदारी से कार्य करना होगा तभी विकसित झारखंड का सपना पूर्ण हो सकता है। मंत्री ने समिति के सदस्यों के प्रति भी सहयोगात्मक रूख अपनाने को आभार व्यक्त किया।

इससे पूर्व बैठक में अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। इस क्रम में पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के बाबत विद्युत विभाग ने अपने अनुपालन प्रतिवेदन के माध्यम से जानकारी दिया कि ऊर्जा मित्र डेस बोर्ड नहीं खुलने के कारण विद्युत विपत्र के बारे में बताना संभव नहीं है। साथ ही जियाजोरी गांव में ऊर्जा मित्र एवं ऊर्जा मित्र के निरीक्षक के प्रतिवेदन के हवाले से बताया गया कि उक्त ग्राम में दो तरह का विपत्र नहीं निर्गत किया गया है। साथ सोनबाद गांव में बिजली के तार को पोल लगाकर ऊंचा कर देने की भी जानकारी दी गई। सदस्य शान अली के द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में बताया गया कि कुंडहित मुख्य सड़क पर लटके तार को ठीक कर दिया गया है। कुंडहित में अक्सर बिजली बाधित होने के बाबत भी दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया।

शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए बैठक को अनुपालन की जानकारी देते हुए बताया गया कि पूर्व में शिक्षक युक्तिकरण के क्रम में शिक्षक के स्थानांतरण व पदस्थापन में उत्पन्न विसंगति को दूर कर लिया गया है। साथ ही ज्ञान सेतु प्रशिक्षण में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं बरतने की बात कही गई। मौके पर विधायक डॉ. इरफान अंसारी ने दूधकेबरा मध्य विद्यालय में एक शिक्षक के द्वारा आदिवासी छात्रों की उपेक्षा करने के बाबत डीईओ को ऐसे शिक्षक को तुरंत हटाने का निर्देश दिया गया।

डिसन अस्पताल कोलकाता के विरुद्ध सिविल सर्जन को विधिक नोटिस भेजकर एक समय सीमा के तहत राशि वसूली करने का निर्देश दिया। साथ ही ब्लउ बैंक चालू करने के बाबत भी पूछताछ की गई। सिविल सर्जन ने बताया कि अभी तक पर्यावरणीय प्रमाण पत्र नहीं मिलने के कारण ब्लड बैंक चालू नहीं हो सका है। बोकापहाड़ी में अवैध खनन होने की बात पर जिला खनन पदाधिकारी ने सदन को बताया कि बोकापहाड़ी में कोई खनन पट्टा नहीं है बल्कि समीप स्थित सांवलापुर में खनन पट्टा स्वीकृत है। मंत्री ने नाम संशोधन करने का निर्देश दिया। मौके पर सदस्यों ने बालू के नाम पर गरीबों को तंग करने का आरोप लगाया। सदन ने डीएमओ से ऐसे कार्य करने से बाज आने को कहा। उन्होंने कहा कि केवल वातानुकूलित कमरे में बैठकर गरीबों को तंग न करें बल्कि बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई करके दिखाएं।

-- डीटीओ पर लगा वसूली का आरोप : समिति के सदस्यों ने जिला परिवहन पदाधिकारी पर अवैध वसूली व तंग करने का आरोप लगाया। विधायक डॉ. इरफान अंसारी ने इसका समर्थन करते हुए ऐसे पदाधिकारी पर अंकुश लगाने को कहा। मौके पर मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिया कि जब पदाधिकारी आरोपित हो जाय तो उसे तत्काल प्रभार से मुक्त कर दें। मंत्री ने भी परिवहन पदाधिकारी के खिलाफ अक्सर शिकायत मिलने की बात स्वीकार की। उन्होंने डीसी को तत्काल परिवहन पदाधिकारी का प्रभार अन्य पदाधिकारी को सौंपने का निर्देश दिया।

-- विधायक ने मंत्री की जीत की कामना किया : विधायक डॉ. इरफान अंसारी ने कहा कि अधिकारियों का जनता के प्रति उचित व्यवहार नहीं हो रहा है। उन्होंने इस बैठक को अंतिम बैठक कहते हुए नए कार्यावधि में फिर मिलने की बात कही और मंत्री को पुन: जीत कर आने की कामना किया।

इससे पूर्व विधायक सदन में पहुंचते ही गरम हो गए। सदन में पहुंचते ही विधायक ने कहा कि जामताड़ा का विधायक मैं हूं,यहां का मुख्यमंत्री मैं हूं फिर शिलान्यास व उदघाटन की सूचना मुझे क्यों नहीं दी गई। उन्होंने प्रशासन पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए बरस गए। माहौल गरम होते देख सदस्य मोहन शर्मा ने विधायक से बैठक के बाद इस पर चर्चा करने का आग्रह किया। मौके की स्थिति को भांपते हुए मंत्री ने ऐसे कार्य के लिए सबों की ओर क्षमा याचना कर विधायक को शांत किया।

-- करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन : मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने बैठक से पूर्व डीसी कार्यालय परिसर में कुल 48 करोड़ 60 लाख की विकास योजनाओं का ऑन लाइन शिलान्यास व उदघाटन किया। इस क्रम में मंत्री द्वारा उदघाटन व शिलान्यास किए गए योजनाओं का विवरण : बॉक्स में

-- लाधना डैम किनारे स्थित पहाड़ी पर दो शेड तथा पहाड़ी पर चढ़ने के लिए सीढ़ी तथा पीसीसी पथ निर्माण कार्य का उदघाटन किया। उक्त कार्य 17 लाख 49 हजार 428 रूपया की लागत से पूर्ण की गई है।

-- पर्वत विहार में पीसीसी पथ का निर्माण कार्य शिलान्यास == प्राक्कलित राशि 14 लाख 260 रूपया

-- इंडोर स्टेडियम का जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास - प्राक्कलित राशि 18 लाख 81 हजार 700 रूपया

-- आउटडोर स्टेडियम का विकास कार्य शिलान्यास = प्राक्कलित राशि 24 लाख 63 हजार 700 रूपया

-- पर्वत विहार का घेराबंदी कार्य का शिलान्यास - प्राक्कलित राशि 07 लाख 96 हजार 800 रूपया

-- मडालो व आसनवनी गांव के बीच निर्मित जोरिया पर पहुंच पथ व गार्डवाल निर्माण कार्य का शिलान्यास - प्राक्कलित राशि 24 लाख 97 हजार 700 रूपया

-- जामताड़ा में सखी वन स्टॉप सेंटर निर्माण कार्य का शिलान्यास : प्राक्कलित राशि 43 लाख 29 हजार 308 रूपया

-- करमाटांड में झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास : प्राक्कलित राशि 04 करोड़ 52 लाख 47 हजार 466 रूपया

-- फतेहपुर में झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास : प्राक्कलित राशि 04 करोड़ 52 लाख 47 हजार 466 रूपया

-- मोहनाबांक से नाला पथ का चौड़ीकरण व पुर्निर्माण कार्य का शिलान्यास : प्राक्कलित राशि 38 करोड़ 04 लाख 74 हजार 286 रूपया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.