Move to Jagran APP

'दो साल पहले कर चुकी इस्‍माइल से शादी, उसकी बीवी के बारे में पता है', पति की शिकायत के बाद थाने में बोली युवती

झारखंड के करमाटांड़ पुलिस को आवेदन देने के 24 घंटों के दौरान ही आदिवासी युवती शुक्रवार को थाने में पहुंची। मोनिका ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि वह दो साल पहले ही इस्माइल अंसारी के साथ शादी कर चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaFri, 26 May 2023 07:27 PM (IST)
'दो साल पहले कर चुकी इस्‍माइल से शादी, उसकी बीवी के बारे में पता है', पति की शिकायत के बाद थाने में बोली युवती
दो साल पहले कर चुकी इस्‍माइल से शादी, पति की शिकायत के बाद थाने में बोली युवती

संवाद सूत्र, करमाटांड़ (जामताड़ा)। झारखंड के करमाटांड़ पुलिस को आवेदन देने के 24 घंटों के दौरान ही आदिवासी युवती शुक्रवार को थाने में पहुंची।

मोनिका ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि वह दो साल पहले ही इस्माइल अंसारी के साथ शादी कर चुकी है। वह पहले से ही शादीशुदा है और रजामंदी से अब वह उसके साथ रह रही है।

बता दें कि इससे पहले ही युवती के पिता ने थाने में आवेदन दिया था कि उनकी बेटी का इस्माइल अंसारी ने अपहरण कर लिया है, लेकिन 24 घंटे के अंदर ही युवती ने थाने में जाकर रजामंदी से शादी करने की बात कही है।

बहिष्कार करेगा आदिवासी समाज

इधर, आदिवासी युवती व उसके पिता के बयान बदलने से बिफरे आदिवासी एकता संघ के अध्यक्ष अनिल टुडू ने बताया कि लड़की के पिता एवं लड़की लगातार किसी दबाव व प्रलोभन की वजह से अपना बयान बदल रहे हैं। इस परिवार का अब पूरा आदिवासी समाज सामाजिक बहिष्कार करेगा।

युवती ने अपने बयान में बताया है कि वह इस्माइल अंसारी के साथ रजामंदी से शादी कर चुकी है। उनकी मुलाकात दो साल पहले हुई थी। इस्माइल बाहर काम करता है और वह इन दिनों जामताड़ा में अपनी बहन के घर रहती हैं।

मोनिका ने बताया कि इस्माइल की पूर्व में भी शादी हो चुकी है और इसके बावजूद वह उसके साथ ही रजामंदी से शादी करके रहने को तैयार है।

28 मई को होगी 18 पंचायतों की बैठक

वहीं, दूसरी ओर आदिवासी एकता समाज के लोगों ने अनिल टुडू की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक बैठक की और आगामी 28 मई रविवार को समाज की एक वृहद बैठक बुलाई है।

इसमें इस क्षेत्र के 18 पंचायतों के आदिवासी समाज के सभी सम्मानित मांझी हड़ाम, नाइकी, जोगमांझी, पारानिक, भोदोहड़ाम व ग्राम प्रधान के साथ समाज के सम्मानित सदस्य गण व बुद्धिजीवी मौजूद रहेंगे।

टुडू ने कहा कि समाज की महिलाओं को जागरूक करने को लेकर यह बैठक आयोजित की जा रही है। इसमें प्रखंड क्षेत्र के करीब 18 पंचायतोंं से डेढ़ हजार से अधिक आदिवासी समाज के लोग एकत्रित होंगे।

आदिवासी युवतियों को दिया जा रहा प्रलोभन

टुडू ने कहा कि बैठक के दौरान क्षेत्र में चल रहे आदिवासी महिलाओं को बहला-फुसलाकर एवं विभिन्न तरह के प्रलोभन देकर शादी करने की बात का विरोध किया जाएगा। साथ ही इसे रोकने की तैयारी की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा ऐसे लोगों के खिलाफ आदिवासी समाज अब चुप नहीं बैठेगा। वैसे लोगों के प्रति विशेष कार्रवाई हेतु समाज के सभी बुद्धिजीवी के साथ चर्चा की जाएगी।

इस मौके पर समाजसेवी महेंद्र मंडल, राजेंद्र मंडल, हरि बास्की, दिलीप मुर्मू, सुनील बास्की, राजेंद्र बेसरा, सुरेश हंसदा, अजय यादव, गोविंद बेसरा, सुनील बेसरा (प्रधान) समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।