Move to Jagran APP

लैब तकनीशियन संक्रमित, पैथोलॉजी बाधित

संवाद सहयोगी जामताड़ा सदर अस्पताल की पैथोलॉजी में कार्यरत लैब तकनीशियन संक्रमित होने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:01 PM (IST)
लैब तकनीशियन संक्रमित, पैथोलॉजी बाधित

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : सदर अस्पताल की पैथोलॉजी में कार्यरत लैब तकनीशियन संक्रमित होने के बाद बुधवार से जांच बाधित हो गया है। आठ तकनीशियन वाले सदर अस्पताल के जांच घर में अब महज एक तकनीशियन जांच के लिए है। ऐसे में अब ये एक कर्मी आपातकालीन मरीजों की ही जांच कर रहे हैं। शेष मरीजों को बगैर जांच के ही वापस लौटने या उन्हें किसी निजी नर्सिंग होम का सहारा लेना पड़ रहा है।

loksabha election banner

जबकि सदर अस्पताल स्थित जांच घर में प्रतिदिन औसतन एक सौ मरीजों अपने जांच के लिए पहुंचते हैं। जांच घर में काम कर रहे एकमात्र लैब तकनीशियन सुदर्शन ने बताया की लैब में प्रतिदिन एक सौ मरीज विभिन्न जांच कराने पहुंचते हैं। इतनी संख्याओं में मरीज के लिए आठ तकनीशियन की आवश्यकता है। फरवरी माह में जांच घर में छह तकनीशियन कार्यरत थे। एक सेवा निर्मित हो गए तो दूसरे ने काम छोड़ दिया। अन्य तीन की प्रतिनियुक्ति जिला स्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल में की गई है। उसके बाद जांच घर में महज दो तकनीशियन थे तो मंगलवार को एक तकनीशियन संक्रमित हो गए। अब हम अकेले केवल आपातकालीन मरीज की जांच कर रहे हैं। ओपीडी से पहुंचने वाले सामान्य मरीजों को बगैर जांच के वापस भेजना विवशता बन गई है।

बता दें कि सदर अस्पताल के जिला यक्ष्मा विभाग में चिकनगुनिया, एईएस, डेंगू, कालाजार, मलेरिया की जांच की सारी व्यवस्था है। परन्तु इसके लिए एकमात्र लैब तकनीशियन न रामलाल है जिन्हें यक्ष्मा के अलावा एचआईवी, कोरोना आदि जांच का दायित्व सौंपा गया है। इधर सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉक्टर चंद्रशेखर आजाद ने सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का को समस्या से अवगत कराते हुए लैब तकनीशियन की प्रतिनियुक्ति की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.