Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:02 PM (IST)
कोरोना वायरस को ले स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जामताड़ा : कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है। इसे लेकर बुधवार को सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का ने चिकित्सा पदाधिकारी व कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ अपने कार्यालय कक्ष में बैठक कर बचाव व जागरूकता की तैयारी का निर्देश दिया। सभी प्रखंड चिकित्सा प्रसार पदाधिकारी को पत्राचार के माध्यम से अलर्ट करने का निर्णय लिया गया। कहा गया कि यह वायरस चीन में तेजी से फैल रहा है। इसके भरत में भी आने का खतरा है। यह वायरस प्राणघातक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे बचने के लिए सावधानियां बरतने को कहा है। सीएस ने संक्रमित की स्थिति में मरीजों के इलाज के लिए जिला स्तरीय सदर अस्पताल व प्रखंड स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने का निर्देश दिया गया। जिले व प्रखंड स्तर पर गठित रैपिड रिस्पांस रैपिड टीम को सक्रिय रहने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

---वायरस के ये लक्षण : सीएस ने कहा कोरोना वायरस को लेकर हर राज्य में भय बना हुआ है। कोरोना वायरस गंभीर बीमारी की श्रेणी में है। वायरस का शुरुआती लक्षण में बुखार, कफ, सर्दी-खांसी मुख्यत: है। कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के बियाना शहर के मरीज में पाया गया।

---प्रत्येक दिन रिपोर्ट तलब : सीएस ने बताया कि सरकारी व निजी अस्पताल प्रमुख को निर्देश दिया गया है की कोरोना वायरस के संभावित मरीज पाये जाने पर उसे 28 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखें। समुचित इलाज भी जारी रखें। चिकित्सा पदाधिकारी व निजी चिकित्सक संस्थान प्रमुख को निर्देशित किया गया कि मुख्यत: चीन से आवाजाही करने वालों पर कड़ी निगरानी रखें। वहीं प्रति दिन सुबह 11:30 बजे तक सभी प्रखंड स्तरीय चिकित्सा पदाधिकारी सिविल सर्जन कार्यालय को दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। जिस क्षेत्र में संभावित मरीज नहीं भी पाये जाएंगे वैसे प्रखंड के पदाधिकारी भी दैनिक रिपोर्ट भेजेंगे। आगे कहा कि गठित टीम संभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर लक्षणों की पहचान करेगी। अगर किसी में कोरोना वायरस से जुड़े लक्षण पाये जायेंगे तो उन्हें तुरंत सदर अस्पताल में भर्ती कर उसके रक्त का नमूना लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में आइसोलेटेड रूप में भर्ती किया जायेगा। स्वास्थ्यकर्मियों को भी कोरोना वायरस के प्रति आगाह किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.