Move to Jagran APP

सभी पीएम आवास अक्टूबर के अंत तक पूर्ण करने का निर्देश

नाला (जामताड़ा) : विकास कार्य में गति लाने को लेकर मंगलवार को सभाकक्ष में प्रखंड विकास पदाधि

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Oct 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2017 03:01 AM (IST)
सभी पीएम आवास अक्टूबर के अंत तक पूर्ण करने का निर्देश
सभी पीएम आवास अक्टूबर के अंत तक पूर्ण करने का निर्देश

नाला (जामताड़ा) : विकास कार्य में गति लाने को लेकर मंगलवार को सभाकक्ष में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार प्रजापति ने पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवकों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य में तेजी लाने की हिदायत दी। समीक्षा के दौरान क्षेत्र में कुल 1605 आवास में से 1414 आवास का पंजीकरण पूर्ण होने की जानकारी दी गई। शेष सभी आवास के लाभुकों का पंजीकरण कराने व अक्टूबर महीना तक आवास निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। जबकि 29 तारीख तक आवास के ढलाई कार्य पूरा करने के लिए तीसरी किस्त की राशि लाभुकों को भुगतान करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

बीडीओ सुनील कुमार ने बताया कि पैकबड़ पंचायत के घोलजोड़ गांव स्थित सीएसपी से लाभुकों की राशि गबन करने के मामले में कुल 28 लाभुक के आवास निर्माण कार्य में व्यवधान पड़ा है। राशि भुगतान करने के बाबत जिला प्रशासन का अवगत कराया गया है। इसके अलावा पंचायत सशक्तीकरण को लेकर सभी पंचायत सचिवों को सरकार की सभी विकास योजनाओं को ससमय व एमआइएस का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

दिसंबर के पूर्व शौचालय निर्माण पूरा करने की हिदायत : बैठक में शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाने को लेकर जलसहियाओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जिस पंचायत में शौचालय निर्माण कार्य में शिथिलता बरती जाएगी उसके जिम्मेदार जलसहिया एवं मुखिया होंगे। शौचालय निर्माण कार्य में गति नहीं लाने पर संबंधित जलसहियाओं की संविदा रद करने की चेतावनी दी गई। उन्होंने कहा कि दिसंबर के पहले शौचालय निर्माण कार्य पूरा करना अनिवार्य है ताकि उसी माह पूरे प्रखंड क्षेत्र को ओडीएफ घोषित किया जा सके। बैठक में मनरेगा के तहत सभी पंचायत में अधिक से अधिक योजनाओं का संचालन करने, प्रत्येक पंचायत में कम से कम एक सौ मजदूरों को रोजगार देने के लिए आवश्यक पहल करने का निर्देश दिया गया। एक सप्ताह के अंदर सभी रोजगार सेवकों को जियो टै¨गग तथा डीबीटी का कार्य 95 प्रतिशत पूरा करने का कहा गया। बीपीओ वाणीव्रत मित्रा ने बताया कि प्रखंड में कुल 2581 योजना संचालित हैं। वर्तमान में 2535 मजदूर विभिन्न येाजना में कार्यरत हैं। बैठक में जेएसएस जन मरांडी के अलावा रोजगार सेवक, पंचायत सचिव एवं जलसहिया उपस्थित थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.