Move to Jagran APP

सुखाड़ की स्थिति में डोभा की जांच कराएं

फतेहपुर (जामताड़ा) : फतेहपुर प्रखंड परिसर में गुरुवार को आयोजित जनता दरबार विभिन्न विभा

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 09:38 AM (IST)
सुखाड़ की स्थिति में डोभा की जांच कराएं
सुखाड़ की स्थिति में डोभा की जांच कराएं

फतेहपुर (जामताड़ा) : फतेहपुर प्रखंड परिसर में गुरुवार को आयोजित जनता दरबार विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं के करीब डेढ़ सौ आवेदन पड़े। सबसे ज्यादा पेंशन के 100 आवेदन थे। विभिन्न समस्याओं को लेकर 20 आवेदन, लक्ष्मी लाडली योजना के तहत तीन, निश्शक्त पेंशन को लेकर छह, प्रधानमंत्री मातृत्व लाभ के लिए 15, कन्यादान के लिए चार, नए शौचालय निर्माण को लेकर तीन आवेदन थे।

loksabha election banner

इसके अलावा फतेहपुर मोड़ से बस स्टैंड एवं बीआरसी के समीप जर्जर सड़क को लेकर एक आवेदन दिया गया। खिजुरिया से ताराबाद तक बिजली की लचर व्यवस्था के संबंध में भी आवेदन दिया गया।

मुख्य अतिथि नाला विधायक रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजना धरातल पर दिखाई पड़े इसके लिए अधिकारी को सजग रहना जरूरी है। योजना का लाभ उचित लाभुकों को देने का प्रयास किया जाए। यह तभी संभव है जब अधिकारी अपनी सोच को बदल कर कार्य करेंगे।

कहा कि फतेहपुर प्रखंड मे सुखाड़ की स्थिति है। किसान बारिश के अभाव में खेती नहीं कर पा रहे हैं। जलसंचय को बना डोभा आज बेकार साबित हो रहा है। अब समय है कि अधिकारी डोभा की जांच करें सच्चाई सामने आ जाएगी। कहा कि जनता दरबार में एक भी वरीय पदाधिकारी का न आना उनकी लापरवाही को दर्शाता है।

जिप सदस्य भोलू कोल ने कहा कि योजना लूट-खसोट का पर्याय बन गया है। लाभुकों को दो से तीन किलो कम खाद्यान्न दिया जाता है। कृषि ऋण लेने में बैंकों में दलाली प्रथा होती है।

मौके पर प्रमुख किरण कुमारी बेसरा, 20 सूत्री अध्यक्ष ¨चतामणि भंडारी, बीडीओ पंकज कुमार रवि, भूमि संरक्षण विभाग के जेई अमरेश ठाकुर, सहदेव टुडू, उत्तम शर्मा, सुशील कुमार पंडित, रणधीर झा आदि उपस्थित थे।

¨सचाई के लिए पानी नहीं मिलने पर अधिकारी से उलझे प्रतिनिधि : कुंडहित : कुंडहित प्रखंड मुख्यालय में गुरुवार को जनता दरबार का आयोजन किया गया। प्रखंड, अंचल, बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण, कृषि, पशुपालन, मनरेगा, जेएसएलपीएस, बिजली, आधार, बैंक, पेयजल, ¨सचाई विभाग समेत थाना की ओर से स्टॉल लगाकर योजनाओं व अधिकारी की जानकारी दी गई। चार सौ लोगों ने आवेदन दिया। मुड़ाबेड़िया गांव से आए लोगों ने मुखिया की मनमानी के विरूद्ध शिकायत दर्ज करायी।

कुंडहित बीडीओ कयुम अंसारी ने बताया कि विभिन्न विभागों से संबंधित 400 से अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें कई शिकायतों को मौके पर ही समाधान कर दिया गया। अधिकतर शिकायतों की जांच कर आगे की कार्रवाई जल्द कर दी जाएगी।

बिजली की समस्या उठाई गई : जनता दरबार में प्रमुख रबोनी मुर्मू और जिला परिषद सदस्य भजहरि मंडल, बीस सूत्री अध्यक्ष प्रदीप पैतंडी, झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष जयश्वर मुर्मू, सचिव मनोरंजन ¨सह ने बिजली विभाग के कनीय अभियंता राकेश कुमार से बिजली संकट व बिजली गुल हो जाने की शिकायत की।

नहर से नहीं मिल रहा पानी : जनता दरबार में ¨सचाई विभाग के कनीय अभियंता दशरथ प्रसाद से प्रतिनिधियों के अलावा कतुबुद्दीन खान, निरोद ¨सह, सीपीआइ के रत्नाकर माजी आदि ने कहा कि ¨सचाई विभाग के अधिकारी अजय बराज नहर में अपने मनमर्जी से पानी छोड़ रहे है। नतीजतन किसानों के खेत तक पानी जाना तो दूर नहर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। कहा कि तुलसीचक वितरणी, विजयपुर वितरणी,

रामपुर वितरणी, हरिनारायणपुर वितरणी सहित अम्बा, नाटुनटोला, काठिजुड़िया, बिक्रमपुर, सुद्रा़क्षीपुर सहित दर्जनों वितरणी सहित शाखा नहर में पानी नहीं पहुंचा है। अगर पानी नहर में पर पहुंच जाता तो किसानों को इस सुखाड़ में काफी लाभ मिलता। इस पर कनीय अभियंता कोई जानकारी नहीं दे पाए। इसके बाद ने कनीय अभियंता से उलझ गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.