Move to Jagran APP

पौधरोपण व सुरक्षा से पर्यावरण संरक्षण संभव

जामताड़ा : दैनिक जागरण के अभियान पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं के तहत जिला संयुक्त औषधालय कार्याल

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 10:06 AM (IST)
पौधरोपण व सुरक्षा से पर्यावरण संरक्षण संभव
पौधरोपण व सुरक्षा से पर्यावरण संरक्षण संभव

जामताड़ा : दैनिक जागरण के अभियान पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं के तहत जिला संयुक्त औषधालय कार्यालय परिसर में आयोजित पौधरोपण किया गया। इस दौरान जिला आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. पूनम कुमारी ने कहा कि जब तक धरा पेड़-पौधों से भर नहीं जाएगी, तब तक हम पर्यावरण को सुरक्षित नहीं रख पाएंगे। इसके लिए सभी वर्ग का प्रयास अपेक्षित है। सभी आगे बढ़कर अपने लिए नहीं सही तो आने वाली पीढ़ी के लिए तो जागरूक हो जाए और पौधा लगाएं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रयास सराहनीय है। सभी सरकारी गैर सरकारी संस्थान व प्रतिष्ठान तथा विभागों को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित करना चाहिए। कहा कि आज के समय में सभी जंगलों में लगभग पूरी तरह से पेड़ काट दिए गए हैं और या तो पेड़ की उम्र ज्यादा हो गई तो वह स्वयं गिर गए। इसलिए वनों में हमें फिर से पौधा लगाकर हरियाली लाने की जरूरत है। इस दौरान कालमेघ, पत्थरचूर, हड़जोरा, सर्पगंधा एवं हरश्रृंगार समेत अन्य ौषधीय पौधे लगाए गए। औषधालय कर्मियों ने पौधों को तैयार कर पर्यावरण की रक्षा करने की शपथ ली।

-----

-बिना पौधे के जीवन में हरियाली नहीं है। पेड़-पौधों की वजह से हम शुद्ध हवा का सेवन कर रहे है। वर्तमान में पेड़-पौधों का कटाई जारी है। पौधे नहीं लगाएंगे तो आने वाली पीढ़ी का जीवन कष्टदायी होगा। दैनिक जागरण का अभियान पर्यावरण संरक्षण में अहम साबित होगा। पौधरोपण से आपार खुशी मिली है।

डॉ. अभिषेक कुमार, यक्ष्मा चिकित्सा पदाधिकारी

-------

संतजोसफ के छात्रों ली पौधों के संरक्षण की शपथ:

छोटा पौधा पानी-धूप से बड़ा होकर पेड़ बन जाता है। पानी पौधे में डाला जाता पेड़ में नहीं। पौधों के बचाव को नियमित रखरखाव जरूरी है। फलदार व छायादार पौधा लगाने से हम पर्यावरण को संतुलित कर सकते हैं। इसलिए सभी लोग कम से कम पांच पौधे लगाएं और पर्यावरण को बचाने का काम करें। ये बातें बुधवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित संतजोसफ स्कूल श्रीरामपुर में पौधरोपण कार्यक्रम में खेल शिक्षक दीपक कुमार दूबे ने कहीं। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रयास सराहनीय है। ऐसे सभी लोग पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर एक बीड़ा उठा लें तो निश्चित तौर पर हम पर्यावरण को संतुलित कर सकते हैं। विज्ञान शिक्षिका रूबी प्रिया ने कहा वर्तमान समय ऐसा हो गया है कि पर्यावरण प्रदूषण को लेकर अनगिनत बीमारी फैल रही है। इसका मुख्य कारण शुद्ध हवा नहीं मिलनी है। इसकी रोकथाम के लिए पौधा लगाना है। इस दौरान आम, अमरूद, नींबू, अशोक, करौंदा, नीम सहित कई किस्म के पौधे लगाए गए। साथ में उपस्थित छात्र-छात्राएं,शिक्षक-शिक्षकाओं ने पेड़ लगाओ व पर्यावरण बचाओ की शपथ ली। मौके पर शिक्षक जोयल हांसदा, अन्ना बास्की, बेला बारला, आकाश कुमार, केके ¨सह, संजीत मुर्मू समेत छात्र-छात्राएं व स्कूल प्रबंधन के सदस्य शामिल थे।

-------

पेड़-पौधे तथा मानव एक दूसरे के पूरक हैं। धरती पर हरियाली बिखेरने में दोनों की सहभागिता है। दैनिक जागरण की पहल पर पौधे लगाए जा रहे हैं। इन पौधों के संरक्षण का दायित्व भी हम सबकी है। पर्यावरण को शुद्ध रखना है तो पेड़-पौधे लगाने के लिए सबको आगे आना होगा।

फादर आलोक, प्राचार्य संतजोसफ स्कूल श्रीरामपुर

-----

अगर सभी लोग इसी तरह जागरूक हो जाएं तो हमारे देश में पर्यावरण के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए सभी को पहल करनी पड़ेगी। पौधरोपण यह सोचकर करना चाहिए कि आगे आने वाली पीढ़ी भी हमारी तरह स्वच्छ हवा ले सकें और प्रदूषण को दूर भगा सकें। दैनिक जागरण का प्रयास सराहनीय है। इसमें सबकी सहभागिता जरूरी है।

प्रेम प्रकाश, उप प्राचार्य संतजोसफ स्कूल श्रीरामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.