Move to Jagran APP

यहां सड़क पर चल रही दुकान, राहगीर हलकान

अतिक्रमण की वजह से करमाटांड़ के गणपत चौक और सुभाष चौक को जाम से मुक्ति नहीं मिल पा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 05:06 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 06:35 AM (IST)
यहां सड़क पर चल रही दुकान, राहगीर हलकान
यहां सड़क पर चल रही दुकान, राहगीर हलकान

करमाटांड़ (जामताड़ा) : करमाटांड़ के गणपत चौक और सुभाष चौक को जाम से मुक्ति नहीं मिल रही है। अतिक्रमण व वाहन चालकों की मनमानी की वजह से इस समस्या से प्रतिदिन राहगीरों को दो-चार होना पड़ता है। सड़क पर दुकानें सज गई है। इस कारण पैदल गुजरना मुश्किल हो गया है। सड़क की दोनों ओर फुटपाथ पर बाइकों व दुकानदारों ने अस्थायी तरीके से कब्जा जमा लिया है।

loksabha election banner

गणपत चौक बाजार को जाने वाली मुख्य सड़क रेलवे स्टेशन से बाहर निकलती है। यहां लोग ट्रेन पकड़ने व टिकट लेने के लिए पहुंचते हैं और वाहन सड़क पर ही खड़ा करते हैं। इससे जाम लगने लगता है।

वहां सड़क किनारे ठेला भी लगाकर छोड़ दिया जाता है। गणपत चौक बाजार स्थित छोटे दुकानदार से लेकर बड़े दुकानदार तक अपनी दुकान की सामग्री सड़कों तक सजा कर देते हैं। सब्जी दुकानें कतार में लगी मिलती है। वहीं ठेला व अन्य वाहन लंबे समय तक सडक पर ही माल उतारने लगता है। प्रशासन ने यात्री सुविधा के लिए गणपत चौक स्थित कुआं के सामने यात्री शेड बनाया। परंतु इसका इस्तेमाल कुछ दबंग व्यवसाई अपने गोदाम के रूप में कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन इस मनमानी के प्रति अनभिज्ञ है जबकि लोगों ने कई बार मौखिक रूप से समस्या की जानकारी स्थानीय थाना एवं अंचल अधिकारी तक पहुंचाई है। पर अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इसी प्रकार सुभाष चौक पर भी दुकानदारों की यही मनमानी है। कुछ दिन पूर्व इस अतिक्रमण की शिकायत स्थानीय लोगों ने जनसंवाद में की थी। इस पर अंचल अधिकारी ने जांच टीम गठित कर सड़क की मापी करवाई। दुकानदारों को नोटिस भी थमाया गया परंतु नोटिस के बावजूद भी दुकानदारों ने अपनी दुकानें नहीं हटाई। यहां अतिक्रमण की वजह से बड़े वाहन तो दूर छोटे वाहनों को भी गुजरना मुश्किल हो जाता है। जबकि यह सड़क करमाटांड़-देवघर को मुख्य सड़क से जोड़ती है। सड़क पर दस फीट तक आगे कर दुकानों के काउंटर रख जाता है। इसके बाद बाइक भी खड़ी कर दी जाती है। ऐसे में प्रतिदिन वहां जाम लगना स्वाभाविक है। इन परेशानियों के कारण दुकानदारों व वाहनों चालकों के बीच तू-तू मैं-मैं भी होती रहती है।

-------

'सड़क को अतिक्रमण मुक्त जल्द किया जाएगा। सड़कों का अतिक्रमण करने वालों को चिह्नित कर प्रशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी।

सच्चिदानंद वर्मा, अंचल अधिकारी, करमाटांड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.