Move to Jagran APP

Jamtara: ईडी के निशाने पर जामताड़ा के 22 करोड़पति साइबर ठग, मनी लांड्रिंग के तहत होगी कार्रवाई

Jamtara जामताड़ा के ठगों ने 50 लाख से लेकर कई करोड़ तक की संपत्ति अर्जित कर ली है। पुलिस ने इससे संबंधित ब्योरा ईडी को सौंपा है। 50 लाख से अधिक संपत्ति वाले ठगों पर ईडी कार्रवाई कर सकती है।

By Kaushal Kumar SinghEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 19 Mar 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 08:00 AM (IST)
Jamtara: ईडी के निशाने पर जामताड़ा के 22 करोड़पति साइबर ठग, मनी लांड्रिंग के तहत होगी कार्रवाई
ईडी के निशाने पर जामताड़ा के साइबर ठग

कौशल सिंह, जामताड़ा। जामताड़ा जिले के 22 करोड़पति साइबर ठग ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के निशाने पर हैं। इनमें ज्यादातर आरोपी जामताड़ा के करमाटांड़ और नारायणपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। ये आरोपी पहले जामताड़ा साइबर पुलिस के हाथों गिरफ्तार हो चुके हैं, लेकिन जमानत मिलते ही इन्होंने दोबारा ठगी शुरू कर दी।

loksabha election banner

इन अपराधियों ने साइबर अपराध के माध्यम से 50 लाख से लेकर कई करोड़ तक की संपत्ति अर्जित कर ली है। पुलिस ने इससे संबंधित ब्योरा ईडी को सौंपा है। पहले भी, ईडी जामताड़ा के दो और देवघर के एक साइबर ठग की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई कर चुकी है।

वहीं, राज्य की सीआइडी भी उनकी संपत्ति का आकलन कर रही है। बता दें कि जामताड़ा के साइबर ठग देश के विभिन्न हिस्सों में ठगी की घटना को अंजाम देते रहे हैं। इस कारण यहां के साइबर अपराधी देशभर की पुलिस के निशाने पर हैं।

कार्रवाई और छापेमारी के क्रम में पुलिस को ठगों की अकूत संपत्ति का भी पता चला है। ऐसे में 50 लाख से अधिक संपत्ति वाले ठगों की सूची ईडी को भेजी जा रही है, जिससे मनी लांड्रिंग के तहत उनपर कार्रवाई की जा सके।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, कई ठगों की संपत्ति करोड़ों में है। अब यह संपत्ति ईडी जब्त करने की कार्रवाई कर सकती है। जिन 22 ठगों की ईडी को रिपोर्ट भेजी गई है, वे साइबर अपराध से 50 लाख या उससे कई गुना अधिक संपत्ति बना चुके हैं।

दरअसल, ईडी को वैसे ही ठगों की रिपोर्ट भेजी जाती है, जिनकी चल-अचल संपत्ति 50 लाख या उससे अधिक होती है। अचल संपत्ति का आकलन संबंधित प्रखंड क्षेत्र के सीओ से तैयार कराया गया है, जिससे कुल संपत्ति का सही पता चल सके।

2022 में एक साइबर अपराधी की संपत्ति ईडी ने की थी जब्त

इससे पहले जामताड़ा साइबर थाने की पुलिस की रिपोर्ट पर 2018 में मामला दर्ज करते हुए ईडी ने 2021 में जामताड़ा के नारायणपुर थाना क्षेत्र के मिरगा गांव के प्रदीप मंडल और उसके करीबियों की 66 लाख की संपत्ति ईडी जब्त की थी।

इसके अलावा, जामताड़ा के युगल मंडल और देवघर के संतोष यादव को भी ईडी ने मनी लांड्रिंग के तहत अभियुक्त बनाया है। प्रदीप मंडल पर एक करोड़ की ठगी और युगल मंडल व अन्य पर 99 लाख की ठगी और संतोष यादव पर 50 लाख की ठगी का आरोप था।

जामताड़ा साइबर डीएसपी मजरूल होदा ने बताया कि अब तक 22 आरोपितों की संपत्ति की रिपोर्ट हम ईडी को भेज चुके हैं। इनके अलावा भी कई ऐसे आरोपी हैं, जिन्होंने साइबर ठगी से लाखों-करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है। उनकी संपत्ति का भी सटीक मूल्यांकन कर रिपोर्ट ईडी को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.