Move to Jagran APP

कोरोना अस्पताल में अतिरिक्त छह एएनएम की नियुक्त

संवाद सहयोगी जामताड़ा बुधवार को सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने पहल शुरू कर दी है। पहले

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 07:25 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:14 AM (IST)
कोरोना अस्पताल में अतिरिक्त छह एएनएम की नियुक्त
कोरोना अस्पताल में अतिरिक्त छह एएनएम की नियुक्त

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : बुधवार को सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने पहल शुरू कर दी है। पहले चरण में छह अतिरिक्त एएनएम की प्रतिनियुक्ति जिला स्तरीय डेडिकेटेड अस्पताल उदलबनी में की। अब उक्त अस्पताल में एएनएम की संख्या 9 हो गई है। पूर्व में जिला स्तरीय कोरोना अस्पताल उदलबनी में मात्र तीन एएनएम पदस्थापित थे। हालांकि सिविल सर्जन चिकित्सक, जीएनएम तथा सफाई कर्मियों की संख्या में इजाफा करने पर भी विचार कर रही है। आवश्यकता अनुसार इनकी भी प्रतिनियुक्ति कोरोना अस्पताल में होगी। जिले में सक्रिय संक्रमित मरीज की संख्या 151 होने से स्वास्थ्य विभाग को उपचार में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला स्तरीय कोरोना अस्पताल उदलबनी में 51 संक्रमित, महिला पॉलिटेक्निक 30 संक्रमित तथा पॉलिटेक्निक कॉलेज उदलबनी भवन में 70 संक्रमित मरीजों को इलाज किया जा रहा है। संक्रमित मरीज की संख्या बढ़ने के बाद अलग-अलग तीन भवनों में संक्रमित मरीज को शिफ्ट कर उपचार किया जा रहा है। तीन भवनों में उपचार के लिए चार चिकित्सक, तीन एएनएम तथा तीन जीएनएम पदस्थापित है। यह संख्या 3 भवनों के मरीजों के लिए आवश्यकता से बहुत कम है।

loksabha election banner

-- कार्य बल बढ़ाने की मांग : दैनिक जागरण में इसी बुधवार के अंक में बेड की कमी, बढ़ी संक्रमितों की संख्या शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के उपरांत जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ अजीत कुमार दुबे ने सिविल सर्जन को पत्राचार कर स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की मांग की थी। सिविल सर्जन ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल एएनएम को कोरोना अस्पताल में प्रतिनियुक्ति की है। हालांकि कोरोना अस्पातल में बेड की कमी नहीं है बल्कि चिकित्सक व कर्मियों की कमी को उजागर किया गया था। जिला महामारी विशेषज्ञ ने बताया कि पूर्व में 50 से कम संख्या में संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती रहता था जिस कारण कम कार्यबल में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मरीजों को मिल जाती थी। अब मरीजों की संख्या डेढ़ सौ से अधिक हो गई है। संक्रमित मरीज को तीन अलग-अलग भवनों में शिफ्ट किया गया है।

--- वर्जन : संक्रमित मरीजों की कितनी भी संख्या बढ़े, उपचार में कोई असुविधा नहीं होगी। बेहतर चिकित्सा सेवा देने को स्वास्थ्य विभाग पहले से अलर्ट है। कोरोना अस्पताल में कार्य बल की कमी को देखते हुए तत्काल छह एएनएम को प्रतिनियुक्त किया गया है। चिकित्सक,स्वास्थ्य कर्मियों तथा सफाई कर्मियों के प्रतिनियुक्ति की तैयारी चल रही है।

----डॉ आशा एकका, सिविल सर्जन जामताड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.