Move to Jagran APP

विभिन्न मदों में संचित राशि कोषागार में करें जमा

नाला (जामताड़ा) शनिवार को उपायुक्त गणेश कुमार ने प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने बताया कि कई पंजी संधारण अपूर्ण पाई गई जिसमें सुधार का प्रयास करने का निर्देश दिया। इसके अलावा योजना पंजी संधारण करने तथा पदाधिकारी व कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका का सही संधारण करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 06:39 PM (IST)
विभिन्न मदों में संचित राशि कोषागार में करें जमा
विभिन्न मदों में संचित राशि कोषागार में करें जमा

नाला (जामताड़ा) : शनिवार को उपायुक्त गणेश कुमार ने प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने बताया कि कई पंजी संधारण अपूर्ण पाई गई जिसमें सुधार का प्रयास करने का निर्देश दिया। इसके अलावा योजना पंजी संधारण करने तथा पदाधिकारी व कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका का सही संधारण करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति को विभिन्न मदों में संचित राशि को जिला कोषागार में जमा करने का निर्देश दिया। कहा कि कल्याण विभाग का काफी समय से 98 लाख राशि पड़ा हुआ है तथा व अन्य मद (अभिश्रव) में करीब पंद्रह लाख पड़ा हुआ है साथ ही ब्याज रकम को डिपोजिट हेड में जमा करने का निर्देश दिया। इसके अलावा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी लिया। इस क्रम में क्षेत्र में संचालित आंबेडकर आवास निर्माण, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, मनरेगा के तहत बिरसा मुंडा आम बागबानी समेत अन्य योजनाओं का जायजा लिया।

इस अवसर पर आउटसोर्सिग द्वारा प्रखंड व अंचल कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों का मानदेय भुगतान नहीं होने पर उपायुक्त को आवेदन देकर भुगतान कराने की मांग की। जिसमें अंचल कार्यालय में शैकत भट्टाचार्य, श्रीकांत राउत, सुभेंदु दत्त आदि शामिल थे। उपायुक्त गणेश कुमार ने मौके पर जिला कल्याण पदाधिकारी को फोन करके अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों का भुगतान कराने के लिए पहल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समय पर भुगतान नहीं करने पर संबंधित आऊटसोर्सिग एजेंसी को नोटिस जारी करने का निर्देश दें। फिर भी यदि भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसे एजेंसी को काली सूची में डालकर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के उपरांत पंचायत समिति का एक प्रतिनिधि मंडल उपायुक्त से मिलकर क्षेत्र के समस्या समाधान के लिए पहल करने की मांग की। प्रमुख जियाराम हेंब्रम के नेतृत्व में पंचायत समिति सदस्य गुलशन अली, उपप्रमुख प्रतिनिधि समर माजि ने उपायुक्त को समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि नाला-दुमका मुख्य सड़क पर इन दिनों ओवर लोड व भारी वाहनों की आवाजाही काफी बढ़ गई है जिससे सड़कों पर दरारें पड़ गई है। ओवर लोड वाहन के आवागमन से अजय नदी पुल का अस्तित्व भी खतरें में आ गया है।

उपायुक्त ने इसे गंभीरता पूर्वक लेते हुए कहा कि इन समस्याओं के समाधान को लेकर आवश्यक पहल की जाएगी। इसके अलावा क्षेत्र के घोलजोड़ से अंबा होते हुए गड़जोड़ी तक सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने पर कहा कि सड़क निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कहा कि एक जांच टीम का गठन कर सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण कराने को पहल की जाएगी। इस निरीक्षण कार्यक्रम में बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति व अन्य पदाधिकारी व कर्मचारी शामिल थे।

इधर पर्यटन स्थल के रूप में क्षेत्र के मां मालंचा पहाड़ व देवलेश्वर मंदिर विकास के बारे में बताया कि इसके विकास को लेकर पहल शुरू होगी।

उपायुक्त गणेश कुमार ने क्षेत्र के डाडर व केबलजोरिया मौजा में स्थित करीब पचास एकड़ जमीन में फैले हुए काजू बगान का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद बताया कि यहां जब तक काजू प्रोसेसिग यूनिट की स्थापना नहीं की जाएगी तब तक काजू व्यापार का विस्तार नहीं होगा। कहा कि प्रोसेसिग प्लांट लगाने को लेकर सरकार के संज्ञान में दिया जाएगा। मौके पर ग्रामीणों ने कहा कि काजू का उत्पादन अच्छी मात्रा में होती है लेकिन प्रोसेसिग यूनिट नहीं रहने पर औने-पोने दाम पर बंगाल के व्यापारी के हाथ में चला जाता है। ग्रामीणों ने काजू प्रोसेसिग यूनिट लगाने की मांग की। उपायुक्त ने कहा कि काजू बगान के विस्तार के लिए रैयतधारियों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि काजू का व्यापार एक उद्योग के रूप में विकसित हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.