Move to Jagran APP

स्व्च्छता कार्यक्रम में सबकी सहभागिता जरूरी

जामताड़ा : स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा तथा आयुष्मान भारत कार्यक्रम का प्रभावकारी सं

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 07:52 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 07:52 PM (IST)
स्व्च्छता कार्यक्रम में सबकी सहभागिता जरूरी

जामताड़ा : स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा तथा आयुष्मान भारत कार्यक्रम का प्रभावकारी संचालन तथा सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित करें। यह कार्यक्रम स्वच्छता व स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रमुख कार्यक्रम है इसके लिए विभाग से लेकर आमजनों को सहभागी बनाएं। बुधवार को डीसी के कार्यालय कक्ष में उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उक्त निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक जिले में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम चलाया जाएगा। 15 सितंबर को प्रात: 9.30 बजे स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत निर्माण के लिए प्रधानमंत्री के उद्बोधन के बाद एक घंटा तक सभी को किसी न किसी क्षेत्र में सफाई अभियान चलाना है। इस अभियान के तहत सभी अधिकारी,जनप्रतिनिधि सहित संपूर्ण जिलेवासी 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक प्रतिदिन एक घंटा स्वच्छता मिशन के उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए साफ सफाई करेंगे। उन्होंने सभी बीडीओ को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक आम लोगों को जोड़ने को कहा ताकि समर्पित भाव से इस अभियान को चलाया जाय और पूरे जिले में स्वच्छता के प्रति एक माहौल बन सकें। बीडीओ को संबंधित क्षेत्र में नोडल पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में साबून,झाड़ू व डस्टबीन भी उपलब्ध कराने को कहा गया। आमजनों को जागरूक करने के लिए गांव-गांव में गौरव यात्रा निकालने को कहा गया। इस क्रम शौचालय उपयोगिता के लिए जल सहिया,सखी मंडल की दीदी को गांव में आमजनों को प्रेरित करने को कहा।

उपायुक्त ने बीडीओ को पूर्व में स्वच्छता कार्यक्रम के लिए दिए गए एक लाख रुपये को भी स्वच्छता ही सेवा को असरदार बनाने के लिए खर्च करने को कहा।

उपायुक्त ने कहा कि 17 सितंबर से 25 सितंबर तक सेवा दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत जिले के दोनों नगर निकाय के स्लम क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर गरीब, असहाय एवं सामान्य लोगों का स्वास्थ्य जांच करने की व्यवस्था करने को कहा।

आगामी 25 सितंबर से शुरू होने वाला आयुष्मान भारत की चर्चा करते हुए उपायुक्त ने इसे एक महत्वाकांक्षी योजना बताया तथा कहा कि इसके तहत जिले के चिह्नित परिवारों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। इसके लिए सिविल सर्जन को सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लेने को कहा।

मौके पर डीडीसी रामाशंकर प्रसाद,अपर समाहर्ता नंद किशोर लाल,सिविल सर्जन डॉ. बीके साहा,डीएसडब्ल्रूओ चित्रा यादव,पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता सुरेंद्र कुमार दिनकर,सभी प्रखंड के बीडीओ तथा एसबीएम कर्मी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.