Move to Jagran APP

चार वर्ष बाद प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी राशि वसूली होगी शुरू

जामताड़ा पिछले चार वर्ष से लंबित मालगुजारी राशि वसूली कार्य प्रधानी मौजा में आफलाइन शीघ्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 08:42 PM (IST)
चार वर्ष बाद प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी राशि वसूली होगी शुरू
चार वर्ष बाद प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी राशि वसूली होगी शुरू

जामताड़ा : पिछले चार वर्ष से लंबित मालगुजारी राशि वसूली कार्य प्रधानी मौजा में आफलाइन शीघ्र शुरू होगा। इस संबंध में राजस्व सचिव केके सोन ने सभी जिले को पत्र निर्गत कर निर्देश दिया है। उक्त बातें शनिवार को दोपहर बाद जामताड़ा परिसदन में संताल परगना प्रमंडल आयुक्त चंद्र मोहन प्रसाद कश्यप ने एक सवाल के जवाब में कहा। इतना ही नहीं यह भी कहा कि प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी वसूली से संबंधित सचिव का पत्र पिछले कई माह पूर्व निर्गत हुआ है। अगर जामताड़ा जिले में अब तक अनुपालन सुनिश्चित नहीं हो पाया है तो तत्काल इसे अनुपालन करावें ताकि चार वर्ष से लंबित मालगुजारी राशि सरकार के खाते में मोटी रकम के रूप में प्रवेश कर सकेगा। मौके पर आयुक्त ने अपर समाहर्ता सुरेंद्र कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडे को राजस्व सचिव के निर्देश के अनुरूप प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी राशि वासूली की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया। अंग्रेजी शासन काल से एसपीटी एक्ट के धारा 47 के तहत प्रधानी मौजा में परंपरागत ग्राम प्रधान रेरतों से मालगुजारी राशि वसूली कर अंचल कार्यालय में अपने नाम से जमा करते आ रहे हैं। पिछले चार वर्षो से आनलाइन मालगुजारी राशि वसूली प्रक्रिया शुरू करने से संबंधित विभागीय अड़चन उत्पन्न स्थिति होने के कारण आफलाइन मालगुजारी वसूली कार्य बाधित था। संताल परगना के सभी जिले में अधिकांश गांव प्रधानी मौजा में शुमार है। जामताड़ा जिले में 1130 गांव में से 620 गांव प्रधानी मौजा के अंतर्गत आते हैं। प्रधानी मौजा में एसपीटी एक्ट ने ग्राम प्रधान को रही है तो से मालगुजारी वसूली कर अंचल कार्यालय में जमा करने का अधिकार दिया है। आगे आयुक्त ने कहा पिछले माह राज्य स्तर पर राजस्व से संबंधित बैठक हुई थी बैठक में हुए निर्णय के आलोक में सभी जिले में राजस्व की समीक्षा बैठक की जा रही है और प्रयास किया जा रहा है कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व की वसूली हो। वहीं जामताड़ा अंचल के फुटबेरिया गांव स्थित पुरातन पतीत भूमि को अनुमंडल कार्यालय द्वारा पूछे भी घोषित किया गया था इसके बाद भी उक्त भूमि पर लोगों के द्वारा निर्माण कार्य जारी रखा है इस संबंध में आयुक्त ने अपर समाहर्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर अस्थल का जांच प्रतिवेदन तैयार कर कार्रवाई करते हुए मुझे सूचित करें। मौके पर अपर समाहर्ता सुरेंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार पांडे,डीआरडीए डायरेक्टर जावेद अनवर इदरीसी आदि पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

चार वर्ष से लंबित मालगुजारी वसूली प्रधानी मौजा में ऑफलाइन शीघ्र शुरू होगा

जामताड़ा : पिछले चार वर्ष से लंबित मालगुजारी राशि वसूली कार्य प्रधानी मोजा में आफलाइन शीघ्र शुरू होगा। इस संबंध में राजस्व सचिव केके सोन ने सभी जिले को पत्र निर्गत कर निर्देश दिया है। उक्त बातें शनिवार को दोपहर बाद जामताड़ा परिसदन में संथाल परगना प्रमंडल आयुक्त चंद्र मोहन प्रसाद कश्यप ने एक सवाल के जवाब में कहा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानी मौजा में आफलाइन मालगुजारी वसूली से संबंधित सचिव का पत्र पिछले कई माह पूर्व निर्गत हुआ है। अगर जामताड़ा जिले में अब तक अनुपालन सुनिश्चित नहीं हो पाया है, तो तत्काल से अनुपालन करायें। ताकि चार वर्ष से लंबित मालगुजारी राशि सरकार के खाते में मोटी रकम के रूप में प्रवेश कर सकेगा।

मौके पर आयुक्त ने अपर समाहर्ता सुरेंद्र कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडे को राजस्व सचिव के निर्देश के अनुरूप प्रधानी मौजा में ऑफलाइन मालगुजारी असली की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया। बताते चलें कि अंग्रेजी शासन काल से एसपीटी एक्ट के धारा 47 के तहत प्रधानी मौजा में परंपरागत ग्राम प्रधान औरतों से मालगुजारी राशि वसूली कर अंचल कार्यालय में अपने नाम से जमा करते आ रहे हैं। पिछले चार वर्षों से ऑनलाइन मालगुजारी राशि वसूली प्रक्रिया शुरू करने से संबंधित विभागीय अर्चन उत्पन्न स्थिति होने के कारण ऑफलाइन मालगुजारी वसूली कार्य बाधित था। संथाल परगना के सभी जिले में अधिकांश गांव प्रधानी मौजा है। जामताड़ा जिले में 1130 गांव में से 620 गांव प्रधानी मौजा के अंतर्गत आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.