Move to Jagran APP

निर्माणाधीन मकान में झंडा मिलेगा तो दलों पर होगी कार्रवाई : प्रेक्षक

जामताड़ा चुनाव प्रचार कार्य में सद्भावना व संयम भी बरतना राजनीतिक दलों का कर्तव्य है। ऐसा करने से न केवल प्रशासन को सहयोग मिलेगा बल्कि जिले में स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव भी संपन्न होगा। मंगलवार को विस चुनाव को ले राजनीतिक दलों के साथ बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गणेश कुमार ने उक्त बातें कही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 08:52 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:14 AM (IST)
निर्माणाधीन मकान में झंडा मिलेगा तो दलों पर होगी कार्रवाई : प्रेक्षक

जामताड़ा : चुनाव प्रचार कार्य में सद्भावना व संयम भी बरतना राजनीतिक दलों का कर्तव्य है। ऐसा करने से न केवल प्रशासन को सहयोग मिलेगा बल्कि जिले में स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव भी संपन्न होगा। मंगलवार को विस चुनाव को ले राजनीतिक दलों के साथ बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गणेश कुमार ने उक्त बातें कही। मौके पर सामान्य प्रेक्षक डॉ. एम आर रवि, व्यय प्रेक्षक एपी शिवचंद्र, पुलिस प्रेक्षक डॉ. रमन सिंह सिकरवार व पुलिस अधीक्षक अंशुमान कुमार भी मौजूद थे।

loksabha election banner

मौके पर डीसी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि जितने भी राजनीतिक दल हैं, वे शांतिपूर्ण तरीके से पारदर्शी माहौल में चुनाव कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। साथ ही विश्वास व्यक्त करते हुए उन्होंने राजनीतिक दलों से जिला प्रशासन को अपेक्षित सहयोग मिलने की बात कही। मौके पर उन्होंने आम लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने को कहा ताकि जिले में इस बार ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके। उपायुक्त ने प्रेक्षकों को जानकारी देते हुए बताया कि जिले में विधानसभा निर्वाचन 2014 में भी निर्वाचन कार्य बेहद शांतिपूर्ण और पारदर्शी रहा है तथा मतदान प्रतिशत में जामताड़ा झारखंड में अव्वल रहा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में भी जिले में विधानसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से होगा। जामताड़ा मतदान प्रतिशत में विधानसभा निर्वाचन 2014 से भी अधिक होगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजनैतिक दलों से कहा कि सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक लगातार जामताड़ा व नाला विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों, क्लस्टर, चेकपोस्ट व मतदाताओं से अवगत हो रहे हैं। क्षेत्र के पदाधिकारियों को भी चुनाव को लेकर निर्देश दिया जा रहा है। मौके पर सामान्य प्रेक्षक डॉ. एमआर रवि ने कहा कि यदि कोई आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो इससे अवगत कराएं ताकि शीघ्र कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि जो मकान निर्माणाधीन है और उस पर राजनैतिक दलों का झंडा लगा है ऐसे में संबंधित दल को कठिनाई उत्पन्न हो सकती है। इसलिए इसे हटाना सुनिश्चित कर लें। साथ ही सी विजील एप के माध्यम से भी राजनीतिक दलों को शिकायत दर्ज करने को कहा।

व्यय प्रेक्षक एपी शिवचंद्र ने कहा कि नामांकन आरंभ होने से ही प्रत्याशियों का खर्च आरंभ हो जाता है। ऐसे में सभी प्रत्याशी अपना व्यय रजिस्टर का मिलान करवा लें। साथ ही व्यय कोषांग आकर निर्धारित तिथि पर लेखा जांच करवाने को कहा। उन्होंने कहा यदि कोई कठिनाई होती है तो वे सीधे संपर्क कर सकते हैं।

पुलिस प्रेक्षक डॉ. रमण सिंह सिकरवार ने कहा कि यदि किसी के पास आ‌र्म्स है तो इसकी सूचना गुप्त रूप से दें ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ समय रहते कार्रवाई सुनिश्चित की जा सकें। उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि यदि किसी मतदाता को कोई मतदान करने से रोकता है अथवा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो सूचना दें। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मौके पर पुलिस अधीक्षक अंशुमान कुमार ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि चुनाव में स्टार प्रचारकों सहित बड़े नेताओं की रैली की सुरक्षा प्रदान करना पुलिस की जिम्मेदारी बनती है। सभी सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग समूह में आते हैं। इसलिए सभी राजनैतिक प्रतिनिधि पहले अवगत करा दें ताकि पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न रहे।

बैठक में डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, पुलिस उपाधीक्षक संजय सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी कंचन कुमारी भुदोलिया, जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी विजय केरकेट्टा, जिला भू अर्जन पदाधिकारी अंजना दास, प्रेक्षक कोषांग के प्रधान माझी, व्यय कोषांग पदाधिकारी रवि रोशन सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि

मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.