Move to Jagran APP

सरकारी कार्यक्रमों से अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई

जामताड़ा : सरकारी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 09:17 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 09:17 AM (IST)
सरकारी कार्यक्रमों से अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई
सरकारी कार्यक्रमों से अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई

जामताड़ा : सरकारी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को रिपोर्ट करें। शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक में उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने उक्त निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि अभी राज्य स्थापना दिवस समारोह से कई जिला स्तरीय पदाधिकारी गायब रहे। इसमें जिला वन पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी व उत्पाद अधीक्षक को उपायुक्त ने कारण बताओ नोटिस किया है। साथ ही एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

मौके पर उपायुक्त ने पारा शिक्षकों एवं मनरेगा कर्मियों की हड़ताल के मद्देनजर क्रमश: डीईओ व बीडीओ को प्रतिदिन रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कार्य से अनुपस्थित रहने वाले ऐसे शिक्षकों व कर्मियों की खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसलिए ऐसे लोगों को चिह्नित कर प्रतिदिन जिला में रिपोर्ट जमा करें। प्रखंडों में लगने वाली जनता दरबार में वन विभाग को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।

उपायुक्त ने विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए आईटीडीए के द्वारा संचालित निर्माण कार्य पूर्ण नहीं करने के बाबत नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे लाभुक समिति को हटाने का निर्देश दिया तथा नई समिति गठित करने को कहा।

वहीं सिटी फाउंडेशन द्वारा किए गए कार्यो का प्रतिवेदन नहीं समर्पित करने को ले डीसी ने डीआरडीए निदेशक को जांच कर प्रतिवेदन सर्मिपत करने को कहा। लक्ष्मी लाडली योजना की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई।

सभी नई महिला पर्यवेक्षिका को अविलंब प्रभार ग्रहण कराने का निर्देश दिया। सभी बीडीओ को आधार कार्ड निर्माण में आमजनों को परेशानी न हो इसे सुनिश्चित करने को कहा। डीसी ने इस कार्य में सभी ऑपरेटर को शामिल करने का निर्देश दिया। कहा कि जो इस कार्य में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं उसे कार्यमुक्त करें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए डीसी ने फतेहपुर प्रखंड में धीमी प्रगति पर प्रखंड समन्वयक से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन को विश्व शौचालय दिवस पर बेहतर कार्य करने वाली जल सहिया को चिह्नित कर प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया। मौके पर डीडीसी रामाशंकर प्रसाद, अपर समाहर्ता नंद किशोर लाल, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, डीएसओ प्रतिभा कुजूर, एनडीसी विजय केरकट्टा आदि विभिन्न विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जनसंवाद मामले शीघ्र निपटाएं

इससे पूर्व उपायुक्त ने मुख्यमंत्री जनसंवाद की समीक्षा बैठक की। मौके पर मौजूद अधिकारियों को तमाम लंबित शिकायतों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया। बैठक में डीसीओ के अनुपस्थित रहने व स्पष्ट प्रतिवेदन समर्पित नहीं करने के बाबत उपायुक्त ने विभाग को कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। डीसी ने मौजूद अधिकारियों से जनसंवाद की गंभीरता को समझने की हिदायत की। उन्होंने सभी अधिकारियों से शिकायतों की जांच स्वयं करने को कहा तथा बैठक में प्रतिनिधि के बजाय पदाधिकारियों को पूरी जानकारी के साथ उपस्थित रहने का निर्देश दिया। खासकर ¨सचाई विभाग व शिक्षा विभाग को इस दिशा में विशेष अमल करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.