Move to Jagran APP

कश्मीर के सभी युवा पत्थरबाज नहीं

जामताड़ा/मिहिजाम : भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का राष्ट्रीय स्तर पर गठित प्रकोष्ठ स्टडी

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 09:44 AM (IST)
कश्मीर के सभी युवा पत्थरबाज नहीं
कश्मीर के सभी युवा पत्थरबाज नहीं

जामताड़ा/मिहिजाम : भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का राष्ट्रीय स्तर पर गठित प्रकोष्ठ स्टडी सर्कल की ओर से मिहिजाम के हांसीपहाड़ी स्थित नगर भवन में शुक्रवार को मंथन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें युवाओं को पार्टी की विचारधारा ओतप्रोत करने के अलावा सरकार की नीतियां समेत शिक्षा संबंधी सवालों का जवाब भी सीधा संवाद के जरिए मिला। कई छात्रों ने कई तल्ख सवाल भी किए। इसमें एक सवाल क्या कश्मीर में सभी युवा पत्थरबाज हैं, पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एजाज हुसैन ने कहा कि कश्मीर में सभी युवा पत्थरबाज नही हैं। वहां भी अच्छे युवा हैं, जो देश की तरक्की में अपना योगदान बढ़ चढ़ कर देते हैं।

loksabha election banner

-देश में पहली बार सीधा संवाद :मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री सौरव चौधरी ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। देश के विकास में युवाओं की अहम भूमिका है। भारतीय जनता युवा मोर्चा झारखंड प्रदेश की ओर से युवाओं को पार्टी से जुड़ने के उद्देश्य से सीधा संवाद का यह कार्यक्रम देश में पहली बार किया गया है।

-कौशल विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता : राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं के लिए बहुत सारे कार्य किए हैं। कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देना और रोजगार से जोड़ना मोदी सरकार की प्राथमिकता है।

-वर्ष 1932 का खतियान क्यों ? झारखंड सरकार के मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने युवाओं के सवालों के जवाब दिए। युवाओं ने कहा कि आज जाति प्रमाण पत्र बनाने में 1932 का खतियान मांगा जा रहा है, जिसके पास नहीं है उनका जाति प्रमाणपत्र कैसे बनेगा? इस पर मंत्री ने कहा कि जिनके पास 1932 का खतियान नहीं है, लेकिन वह वर्षो से झारखंड में रह रहे हैं। ऐसे लोगों का सामाजिक आकलन के आधार पर एवं स्थानीय वार्ड पार्षद मुखिया, प्रधान, जनप्रतिनिधि यह लिखकर दे दें तो उस आधार पर जातिप्रमाण पत्र निर्गत किया जा सकता है। यह सरकार का प्रावधान है। उन्होंने स्थानीय नीति एवं भूमि अधिग्रहण पर अपने विचार से युवाओं को अवगत कराया।

-युवाओं से जनाधार बढ़ाने पर बल : उद्घाटन भाषण में मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सोच है युवाओं को पार्टी के नीति एवं सिद्धांतों को बता कर पार्टी से जोड़ना है। युवा को पार्टी के प्रति हम जितना प्रेरित करेंगे आने वाले चुनाव में उतना ही हमें फायदा मिलेगा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गांव-गांव के बीच पार्टी के जनाधार को बढ़ाना है।

-इन्हें मिला सम्मान : कार्यक्रम के दौरान शहीद सीआरपीएएफ कमांडेन्ट प्रमोद कुमार, शहीद डीएसपी प्रमोद कुमार एवं शहीद सीआरपीएफ जवान परशुराम यादव के परिजनों को स्मृति चिह्न व शॉल देकर सम्मानित किया। कृष्णा प्राईवेट आइटीआइ छात्र अजित कुमार, समीर ठाकुर, विशाल मिश्रा, अशोक कुण्डू के साथ वोयस फाउंडेशन, ज्ञाण गंगा को¨चग सेंटर, रणधीर को¨चग सेंटर आदि के दर्जनों छात्र छात्राओं समेत माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक के टॉपर छात्र-छात्राओं को भी मेडल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्टडी सर्कल के प्रदेश संयोजक ऋषभ तिवारी ने की। स्टडी सर्कल के राष्ट्रीय संयोजक दिग्विजय ¨सह, राष्ट्रीय सह प्रभारी प्रिया शर्मा, पश्चिम बंगाल युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष देवजीत सरकार, प्रदेश प्रतिनिध वीरेंद्र मंडल, पूर्व मंत्री सत्यानंद झा, तरुण गुप्ता, मोर्चा के महामंत्री मनीष दूबे आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.