संवाद सहयोगी, जामताड़ा : दूसरे चरण के महामारी प्रकोप रोकने के लिए गुरुवार को जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में सघन नमूना जांच अभियान चलाया गया। जिले भर में 1710 नमूना संग्रह किया गया जबकि 1735 नमूना की जांच की गई। सबसे आश्चर्य रहा कि गुरुवार को आठ घंटे में 1595 महिला, पुरुष व बच्चे का नमूना ऑन द स्पॉट रेपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच किया गया। 157 सक्रिय संक्रमित मरीज की पहचान होने के बाद गुरुवार शाम तक जिले में 546 सक्रिय संक्रमित मरीज हो गए हैं। इनमें बगैर लक्षण वाले 131 संक्रमित मरीज होम आइसोलेट है। शेष लक्षण वाले मरीजों को जिला स्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल उदल बनी में भर्ती कराया जा रहा है। अब तक जिले में 2303 संक्रमित पाए जा चुके हैं जिसमें से उपचार के उपरांत 1756 संक्रमित संक्रमण मुक्त हुए हैं। इधर स्वास्थ्य महकमा ने संक्रमण से एक की मौत की पुष्टि की है।

---डीसी ने किया औचक निरीक्षण : गुरुवार को उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने बस स्टैंड, जामताड़ा बाजार, मुख्य ब्रांच एसबीआइ, मिहिजाम बाजार, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थलों में लगे कोरोना रोधी टीकाकरण शिविर का औचक निरीक्षण किया। वहीं लोगों में मास्क के उपयोग की जांच भी की। डीसी ने लोगों से कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने, टीकाकरण व जांच करवाने में बढ़चढ़कर भागीदारी देने की अपील की।

---------------

नारायणपुर में मिले 44 नए कोरना संक्रमित

संवाद सहयोगी नारायणपुर (जामताड़ा) : गुरुवार को नारायणपुर प्रखंड सह अंचल कार्यालय, पबिया तथा सीएचसी में विशेष कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया गया। तीनों स्थानों पर मिलाकर कुल 304 लोगों के कोरोना वायरस टेस्ट रैपिड किट के माध्यम से की गई। इसमें से 44 लोग कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं। 35 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है जबकि शेष नौ लोगों की खोजबीन की जा रही है. इस आशय की पुष्टि नारायणपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरविद दास ने की है. उन्होंने कहा कि सभी लोग संयम बरतें। घर पर रहे बेवजह बाहर ना घूमें। कोरोना के चैन को तोड़ने के लिए यह जरूरी है. किसी प्रकार की परेशानी होने पर अस्पताल से संपर्क करें। कोरोना जाुंच कराएं। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोग कोविड 19 की वैक्सीन लें। . मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर केदार महतो, बीपीओ अखिलेश सिंह, प्राणेश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

-------------

जुर्माना वसूला, उठक-बैठक कराई

संवाद सहयोगी, नाला (जामताड़ा): महामारी से बचाव को लेकर गुरुवार को दंडाधिकारी कुंदन कुमार दास के नेतृत्व में प्रखंड मुख्यालय के आमबगान चौक पर नाला- दुमका-आसनसोल मुख्य सड़क पर सघन मास्क जांच अभियान चलाया गया। वाहन चालकों को मास्क नहीं पहनने पर चालान काटा गया, वहीं जुर्माना देने से असमर्थ लोगों को कान पकड़कर उठक- बैठक कराई गई। दंडाधिकारी कुंदन कुमार दास ने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। इस महामारी से बचाव को लेकर मास्क पहनकर बाहर निकलें। आवागमन के दौरान मास्क नहीं पहनने की स्थिति में जुर्माना देना पड़ेगा। लोगों को मास्क पहनने, दूरी बनाकर रहने, घर से बेवजह नहीं निकलने की सलाह दी गई। गुरुवार को प्रखंड कार्यालय के समीप वाहन रोककर 18 वाहन चालकों पर मास्क का उपयोग नहीं करने पर जुर्माना वसूला गया।इस अवसर पर वाहन जांच को लेकर काफी संख्या में पुलिस बल शामिल थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप