Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अधर में लटका बायोमीट्रिक सिस्टम

By Edited By: Updated: Wed, 16 Apr 2014 08:01 PM (IST)
Hero Image

जामताड़ा : आधारयुक्त बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के माध्यम से जिले के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति दर्ज करने के सरकार के निर्णय का एक पखवारा से ज्यादा समय बीतने के बाद भी जिले में अभी तक मशीन उपलब्ध नहीं हो पायी है। जिला प्रशासन के संबंधित विभाग के पदाधिकारी भी इस बाबत सटीक जवाब देने में अपने को असमर्थ बता रहे हैं।

कुछ का कहना है कि चुनाव को लेकर सभी कर्मी और पदाधिकारी व्यस्त हैं। संभवत: यह व्यवस्था चुनाव के बाद शुरू होगी। इस बाबत जिला स्थापना समिति के एक वरीय कर्मी ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से बायोमीट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज करने को जरूरी कार्य किए जा रहे हैं। मशीन प्राप्त होते ही तुरंत कार्रवाई की जाएगी। समाहरणालय, अनुमंडल एवं प्रखंड-अंचल मुख्यालय में कार्यरत कर्मियों को आधारयुक्त बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम में व्यक्तिगत पंजीकरण कराने का निर्देश दिया गया है। अब तक करीब 630 कर्मियों ने झारखंड सरकार के आफिसियल पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

उनमें प्रखंड, अंचल, अनुमंडल एवं जिला के कर्मियों की संख्या 515 है जबकि स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग से संबंधित कर्मियों की संख्या 114 है। अब भी काफी संख्या में कर्मियों को पंजीकरण कराना अभी शेष है। बता दें कि एक अप्रैल से जिले में आधारयुक्त बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम सुनिश्चित करने की राज्य सरकार ने योजना बनायी थी। इस बाबत कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया था।

''बायोमीट्रिक मशीन अभी तक जिले में इंस्टॉल नहीं की गयी है। राज्य से बायोमीट्रिक मशीन प्राप्त होने और दिशा-निर्देश मिलने पर पहल की जाएगी। कर्मियों को पंजीकरण के लिए निर्देश दिया गया है।

- अर्चना मेहता, जिला स्थापना उपसमाहर्ता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर