जमशेदपुर : सेवानिवृत्त के बाद 60 वर्ष तक काम करने वाले कर्मचारियों की आय बंद हो जाती है और उन्हें अपने पेंशन के भरोसे ही रहना पड़ता है। ऐसे में यदि कोई कर्मचारी अभी से बचत करे तो उन्हें एक निश्चित अवधि के बाद प्रतिमाह 10 हजार रुपये मिलेंगे। जमशेदपुर के जाने-माने वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता की माने तो इसके लिए आपको अभी से बचत करने की आदत डालनी होगी। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की यह स्कीम बेहतर ब्याज के साथ अच्छा रिटर्न दे रही है।

ये है वो स्कीम

एसबीआई की एन्युटी स्कीम में 36, 60, 84 या 120 माह की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। हर निवेश अवधि के लिए ब्याज दर भी अलग-अलग तय की गई है। यदि कोई ग्राहक 10 साल यानि 120 माह के लिए निवेश करता है तो उन्हें इस पर उन्हें सबसे ज्यादा ब्याज मिलेगा।

ऐसे मिलेंगे हर माह 10 हजार रुपये

एन्युटी स्कीम के तहत यदि आपको प्रतिमाह 10 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 10 साल तक 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे। इस पर आपको सात प्रतिशत का ब्याज भी मिलेगा। जो आपको प्रतिमाह 10 हजार रुपये देगा।

निवेश करने के क्या है नियम

एसबीआई की इस एन्युटी स्कीम के तहत कोई भी बैंक का ग्राहक प्रतिमाह न्यूनतम 1000 रुपये जमा कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। एन्युटी स्कीम में ब्याज ग्राहक द्वारा तय किए गए समय अवधि के बाद से शुरू होता है। इस स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय एकल या संयुक्त तौर पर लाभ उठा सकते हैं।

ग्राहकों को आरडी पर ज्यादा है भरोसा

अधिकतम मध्यम वर्ग परिवार जिन्हें बचत की आदत है वे रेकरिंग डिपॉजिट यानि आरडी पर ज्यादा भरोसा करते हैं ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो। आरडी में छोटी बचत के तहत पैसे जमा किए जाते हैं और उक्त जमा राशि पर निवेशक को ब्याज मिलता है। जबकि बचत खाते से एन्युटी स्कीम में ब्याज व बेहतर रिटर्न मिलता है।

Edited By: Jitendra Singh