जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को जिले के सरकारी और निजी स्कूल- कॉलेजों, तकनीकी शिक्षण संस्थानों में योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान योग को रोग दूर करने का अचूक अस्त्र बताया गया। अलग-अलग संस्थानों में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग का अभ्यास किया और इसकी महत्ता पर चर्चा भी हुई। एआईडब्लूसी एकेडमी : स्कूल में योग दिवस आयोजित हुआ। प्रिंसिपल जसबीर कौर गिल ने शिक्षकों और विद्यार्थियों सहित योग किया और इसके फायदे बताएं। शेन इंटरनेशनल : स्कूल में योग दिवस मनाया गया। शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया वहीं इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का प्रण किया। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर : कदमा, बिरसानगर और बागबेड़ा में स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में योग दिवस मना। शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया। हिलटॉप स्कूल : स्कूल में विद्यार्थियों ने योग किया। स्कूल की प्रिंसिपल पुनीता चौहान ने योग के फायदे बताए।

मध्य एवं उच्च विद्यालय, लक्ष्मीनगर- स्कूल में योग दिवस मना। योग प्रशिक्षक मनोज प्रसाद ने शिक्षकों और विद्यार्थियों को योग कराया। दयानंद पब्लिक स्कूल- दयानंद पब्लिक स्कूल में योग दिवस मना। स्कूल की प्रिंसिपल स्वर्णा मिश्रा के नेतृत्व में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया। करीम सिटी कॉलेज- करीम सिटी कॉलेज के एन एस एस ईकाई द्वारा जुबली पार्क में एक दिवसीय योग अभ्यास किया गया। एनएसएस स्वंयसेवकों एंव कॉलेज के प्रोफेसरों ने हिस्सा लिया। कार्यक्त्रम एसके अनवर अली एंव सैयद साजिद़ परवेज के नेतृत्व में हुआ। डीएवी बिष्टुपुर- स्कूल में योग दिवस मना। स्कूल के 5 सौ विद्यार्थियों ने गोपाल मैदान में भी भाग लिया। स्कूल की प्रिंसिपल प्रज्ञा सिंह ने योग के महत्व को रेखांकित किया। डीपीएस - स्कूल में योग दिवस मनाया गया। स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. किरणदेव सिंह ने विद्यार्थियों संग योग किया।

केपीएस, कदमा- स्कूल में योग दिवस समारोह आयोजित हुआ। अंशु सरकार और कशिश सरकार ने योगाभ्यास विद्यार्थियों को कराया। डीबीएमएस- प्रिंसिपल रजनी शेखर ने योग का महत्व बताया। वहीं विद्यार्थियों ने शिक्षकों समेत योग किया। एलबीएसएम कॉलेज- कॉलेज में योग दिवस मना। योग संयोजक डॉ. दीपजंय श्रीवास्तव के नेतृत्व में शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया। बारीडीह हाई स्कूल - स्कूल में प्रिंसिपल संगीता हलधर के नेतृत्व में योग दिवस आयोजित हुआ। विद्यार्थियो और शिक्षकों ने योग किया। केरला समाजम- स्कूल परिसर में योग दिवस आयोजित हुआ। संयोजिका रंजना लाल के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने योग किया। ग्रेजुएट कॉलेज- ग्रेजुएट कॉलेज में प्रिंसिपल डॉ.सतरूपा श्रीवास्तव के नेतृत्व में योग दिवस मना। शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया। एनटीटीएफ- संस्थान परिसर में योग दिवस मना। संस्थान के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने योग किया।

--

संत रोबर्ट स्कूल : परसुडीह स्थित स्कूल में योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जिप उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने स्कूली बच्चों के साथ योग किया। कार्यक्रम में डॉ प्रदीप मरांडी, जॉन ओटाप्लाकल, वरनन डिसूजा, प्रिस्का डुंगडुंग, ब्रिंदा, सुनील, प्रभा, सुष्मिता, मनीषा, अनमोल, हबील, रीता, स्नेहा, तन्नूश्री समेत अन्य उपस्थित थे।

--

आरएमएस स्कूल : सोनारी स्थित आरएमएस स्कूल में भी योग की धूम रही। यहां सैकड़ों विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षिकाओं ने भी योग की महत्ता को जाना। इस दौरान योग शिक्षिका पूनम वर्मा ने बच्चों को योग के अलावा हंसी के फायदे में बारे में बताया।

-

वर्कर्स कॉलेज : यहां भी योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान योगाचार्य पूनम वर्मा ने शिक्षकों को योग की महत्ता के बारे में जानकारी दी। शिक्षकों ने भी सूर्य नमस्कार से लेकर अनुलोम विलोम सहित विभिन्न आसनों को आजमाया। इस दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीएन प्रसाद भी मौजूद थे।

--

इंकैब केपीएस : अर्बन सर्विसेज के तत्वावधान में इंकैब केपीएस में गुरुवार को योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान अर्बन सर्विसेज की मैनेजर गुरबारी हेंब्रम, बिपुल कुमार, केपीएस के निदेशक शरत चंद्रा, लक्ष्मी शरत, स्कूल की प्राचार्य मौसमी कुमारी आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस