Move to Jagran APP

World's Top Millionaire : रिलांयस के मुखिया यहां भी जेफ बोजेस व एलोन मस्क को दे रहे टक्कर, यहां देखिए पूरी सूची

Worlds Top Millionaire भारतीय उद्योगपति कमाई के मामले में अब दुनिया भर को टक्कर दे रहे हैं। रतन टाटा ने एयर इंडिया को अपने नाम कर लिया तो शनिवार को मुकेश अंबानी वारेन बफेट एलन मस्क जेफ बेजोस जैसे धनवानों की सूची में शामिल हो गए। देखिए पूरी सूची...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 11:45 AM (IST)
World's Top Millionaire : रिलांयस के मुखिया यहां भी जेफ बोजेस व एलोन मस्क को दे रहे टक्कर, यहां देखिए पूरी सूची
रिलांयस के मुखिया यहां भी जेफ बोजेस व एलोन मस्क को दे रहे टक्कर, यहां देखिए पूरी सूची

जमशेदपुर, जासं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे विशिष्ट वेल्थ क्लब में शामिल हो गए हैं। 100 बिलियन डॉलर के साथ इस सूची में अंबानी का नाम जेफ बेजोस और एलोन मस्क जैसे अरबपतियों के साथ जुड़ गया है।

loksabha election banner

मुकेश अंबानी की संपत्ति 100.6 अरब डॉलर तक पहुंची

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 11 पुरुषों के दुर्लभ समूह में प्रवेश किया, क्योंकि उनके समूह का स्टॉक शुक्रवार को रिकॉर्ड पर चढ़ गया। इस साल उनकी संपत्ति में 23.8 अरब डॉलर की वृद्धि होने के बाद अब उनकी संपत्ति 100.6 अरब डॉलर हो गई है।

2005 में अपने दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी की ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल व्यवसायों को विरासत में लेने के बाद से 64 वर्षीय मुकेश अंबानी ऊर्जा की दिग्गज कंपनी को एक खुदरा, प्रौद्योगिकी और ई-कॉमर्स टाइटन में बदलने की मांग कर रहे हैं।

उनकी दूरसंचार इकाई, जिसने 2016 में सेवाएं शुरू की थी, अब भारतीय बाजार में अग्रणी है। उनके खुदरा और प्रौद्योगिकी उपक्रमों ने पिछले साल फेसबुक इंक और गूगल से लेकर केकेआर एंड कंपनी और सिल्वर लेक तक के निवेशकों को हिस्सेदारी बेचकर लगभग 27 बिलियन डॉलर जुटाए।

ग्रीन एनर्जी में 10 बिलियन डॉलर लगाए

मुकेश अंबानी ने जून में ग्रीन एनर्जी की एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की थी, जिसमें तीन वर्षों में लगभग 10 बिलियन डॉलर लगाए थे। पिछले महीने यह बात सामने आई थी कि अंबानी की कंपनी सस्ते ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन को आक्रामक तरीके से आगे बढ़ाएगी।

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जलवायु परिवर्तन से निपटने और ऊर्जा आयात कम करने के लिए स्वच्छ ईंधन के लिए भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र में बदलने की महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता

तेल से रसायन व्यवसाय अब एक अलग इकाई है। सऊदी अरब की तेल कंपनी को एक निवेशक के रूप में प्राप्त करने के लिए बातचीत चल रही है।

भारत के अरबपति दुनिया की समृद्ध सूची में सबसे बड़े लाभार्थी हैं, क्योंकि इस साल एशिया के सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शेयर बाजार को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों में वृद्धि से बढ़ावा मिला है।

कोयला-ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा समूह अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी ने इस साल अपने समूह में 39.5 अरब डॉलर जोड़े हैं, जबकि देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति प्रौद्योगिकी टाइकून अजीम प्रेमजी ने अपनी संपत्ति में 12.8 अरब डॉलर की वृद्धि की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.