Move to Jagran APP

Weather ALERT : झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ व बंगाल में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

Weather ALERT एक तो कोरोना की कहर ऊपर से मौसम की मार। मौसम विभाग ने झारखंड ओडिशा छत्तीसगढ़ व बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 10:53 AM (IST)
Weather ALERT : झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ व बंगाल में होगी भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

जमशेदपुर। झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल व छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 10 जनवरी को आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं, हल्की बारिश भी हो सकती है। जबकि 11 से 15 जनवरी तक लगातार बारिश होने की संभावना जताई गई है।

loksabha election banner

ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है। अगर, कोई जरूरी काम हैं तो उसे पहले ही निपटा लें। ताकि उस दौरान आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो। साथ ही, 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति पर्व व 15 जनवरी को टुसू पर्व भी धूमधाम से मनाया जाता है। बारिश होने से पर्व का मजा फीका पड़ सकता है।

इन राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल व छत्तीसगढ़ में 11 से 13 जनवरी तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने इन चारों राज्यों में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

विभाग ने 11-12 जनवरी को ओडिशा में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी की है। 11 जनवरी को छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में ओलावृष्टि की गतिविधि की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

उत्तरी भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण, पंजाब और दिल्ली में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से भारी वर्षा और भारी हिमपात दर्ज किया गया। आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में कल से बारिश रुकने और तापमान गिरने की संभावना है।

इससे पहले दिन में, मौसम कार्यालय ने एक विस्तृत अपडेट जारी करते हुए कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में चल रही तीव्र वर्षा अगले 24 घंटों के दौरान जारी रहेगी और उसके बाद कमी आएगी। विभाग ने कहा कि 9-13 जनवरी के दौरान मध्य भारत में और पूर्वी भारत में 11-13 जनवरी के दौरान तेज बारिश, गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है। आईएमडी ने कहा 11-13 जनवरी के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में और झारखंड में 10-13 जनवरी के दौरान काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

तापमान में भी होगा उतार-चढ़ाव

लगातार बारिश होने की वजह से तापमान में तीन से चार डिग्री का उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। ऐसे में उपरोक्त राज्यों में एक बार फिर से ठंड बढ़ सकती हैं। वहीं, लगातार बारिश होने से नदी का जलस्तर भी बढ़ सकता है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री व अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

कोरोना मरीजों की पहचान करने में और बढ़ेगी परेशानी

एमजीएम अस्पताल के फिजिशियन डा. बलराम झा ने बताया कि मौसम बदलने की वजह से मौसमी बीमारी और बढ़ेगी। ऐसे में कोरोना मरीजों की पहचान करने में और भी अधिक परेशानी होगी। कारण कि मौसमी व कोरोना बीमारी के लगभग एक ही लक्षण हो रहे हैं। ऐसे में अधिक से अधिक मरीजों की जांच करानी होगी और उन्हें क्वारंटाइन करना होगा। तभी वायरस के फैलाव को रोका जा सकता है। अभी अस्पतालों के मेडिकल वार्ड मरीजों से भरा हुआ है। इसमें सबसे अधिक वायरल फीवर, सर्दी-खांसी व जुकाम के मरीज शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.