Move to Jagran APP

स्कूलों में खरीदे जाएंगे वाटर कूलर-ओआरएस

सभी सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में वाटर कूलर (छोटे स्कूलों में घड़ा) ओआरएस पैकेट की व्यवस्था की जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 09:05 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 09:05 PM (IST)
स्कूलों में खरीदे जाएंगे वाटर कूलर-ओआरएस
स्कूलों में खरीदे जाएंगे वाटर कूलर-ओआरएस

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। चक्रवाती तूफान फणी का असर कम होने के बाद एक बार फिर झारखंड में हिट वेब (लू) चलने की आशंका है। इसे देखते हुए सभी सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में वाटर कूलर (छोटे स्कूलों में घड़ा), ओआरएस पैकेट की व्यवस्था की जाएगी। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के अलावा अन्य आवासीय स्कूलों में एयर कूलर भी लगाए जाएंगे। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत सरकार की अनुशंसा पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लू से बच्चों को बचाने के लिए इन चीजों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। 

loksabha election banner

विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने सभी उपायुक्तों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिखकर उक्त एडवाइजरी का अनुपालन करने के अलावा कई अन्य निर्देश दिए हैं। पिक हिट टाइम से बचाव के लिए स्कूलों को मार्निंग करने तथा मिड डे मील के समय में भी बदलाव करने को कहा गया है। साथ ही सभी स्कूलों में पेयजल स्रोतों को सक्रिय करने, सभी स्कूलों, आवासीय स्कूलों में विद्यालय अनुदान से बिजली की व्यवस्था होने पर वाटर कूलर लगाने तथा आवासीय स्कूलों में एयर कूलर लगाने को कहा गया है। छोटे स्कूलों में वाटर कूलर की जगह मिट्टी के घड़े खरीदे जा सकते हैं।

सभी स्कूलों को नजदीकी सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से समन्वय कर ओआरएस पैकेट की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। प्रत्येक स्कूल अधिकतम 50 पैकेट ओआरएस विद्यालय कोष से क्रय भी कर सकते हैं। प्रधान सचिव ने धूप में बच्चों से फिजिकल एक्टिविटी नहीं कराने तथा उन्हें लू से बचाव को लेकर जागरुक करने का भी निर्देश दिया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.