Move to Jagran APP

Chhath Puja 2019 : भक्ति भाव से व्रतियों ने किया खरना, अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य आज Jamshedpur News

Chhath Puja 2019. छठ व्रत के दूसरे दिन व्रतियों ने खरना किया। इस पूजा को लेकर सुबह से शाम तक व्रतियों ने उपवास रखा। संध्या में पवित्र स्नान करने के बाद व्रतियों ने पूजा की।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 11:03 AM (IST)
Chhath Puja 2019 :  भक्ति भाव से व्रतियों ने किया खरना, अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य आज Jamshedpur News
Chhath Puja 2019 : भक्ति भाव से व्रतियों ने किया खरना, अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य आज Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। Chhath Puja 2019 लोकआस्था का महान पर्व छठ व्रत को लेकर जिले में चहुंओर भक्तिमय उल्लास बना हुआ है। शुक्रवार को छठ व्रत के दूसरे दिन सभी व्रतियों ने खरना किया। इस पूजा को लेकर सुबह से शाम तक व्रतियों ने उपवास रखा। संध्या में पवित्र स्नान करने के बाद व्रतियों ने पूजा की। इसके बाद व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha election banner

इस दौरान व्रतियों के घर में ही महिलाओं ने छठ मइया के पारंपरिक गीत गाए। पूजा के बाद घर-परिवार के लोगों ने भी खरना का प्रसाद खाया। प्रसाद खाने के बाद व्रतियों के घरों में श्रद्धालु देर शाम तक पहुंचते रहे। जहां सभी लोगों ने व्रतियों से आशीष लेने के बाद खरना का प्रसाद खाया। इस दौरान हर तरफ भक्ति और आस्था का माहौल रहा। शनिवार को अस्ताचलगामी और रविवार को उगते हुए सूर्य को अघ्र्य दिया जाएगा। इसके साथ ही व्रत का पारण होगा। 

छठ घाट सजकर तैयार

अघ्र्यदान को लेकर सभी छठ घाट लगभग सज-धजकर तैयार हो गए हैं। शनिवार को इन छठ घाटों पर व्रती अघ्र्य देने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। शाम को डूबते हुए सूर्य को अघ्र्य दिया जाएगा। हालांकि छठ पूजा में पहला अघ्र्य देने के लिए श्रद्धालु दोपहर बाद से ही नदी या तालाब-पोखर के घाटों के लिए निकलेंगे। शाम को अघ्र्य होने तक घाटों पर श्रद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ दिखेगी। सभी जगहों पर सामाजिक संस्थाएं व्रतियों व उनके साथ आए श्रद्धालुओं की सेवा के लिए तैयार दिख रहे हैं।

हर तरफ आकर्षक लाइटिंग

हर तरफ आकर्षक लाइङ्क्षटग की गई है। सड़कों व गलियों में लाइङ्क्षटग व झालर लगाई गई है। श्रद्धालुओं ने अनेक जगहों पर फूलों की माला लगाई है। व्रतियों के घरों में भी फूल माला सजाया गया है। लगातार बज रहे छठ मइया के गीतों से माहौल पूरी तरह से भक्तिमय बना हुआ है। लोग पवित्र भाव से व्रतियों की सेवा में लगे हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.