Move to Jagran APP

स्टील सेक्टर बेहतर स्थिति में: टीवी नरेंद्रन

फिलहाल भारत का स्टील सेक्टर बेहतर स्थिति में है। इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटो सेक्टर में स्टील की अच्छी डिमांड है। यह कहना है टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन का।

By Edited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 11:12 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 03:40 PM (IST)
स्टील सेक्टर बेहतर स्थिति में: टीवी नरेंद्रन

जेएनएन, जमशेदपुर। फिलहाल भारत का स्टील सेक्टर बेहतर स्थिति में है। इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटो सेक्टर में स्टील की अच्छी माग है। पिछले चार-पाच माह में टाटा स्टील ने आठ फीसद का ग्रोथ किया है, जबकि हम 4.5 फीसद की ही उम्मीद कर रहे थे। ये बातें टाटा स्टील के सीईओ व मैनेजिंग डायरेक्टर टीवी नरेंद्रन ने कहीं। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इसमें सरकार ने भी हमारी मदद की। चीन से जो स्टील डंप हो रहा था, उसमें भी कमी आई है। वैसे हमारे लिए 2015 का दौर काफी कठिन था। उस समय चीन समेत पूरे यूरोप में स्टील मार्केट मंदा रहा। अब हम बेहतर स्थिति में आ गए हैं।

loksabha election banner

हमने हाल ही में भूषण स्टील का अधिग्रहण किया, जिसमें लगभग 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया। अब लगता है कि हमने सही समय पर निवेश किया है। टाटा स्टील ने पिछले पाच साल में अपने विस्तारीकरण खासकर ओडिशा के कलिंगानगर में 25 हजार करोड़ रुपये निवेश किया है तो आने वाले चार-पांच साल में 25 हजार करोड़ रुपये निवेश करने वाले हैं। साउथ-ईस्ट एशिया, नैट स्टील पर नरेंद्रन ने कहा कि यह इकाई हमारे साथ करीब दस साल से है। लिहाजा इसके ग्रोथ पर काम चल रहा है।

टाटा स्टील सीएसआर पर छह फीसद खर्च करती है
टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि टाटा स्टील कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व -सीएसआर- पर छह फीसद तक खर्च करती है जबकि सरकार का नियम दो फीसद खर्च करना ही है।

जहां तक जमशेदपुर की बात है तो हम यहा जो भी खर्च करते हैं, उसका हिसाब ही नहीं रखते। यह छह फीसद से भी ज्यादा होता है। टाटा स्टील परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह में नरेंद्रन ने कहा कि हमारा देश 72 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है यह गर्व की बात है। टाटा स्टील हमेशा से राष्ट्र निर्माण में अग्रणी रहा है। हम आगे भी अपनी भूमिका निभाते रहेंगे। सरकार हमसे उम्मीद करती है और हम सरकार से मदद की उम्मीद रखते हैं। जमशेदपुर को इंडस्ट्रियल टाउन बनाने की बात पर नरेंद्रन ने कहा कि इस मसले पर वह कुछ नहीं बोल सकते। हमें जो कहना है, सरकार से कहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.