Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the Day, 29th February 2020, ट्रेन आरक्षण, साहसिक पर्यटन, पूजा, दिव्‍यांग शिविर

होली को लेकर बिहार जानेवाली ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिल रहा है। जिला प्रशसन की पहल पर ग्रामीण बच्‍चों को साहसिक पर्यटन खेलों में हिस्‍सा लेने का मौका मिला है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 05:41 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the Day, 29th February 2020, ट्रेन आरक्षण, साहसिक पर्यटन, पूजा, दिव्‍यांग शिविर

जमशेदपुर (जेएनएन)। होली को लेकर ट्रेनों में भीड़ का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आगामी 10 मार्च तक आरक्षण फुल हो चुका है। जिला प्रशासन की पहल पर ग्रामीण क्षेत्र के बच्‍चों को साहसिक पर्यटन खेलों में भाग लेने का मौका मिल रहा है। छोटी सी उम्र में दुख झेलनेवाली पूजा को सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आखिर जीवनसाथी मिल ही गया। आगामी 13 मार्च तक सभी प्रखंडों में दिव्‍यांगों के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 

loksabha election banner

होली की भीड़, बिहार जाने वाली ट्रेनों में नहीं मिल रही जगह 

होली में परदेस से घर जाने की चाहत कर एक को होती है। हर साल टिकट की मारामारी को देखते हुए लोग काफी पहले रिजर्वेशन करा ले रहे हैं। आलम यह है कि बिहार जानेवाली ट्रेनों में 10 मार्च तक सीटें फुल हो चुकी  हैं। ऐसे में जिन लोगों ने  रिजर्वेशन नहीं कराया है उनके लिए होली स्‍पेशल ट्रेन और ट्रेनों में लगनेवाले अतिरिक्‍त कोच ही राहत का माध्‍यम बन सकते हैं। साउथ बिहार, टाटा-छपरा या जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, सभी में लंबी वेटिंग लिस्ट हो हो चुकी है। ट्रेनों में सीटें फुल होने के बाद बिहार जानेवाली बसों में भी स्थिति ट्रेन वाली ही है। मानगो बस स्टैंड से बिहार जाने के लिए सात एसी व चार नन एसी बसें हैं। इनमें  एडवांस बुकिंग समाप्त होने वाली है। सीटें प्रतिदिन बुक हो रही हैं। जमशेदपुर बस ऑनर वेलफेयर  एसोसिएशन के संरक्षक उपेंद्र शर्मा ने बताया कि बिहार जाने वाली बसों में अब कुछ ही सीटें शेष रह गई हैं। इन बसों में पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सीटों की बुकिंग जारी है।  

साहसिक पर्यटन का हिस्‍सा बन चहक उठे ग्रामांचल के बच्‍चे

पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन की ओर से जमशेदपुर शहर से सटे डिमना लेक परिसर में साहसिक पर्यटन महोत्सव का आयोजन जा रहा है। यह आयोजन दो मार्च तक चलेगा। इसमें खासतौर ग्रामांचल के बच्‍चों को भागीदारी का मौका उपलब्‍ध कराया जा रहा है। साहसिक पर्यटन के तहत ट्रेकिंग, पारा-सेलिंग, क्लाइम्बिंग, रोप-कोर्स बच्‍चों के लिए खास अनुभव है। इसमें शामिल हो रहे बच्‍चों का उत्‍साह देखते ही बन रहा हैं। साहसिक पर्यटन महोत्‍सव के आयोजन के  संबंध में पिछले दिनों उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में पदाधिकारियों की बैठक हुई थी जिसमें   साहसिक पर्यटन महोत्सव के सफल आयोजन के लिए कार्ययोजना बनाई गई थी। जिला प्रशासन ने इस इवेंट के आयोजन का जिम्‍मा रांची की एक एजेंसी को दिया है। आयोजन पर 15 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 

अनाथ पूजा को मिल गया जीवन साथी, जानिए कैसे हुआ यह संभव

माता-पिता न  स्वजन। ना ही किसी तरह का दान दहेज। फिर भी धूमधाम से हो गई पूजा की शादी। सामूहिक विवाह अनुष्ठान के दौरान बहरागोड़ा प्रखंड के गोहलामुड़ा गांव निवासी 19 वर्षीया पूजा दास की शादी पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिला अंतर्गत बड़कोला गांव निवासी उत्तम चक्रवर्ती के साथ हुई । इसके साथ ही पूजा के मासूम चेहरे पर मुस्कान बिखर गई। लेकिन इस मुस्कान के पीछे दर्द भरी लंबी दास्तां छिपी हुई है। उसका जीवन ही दुख भरी कहानी है। करीब 12 वर्ष पहले ही उसकी मां आशा लता दास एवं 10 वर्ष पहले पिता उत्तम दास की मृत्‍यु हो चुकी है। उसकी दादी सुधा दास एवं बुआ वसुमति दास ने उसका भरण पोषण किया। पूजा के बड़ी होने के साथ उसकी बुआ एवं बुजुर्ग दादी के समक्ष सबसे बड़ा यक्ष प्रश्न यह था कि वे पूजा की शादी कैसे करें? इसी बीच डॉ दिनेशानंद गोस्वामी तारणहार बनकर आए। गोस्वामी द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पूजा को जीवनसाथी चुनने एवं वैवाहिक बंधन में बंधने का रास्ता मिल गया। 

13 मार्च तक सभी प्रखंडों में दिव्‍यांगों के लिए लगेंगे कैंप

 समावेशी शिक्षा अंतर्गत जिले के सभी दिव्यांगों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  29 फरवरी से प्रखंड स्‍तरीय मेगा कैंप की शुरुआत हुई। कैंप 13 मार्च तक लगेगा। कैंप के तहत पूर्वी सिंहभूम जिले में रहनेवाले सभी दिव्यांगों का सर्वे आंगनबाड़ी सहायिका एवं महिला पर्यवेक्षिका के माध्यम से कराया गया। दिव्यांग जनों को दिव्यांगता के प्रकार के आधार पर सुनने वाले उपकरण, ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, वैशाखी व कृत्रिम अंग जैसी सुविधाएं प्रखंड स्तरीय मेगा कैंप में उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही दिव्यांगता का प्रमाण पत्र भी निर्गत किया जा रहा है और उनके आधार कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं,  मेगा कैंप में दिव्यांग जनों को चिकित्सा सहायता भी मुहैया कराई जा रही है। 29 फरवरी को जमशेदपुर और मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति अंतर्गत टाटा वर्कर्स यूनियन विद्यालय कदमा में कैंप लगा जबकि अंतिम दिन 13 मार्च को बहरागोड़ा प्रखंड में प्रखंड संसाधन केंद्र कार्यालय बहरागोड़ा में कैंप का आयोजन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.