Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 23rd May 2020 : कोरोना पॉजिटिव, मजदूर-मजबूर, हाथी ने कुचला, फायरिंग अभियुक्‍त

जमशेदपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव एक पटमदा और एक मानगो का मरीज मालिकों को बददुआ देते पैदल घर लौट रहे प्रवासी मजदूर।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 06:18 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 06:18 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 23rd May 2020 :  कोरोना पॉजिटिव, मजदूर-मजबूर, हाथी ने कुचला, फायरिंग अभियुक्‍त
Top Jamshedpur News of the day, 23rd May 2020 : कोरोना पॉजिटिव, मजदूर-मजबूर, हाथी ने कुचला, फायरिंग अभियुक्‍त

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। शनिवार को जमशेदपुर में तीन नमूने कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इनमें एक पटमदा और एक मानगो का मरीज है। मालिकों को बददुआ देते पैदल घर लौट रहे प्रवासी मजदूर, हाथी के कुचलने से घर के आंगन में सोई महिला की मौत हो गई। कदमा फायरिंग मामले में पांच अभियुक्‍तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

loksabha election banner

जमशेदपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव, एक पटमदा और एक मानगो का मरीज  

जमशेदपुर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। दोपहर के समय आई रिपोर्ट के अनुसार तीन लोगों के नमूने को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इनमें एक संक्रमित मानगो का रहनोवाला है जबकि दूसरा कोरोना संक्रमित मरीज पटमदा का निवासी है। कुछ दिन पहले ही इनमें से एक व्यक्ति हरियाणा से आया था जबकि दूसरे के ओडिशा से जमशेदपुर आने की बात कही जा रही है। एक संक्रमित मानगो का रहने वाला है और दूसरा पटमदा का। तीनों संक्रमित व्यक्ति एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अस्‍पताल में भर्ती थे। वहीं इनका सैंपल लिया गया और जांच के लिए भेजा गया था। शनिवार को आई रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। तीनों संक्रमितों के बारे में कहा जा रहा है कि वे किसी अन्‍य व्‍यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं। इसीलिए कंटेनमेंट जून या बफर जोन बनाने की जरूरत नहीं है।

मालिकों को बददुआ देते पैदल घर लौट रहे प्रवासी मजदूर

खुद और परिवार के लोगों की भूख मिटाने परदेस गए थे और अब भुखमरी की वजह से लौट रहे हैं। ये वही लोग हैं जिनकी बदौलत शहरों में आलीशान बिल्डिंगें खड़ी हैं और सड़कें बनी हैं। वे सड़कें जिनपर बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिक महंगी गाडिय़ों पर फर्राटा भरते हैं। लॉकडाउन के बाद अधिकतर मालिकों ने अपने मजदूरों की ओर देखा तक नहीं। ज्यादातर ठेकेदारों में किसी ने आधा तो किसी ने तिहाई वेतन दिया। कुछ ऐसे भी थे जिन्‍होंने एक धेला भी देना मुनासिब नहीं समझे। ऐसे मालिकों को घर लौट रहे मजदूर बददुआ नहीं तो और क्‍या दें। लॉकडाउन लंबा खिंचने पर खाने-पीने में दिक्कत हुई तो मजदूरों को अपना गांव-घर याद आया और वे हजारों किलोमीटर की यात्रा पर पैदल ही निकल पड़े। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र से वापस अपने घर लौट रहे अधिकतर मजदूरों की हालत दयनीय नजर आई। रांची-टाटा मार्ग पर प्रवासी मजदूरों का रेला लगा रह रहा है। इसी तरह ओडिशा से प्रवासी मजदूर हाता-करनडीह और टाटानगर स्टेशन के बाद शहर होते हुए रांची-टाटा राजमार्ग से बिहार व उत्तर प्रदेश की राह पकड़ रहे हैं। वे लोग अपनी किस्मत को कोसते हुए निकल रहे हैं। अधिकतर ने कहा कि जहां वे काम करते थे, वहां से कुछ मदद नहीं मिली। यहां तक कि उनका वेतन भी नहीं दिया गया। जहां रह रहे थे वहां मकान मालिक को भी रहम नहीं आया। विपत्ति में अपना गांव-घर और अपने लोगों की यादें ज्‍यादा सताने लगीं। 

घर के आंगन में सोई महिला को हाथी ने कुचला, मौत

कोल्‍हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले के मंझारी थाना अंतर्गत कुदंरूगुट्टू गांव में शुक्रवार की रात जंगली हाथी ने एक महिला को कुचल दिया। मौके पर ही महिला की मौत हो गई। बताया जाता है कि सुखमति देवी नाम की महिला अपने घर के आंगन में सोयी हुयी थी। रात में अचानक एक जंगली हाथी वहां पहुंचा और सुखमति देवी को कुचल दिया। सोई रहने के कारण सुखमति देवी को संभलने का मौका तक नहीं मिल सका। हाथी के पैर तले दबने से उसकी सांसों की डोर टूट गई। सुबह जानकारी मिलने पर गांव के लोगों ने मंझारी के थाना प्रभारी एवं हाटगम्हरिया क्षेत्र के वन क्षेत्र पदाधिकारी को मोबाइल पर सूचना दी। उनकी सूचना के बाद पुलिस और वन क्षेत्र पदाधिकारी गांव पहुंचे और शव को कागजी औपचारिकता पूरी करने के बाद पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका के परिजनों को वन विभाग की ओर से तत्‍काल सहायता राशि मुहैया कराई गई और मुआवजे की पूरी रकम के लिए प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी भी दी गई। कोल्‍हान प्रमंडल के तीनों जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में हाथियों का उत्‍पात कोई नई बात नहीं है। यहां हाथियों की वजह से लोगों की जान जाती रहती है। कभी जंगल के रास्‍ते गुजरते वनवासी इनकी चपेट में आ जाते हैं तो कभी गांव में दाखिल होनेवाले हाथी या फ‍िर हाथियों के झुंड की चपेट में भी। इलाके में फसलों और घरों को भी हाथी जमकर नुकसान पहुंचाते हैं। कई गांवों में तो ग्रामीण हाथियों की आवाजाही की वजह से रतजगा करने को मजबूर रहते हैं। धान की फसल होने के समय हाथियों की आवाजाही गांवों में कुछ ज्‍यादा ही बढ़ जाती है।  

कदमा फायरिंग मामले में पांच अभियुक्‍त गिरफ्तार, भेजे गए जेल 

कदमा के रामनगर रोड नंबर छह के रहनेवाले शिवनाथ कुमार पर हुई फायरिंग की घटना में पुलिस ने पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है। सभी को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया। आरोपितों में बिष्टुपुर स्ट्रेट माइल रोड के विकास नाग, सोनारी खूंटाडीह का दीपक कुमार, शास्त्रीनगर ग्वाला बस्ती का तापस घोष, सोनारी मस्जिद रोड का रंजीत कुमार व बिष्टुपुर बेल्डीह चर्च के अनीश महानंद शामिल हैं। पुलिस ने इनके पास से एक देसी पिस्‍तौल, एक जिंदा कारतूस, एक स्कूटी और एक बाइक जब्‍त की है। इस संबंध में एसएसपी डॉ. एम तमिल वाणन ने बताया कि इस मामले के नामजद आरोपित कदमा के बिटू उर्फ प्रशांत कापड़ी और विष्टुपुर के रोड के फरार चल रहे थे। दोनों ने विगत 13 मई को सरेंडर कर दिया। दोनों नामजद को जेल भेज दिया गया था। इसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपितों को गुरुवार 21 मई को रिमांड पर लिया। पूछताछ में दोनों ने अपना जुर्म स्वीकार किया और पांच अन्य आरोपितों के नाम भी बताए। इसके बाद पुलिस ने पांचों आरोपितों को गिरफ्तार करते हुए पिस्टल, स्‍कूटी व बाइक भी बरामद कर ली। फेसबुक पर कमेंट को लेकर हुए विवाद में 15 अप्रैल की शाम रामजनमनगर के शिवनाथ कुमार उर्फ शेरू पर गोली चलाने की घटना हुई थी। इस मामले में टेंट हाउस में डेकोरेशन का काम करने वाले शिवनाथ ने कदमा थाने में एफआर दर्ज कराई थी। ग्‍वाला बस्ती निवामी प्रशांत कुमार उर्फ बिट्टू और बिष्टुपुर के रोड के आउट हाउस के सुमित कुमार ओर अन्‍य को आरोपी बनाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.