Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 14th May 2020, कोरोना पॉजिटिव, ट्रेनें रद, आत्‍महत्‍या, बाजार सील

चाकुलिया के बाद जमशेदपुर पहुंचा कोरोना प्रवासी मजदूर मिला पॉजिटिव 30 जून तक सभी ट्रेनें रद्द केवल चलेगी श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेन

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 06:09 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 14th May 2020,  कोरोना पॉजिटिव, ट्रेनें रद, आत्‍महत्‍या, बाजार सील
Top Jamshedpur News of the day, 14th May 2020, कोरोना पॉजिटिव, ट्रेनें रद, आत्‍महत्‍या, बाजार सील

जमशेदपुर (जेएनएन)। चाकुलिया के बाद जमशेदपुर पहुंचा कोरोना, प्रवासी मजदूर मिला कोरोना पॉजिटिव।  30 जून तक सभी ट्रेनें रद, केवल चलेगी श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल। खरसावां में महिला और पुरुष ने की आत्‍महत्‍या, पेड़ से लटकी मिली लाश। चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पुराना बाजार सील, किया जा रहा घर-घर सर्वे।

loksabha election banner

चाकुलिया के बाद जमशेदपुर पहुंचा कोरोना, प्रवासी मजदूर मिला पॉजिटिव 

कोरोना संक्रमण ने जमशेदपुर में एंट्री ले ली है। गुरुवार को यहां एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह प्रवासी मजदूर है और हाल ही में पश्चिम बंगाल से लौटा था। वह बारीडीह इलाके का निवासी है। इसके साथ ही पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर तीन हो चुकी है। गुरुवार को जमशेदपुर में कोरोना पॉजिटिव मिला प्रवासी श्रमिक किसी ट्रक पर चढ़कर कोलकाता से विगत 11 मई को आया था। उसे चेक पोस्‍ट पर पकड़ लिया गया था और वहां से ही सीधे एमजीएम अस्‍पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया था। तब उसमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए थे। दो दिन के बाद आइ रिपोर्ट में इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब एमजीएम अस्पताल और आइसोलेशन वार्ड को सैनिटाइज किया जाएगा। पॉजिटिव पाए गए प्रवासी श्रमिक को टीएमएच के कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। जमशेदपुर वासियों के लिए हालांकि, राहत की बात यह है कि किसी मोहल्ले या अन्य क्षेत्र को सैनिटाइज करने, कंटेनमेंट जोन या बफर जोन बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिला प्रशासन इसमें युद्धस्तर से लग गया है।

30 जून तक सभी ट्रेनें रद, केवल चलेंगी श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल

रेलवे बोर्ड ने 30 जून तक सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। अब किसी भी ट्रेनों में कोई रिजर्वेशन नहीं किया जाएगा और न ही आम दिनों की तरह रेल टिकट ही मिलेंगे। प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रेलवे चलाती रहेंगी। साथ ही साथ 15 अप और डाउन एसी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी जारी रहेगा। जिन यात्रियों ने पहले से ही रेल आरक्षण करा रखा था उन्हें आइआरसीटीसी की ओर से जल्द रिफंड प्राप्त होगा। बुधवार की रात रेलवे बोर्ड ने चल रही कुछ स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग की सुविधा के शुरू करने का भी ऐलान किया। ये सुविधा 15 मई की टिकटों की खरीद पर मिलेगी। हालांकि, रेलवे ने अब तक ये नहीं बताया कि कौन-कौन से ट्रेनों में वेटिंग टिकट खरीदे जा सकेंगे। वेटिंग टिकटों के लिए कई तरह के नए नियम बनाए गए हैं। मतलब अलग-अलग श्रेणियों के लिए अलग अलग वेटिंग लिस्ट करने की बात है। अब एसी थ्री में अधिकतम 100 वेटिंग लिस्ट होगी। एसी टू में 50 और स्लीपर क्लास में अधिकतम वेटिंग संख्‍या 200 होगी। इसी तरह चेयरकार में 100, एसवी वन और एसी चेयर कार में अधिकतम 20-20 वेटिंग टिकट ही मिल सकेंगे।

खरसावां में महिला और पुरुष ने की आत्‍महत्‍या, पेड़ से लटकी मिली लाश

कोल्‍हान के सरायकेला-खरसावां जिले के खरसावां थाना इलाके में एक महिला और पुरुष ने खुदकशी कर ली। दोनों रीडिंग पंचायत के पतपत गांव के रहनेवाले थे। दोनों की लाश गांव के बाहर महुआ के पेड़ से लटकती हुई मिली। दोनों शादीशुदा बताए जा रहे हैं। महिला की पहचान सुरुमनी सरदार जबकि पुरुष की रविंदर सरदार के रूप में की गई है। सूचना मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने शवों को पेड़ से उतारकर पोस्‍टमार्टम के लिए सरायकेला भेज दिया। पुलिस का कहना है कि दोनों एक ही गांव के रहनेवाले थे और उनमें काफी समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। मृतका सुरुमनी सरदार के दो बेटे और एक बेटी है जबकि रविंदर सरदार का भी एक बेटा है। पुलिस का मानना है कि दोनों ने प्रेम प्रसंग की वजह से आत्‍महत्‍या कर ली होगी। मृतका की उम्र 22 वर्ष जबकि मृतक रविंदर सरदार की उम्र 27 वर्ष बताई जा रही है। महिला और पुरुष के आत्‍महत्‍या की खबर गांव में फैलते ही कोहराम मच गया। बड़ी संख्‍या में लोग घटनास्‍थल पहुंच गए। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। 

चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पुराना बाजार सील, घर-घर सर्वे

कोल्‍हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया में दो कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन इसके संक्रमण एवं प्रसार को रोकने के लिए युद़ध स्‍तर पर जुट गया है। कंटेनमेंट जोन बनाए गए प्रभावित इलाके को सील कर डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है। बुधवार सुबह से ही 20 सर्वे टीम घर-घर जाकर लोगों से जानकारी एकत्रित करने में जुट गई। प्रत्येक टीम में एक एएनएम, एक चिकित्सक एवं एक स्वास्थ्य सहिया है। चाकुलिया के अलावा पलासी प्रखंड बहरागोड़ा एवं धालभूमगढ़ से भी स्वास्थ्य कर्मियों को बुलाकर काम में लगाया गया है। सर्वे के दौरान लोगों से उनके स्वास्थ्य, मेल-मिलाप, ट्रैवल हिस्ट्री आदि की विस्‍तार से जानकारी ली जा रही है। सर्विलांस टीम भी लगातार नजर रखे हुए है। अनुमंडल पदाधिकारी अमर कुमार सुबह से ही प्रभावित इलाके में लगातार जायजा लेते रहे। कोरोना संक्रमित पाए गए दो लोगों के संपर्क में आने वाले तथा उन सभी के संपर्क में आने वाले यानी दो स्तरों पर लोगों की तलाश कर सैंपल लिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.