जमशेदपुर (जेएनएन)। नागरिकता संशोधन विधेयक के पास होने के बाद चल रहे विरोध प्रदर्शन के चलते बंगाल से गुजरनेवाली कई ट्रेनों को रद कर दिया गया है। नाबालिग के साथ अश्‍लील हरकत करने का आरोप सिद़ध होने पर दोषी को कोर्ट ने सजा सुनाई है। दुष्‍कर्म जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए बुदि़धजीवी महिलाओं ने एक संगठन बना लिया है। प्‍याज की कीमत बढ़ने से इसकी चोरी भी होने लगी है। 

बंगाल में विरोध का असर ट्रेनों के परिचालन पर, ट्रेनें हुईं रद, कई शॉर्ट टर्मिनेट

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पश्चिम बंगाल में जारी आंदोलन का असर ट्रेनों के परिचालन पर बुरा पड़ रहा है।  रेल प्रशासन ने कई ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया वही कई को शार्ट टर्मिनेट करने का फैसला किया गया है। हावड़ा-खड़गपुर सेक्शन के मोरिग्राम और बकरनवाज़ स्टेशनों में बड़ी संख्‍या में विरोध करनेवालों ने घंटों लवे ट्रैक पर कब्‍जा किए रखा। उपद्रवियों ने  ट्रेनों में पथराव व तोड़फोड़ किया है । रेल संपत्ति व यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने  चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन रद किया है। वही कुछ ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट कर चलने का निर्णय लिया है । शुक्रवार को भी दक्षिण-पूर्व रेलवे के उलूबेरिया स्टेशन पर तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया था। 

नाबालिग संग अधेड़ ने की थी गंदी हरकत, मिली सजा 

जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश (फास्ट ट्रैक कोर्ट-5) सुभाष की अदालत ने नाबालिग के साथ अश्लील हरकत और यौनाचार के मामले में दोषी राजेश शर्मा उर्फ पप्पू शर्मा को सात वर्ष की कैद व 5 हजार रुपये फाइन की सजा सुनायी है। फाइन नहीं देने पर अतिरिक्त तीन माह की सजा होगी। इसके अलावे अदालत ने पोक्सो एक्ट की धारा 10 के तहत तीन वर्ष की कैद और तीन हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है। जुर्माना  नहीं देने पर एक माह की अतिरिक्त सजा भी उसे भुगतनी होगी। राजेश की दोनों सजाएं साथ-साथ चलेंगी। सीतारामडेरा थाना क्षेत्र के भालुबासा में शीतला मंदिर के पास किराए के मकान में एक परिवार रहता था। विगत 26 फरवरी 2016 को राजेश शर्मा ने उक्‍त परिवार की आठ वर्षीय लड़की के साथ अश्‍लील व्‍यवहार किया था।

जमशेदपुर की बुद्धिजीवी महिलाओं ने गठित की गुलाबी गैंग

देशभर में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं ने जमशेदपुर  शहर की बुद्धिजीवी महिलाओं को भी चितिंत कर दिया है । कुछ बुद्धिजीवी महिलाओं ने मिलकर गुलाबी गैंग के नाम से टीम का गठन किया है। बताया गया कि महिला उत्‍पीड़न की  रोकथाम के लिए  गुलाबी गैंग का गठन किया गया। अगले सप्ताह तक कमेटी का भी गठन कर लिया जाएगा। गुालाबी गैंग का उद्देश्य दुष्कर्म सहित महिला उत्‍पीड़न की अन्य घटनाओं को हर स्‍तर से रोकने की कोशिश करना है। कवयित्री सरिता सिंह ने बताया कि हर औरत को अपने आसपास की घटनाओं के प्रति संवेदनशील होना आवश्यक है। वहीं डॉ. सुधा सहज ने बताया कि बिहार की तरह झारखंड को भी नशा मुक्त किया जाना चाहिए। महिलाओं को जागरुक करने के लिए गुलाबी गैंग विशेष रूप से काम करेगी। 

प्याज देख चोरों की नीयत हुई खराब, ले उड़े 15 किलोग्राम

प्याज की बढ़ती कीमत ने प्याज को चोरों की नजरों में भी इसका मूल्‍य बढ़ा दिया है। जमशेदपुर से सटे आरआइटी थाना क्षेत्र के मार्ग संख्या-4 स्थित श्रवण सब्जी दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने 15 किलो प्याज एवं एक पेटी अंडा की चोरी कर ली। गुरुवार की रात वह दुकानदारी के बाद श्रवण अपनी दुकान (कच्चा) में ताला लगाकर घर चला गया था। शुक्रवार की सुबह उसके पड़ोसी दुकानदारों ने ताला टूटने की जानकारी दी। बता दें कि बाजार में अफगानिस्तान व तुर्की से प्याज आने के बावजूद प्याज की कीमत अभी भी सौ रुपये प्रति किलो है। आरआइटी थाना क्षेत्र में आए दिन हो रह छीनतई व चोरी की घटना से अब प्याज दुकानदार भी दहशत में है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस