जमशेदपुर (जेएनएन)। सीतारामडेरा थाने की हाजत से फरार हुए दो चोरों में एक को पुलिस ने पकड़ने में सफलता प्राप्‍त की है। प्‍याज व हरी सब्जियों की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी से लोग परेशान हैं। जमशेदपुर बुक फेयर में इस बार कुल 70 स्‍टॉल लगाए जाएंगे। चुनाव लड़नेवाले आदिवासी नेताओं से पोस्‍टर साट 30 लाख रुपये मांगे जाने से सनसनी फैल गई है। 

सीतारामडेरा थाना से हथकड़ी के साथ फरार चोर गिरफ्तार 

सीतारामडेरा थाने के हाजत से हथकड़ी सहित फरार हुए दो चोरों में एक को पुलिस ने अगले ही दिन गुरुवार को पकड़ लिया। मंगलवार देर रात भुइयांडीह निर्मलनगर स्थित श्री श्री दक्षिणेश्वर काली मंदिर में चोरी करने की नीयत से घुसे तीन में से दो चोरों को लोगों ने धर दबोचा था। चोरों को थाने में सौंपने के बाद लोग अपने घर चले गए। बुधवार को सुबह सीतारामडेरा थाना परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब थाना परिसर से हथकड़ी के साथ दोनों चोर फरार होने में सफल हो गए। चोरों को पकड़कर पुलिस को सौंपने वालों ने थाने पहुंचकर हंगामा किया। दिन भर पुलिस ने छापेमारी भी की लेकिन दोनों नहीं पकड़े गए। गुरुवार को आखिर दोनों में से एक चोर को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिल गई। हालांकि अभी दूसरे चोर को पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

प्याज और हरी सब्जियों के भाव सुनकर बिलबिला रहे लोग, थाली से हो रही दूर

प्याज व हरी सब्जियों का भाव लगातार बढ़ रहा है। इसके कारण लोग बिलबिलाने लगे हैं। आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां गायब हो रही हैं। कई परिवारों में तो बिना हरी सब्‍जी के ही भोजन पक रहा है। होटलों ग्राहकों की थालियों से प्याज व मूली दोनों ही गायब हो चुके हैं। एक किलो हरी सब्जी खरीदने वाले ग्राहक एक व आधा पाव में सिमट कर रह गए हैं। महीने के बजट को इन बढ़ते भाव ने गड़बड़ा कर रख दिया है। हरी सब्जी के थोक विक्रेता जसवीर सिंह ने बताया कि बिन मौसम बारिश के कारण सब्जी की फसल बर्बाद हो गई थी। जिसके कारण बेंगलूर व छत्तीसगढ़ से टमाटर मंगाया जा रहा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि  संभवत: नवंबर माह के अंतिम सप्ताह तक हरी सब्जियों के भाव में गिरावट आएगी। प्याज 60-70 रुपये व आलू 18-20 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

जमशेदपुर में आबाद होगी किताबों की दुनिया, नामचीन प्रकाशनों के होंगे 70 स्‍टॉल

जमशेदपुर के साकची स्थित रवींद्र भवन परिसर में 8 स‍ितंबर से क‍िताबों की दुनिया आबाद होगी। पुस्‍तक मेला 17 नवंबर तक चलेगा। इसमें 70 स्‍टॉल होंगे।टैगोर सोसाइटी परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन टैगोर सोसाइटी के महासचिव आशीष चौधरी ने बताया कि यह आयोजन टैगोर सोसाइटी की ओर से किया जाता है। इसमें दिल्ली, केालकाता, पटना, मुंबई सहित स्थानीय प्रकाशकों की कई पुस्तकें उपलब्ध होगी। इस संवाददाता सम्मेलन में टैगोर सोसाइटी के महासचिव आशीष चौधरी के अलावा सोसाइटी के उपाध्यक्ष डॉ. गौतम दासगुप्ता, पुस्तक मेला कमेटी के चेयरमैन शांतनु चक्रवर्ती व टैगोर सोसाइटी के कोषाध्यक्ष सुदीप बासु भी उपस्थित थे। पुस्तक मेला में प्रवेश के लिए पुस्तक प्रेमियों को मात्र पांच रुपया का शुल्क अदा करना होगा। शुल्क अदा करने पर टिकट प्राप्त होगा। शनिवार एवं रविवार को छोड़ रोजाना दोपहर डेढ़ बजे से रात के 8:30 बजे तक शहर के लोग पुस्तकों को खरीद सकते हैं। शनिवार को यह समय सुबह के 10:30 से रात 8:30 बजे तक होगा।

चुनाव लड़ने वाले आदिवासी नेताओं से मांगे 30 लाख रुपये, मनोहरपुर में साटे पोस्‍टर

पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर इलाके में ऑल आदिवासी झारखंड पीपुल्स आर्मी ने पोस्‍टर साटा है। इसमें विधानसभा चुनाव में 28 आरिक्षत सीटों पर चुनाव लड़नेवाले आदिवासी नेताओं से तीस लाख रुपये संगठन को जमा करने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की बात लिखी गई है। इस संगठन का नाम पहली बार सामने आया है। पुल‍िस मामले की जांच कर रही है। मालूम हो क‍ि यह इलाका नक्‍सल प्रभाव‍ित रहा है। इन क्षेत्रों में जाने से आज भी पुल‍िस डरती है। मनोहरपुर थाना क्षेत्र के रेलवे क्रॉसिंग के सूचना बोर्ड और उधंन स्थित बिजली के पोल में साटे गए पोस्‍टर में आदिवास‍ियों का शोषण करने वालों पर कार्रवाई की बात भी लिखी गई है। पोस्टर में निवेदक सुप्रीमो संजय भगत लिखा हुआ है। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने सभी पोस्टर को अपने कब्जे में ले लिया है। इलाके इस इस संगठन का नाम पहली बार सुना गया है।  

 

Posted By: Vikas Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप