Move to Jagran APP

20 फीसद बोनस की मांग पर अड़ी यूनियन

बोनस पर प्रबंधन का एक प्रस्ताव आया है जिसका अध्ययन करने के बाद अगले सप्ताह फिर प्रबंधन के साथ वार्ता होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 01:55 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 01:55 AM (IST)
20 फीसद बोनस की मांग पर अड़ी यूनियन

अरविद श्रीवास्तव, जमशेदपुर : टिमकेन में 20 फीसद बोनस की मांग पर यूनियन अड़ी हुई है। वह कंपनी में मुनाफा का आधार बनाते हुए बोनस की मांग कर रही है। दो दौर की प्रबंधन-यूनियन की वार्ता के बावजूद कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। प्रबंधन ने कोरोना काल का हवाला देते हुए यूनियन की मांग पर खरा उतरने में असमर्थता जाहिर की है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में कर्मचारियों को 19 फीसद बोनस मिला था। कंपनी प्रबंधन एकतरफा निर्णय लेते हुए बीते साल कर्मचारियों के बैंक खाते में 59 हजार से लेकर 89 हजार रुपए भेज दी थी। बगैर यूनियन के साथ समझौता किए प्रबंधन ने बोनस की घोषणा कर दी थी। लेकिन, इस साल बोनस पर प्रबंधन-यूनियन की बातचीत जारी है।

loksabha election banner

-----------------

इस साल कंपनी को हुआ है 306 करोड़ मुनाफा

टिमकेन इंडिया लिमिटेड कंपनी को वित्तीय साल 2018-19 में 223 करोड़ का मुनाफा हुआ था, उस समय कर्मचारियों को 19 फीसद बोनस मिला था। वहीं उससे पहले 2017-18 में कंपनी के कर्मचारियों को 14 फीसद बोनस मिला था। इस बार 2019-20 में 306 करोड़ का लाभ हुआ है। इसी को आधार बनाते हुए यूनियन 20 फीसद बोनस की मांग पर अड़ी है। यूनियन का कहना है कि 223 करोड़ मुनाफे पर 19 फीसद बोनस मिला था, ऐसे में 306 करोड़ पर स्वत: बीस फीसद मिलना चाहिए। जबकि प्रबंधन का पक्ष है कि बोनस को लेकर जो फार्मूला बना है उसमें मुनाफा के साथ उत्पादन,उत्पादकता, गुणवत्ता व स्क्रैपआदि मापदंड शामिल है। सभी को मिलाकर 20 फीसद बोनस मिलता है। कोरोना को लेकर उत्पादन प्रभावित हुआ है तो कंपनी में ब्लॉक-क्लोजर की वजह से भी कंपनी प्रभावित हुई है।

----------------

कंपनी में दिया प्रस्ताव, यूनियन करेगी अध्ययन

टिमकेन कर्मचारियों के बोनस को लेकर शनिवार को भी प्रबंधन-यूनियन की बातचीत हुई। प्रबंधन ने बोनस को लेकर फार्मूला बनाने का प्रस्ताव दिया। इस बार फार्मूला के तहत ही समझौता होना है, फार्मूला की समय-सीमा समाप्त हो गई है। ऐसे में प्रबंधन ने फार्मूेले को लेकर यूनियन को एक चार्ट सौंपा। जिसमें बोनस को लेकर कई बिदुओं को शामिल किया गया है। सुरक्षा को भी इस नए फार्मूले के प्रस्ताव में शामिल किया गया है। अब इस चार्ट का अध्ययन करने के बाद ही यूनियन अपना सुझाव रखेगी। बोनस वार्ता में प्रबंधन की ओर से आई-आर अधिकारी सुमित शर्मा, निकेत कुमार व यूनियन से एलपी सिंह व संजय दत्ता शामिल थे। उधर यूनियन नेताओं का कहना है कि फार्मूला बनाने में विलंब हुआ तो बीते साल की तरह बोनस राशि का भुगतान करना चाहिए।

------------

बोनस पर कर्मचारियों में संशय

बोनस को लेकर प्रबंधन-यूनियन के बीच वार्ता का दौर जारी है, बावजूद टिमकेन कर्मचारियों के बीच संशय बरकरार है। कर्मचारियों का कहना है कि ग्रेड पर भी कई दौर की वार्ता हुई। लेकिन, निर्णय आज तक नहीं हुआ। 40 माह से ग्रेड लंबित है। लेकिन, आपसी सहमति नहीं बनी। यूनियन की आपसी विवाद में कही यह बोनस भी नहीं टल जाए, और फिर बीते साल की तरह प्रबंधन को एकतरफा निर्णय लेना पड़े।

--------

' कर्मचारियों के सालाना बोनस पर प्रबंधन-यूनियन के बीच बातचीत जारी है। लेकिन, अभी तक कुछ हल नहीं निकल पाया है। बोनस पर प्रबंधन का एक प्रस्ताव आया है, जिसका अध्ययन करने के बाद अगले सप्ताह फिर प्रबंधन के साथ वार्ता होगी। समय रहते समझौता कराने के लिए टिमकेन वर्कर्स यूनियन प्रयासरत है।

- गिरवरधारी, महामंत्री, टिमकेन वर्कर्स यूनियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.