Move to Jagran APP

चोरी होने से पहले मालिक को फोन कर देगी यह स्मार्ट कार

चोरी होने पर मालिक को फोन करने वाली कार से लेकर स्मार्ट बाइक तक जो कर देंगे हैरान। एसएनटीआई की चंदन कुमारी और आदित्य तिवारी ने सेंसरयुक्त स्मार्ट कार बनाई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 02:34 PM (IST)
चोरी होने से पहले मालिक को फोन कर देगी यह स्मार्ट कार
चोरी होने से पहले मालिक को फोन कर देगी यह स्मार्ट कार

जमशेदपुर, जेएनएन। टाटा समूह के संस्थापक दिवस पर शावक नानावटी टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (एसएनटीआइ) द्वारा 11वें टेक्नीकल एक्जीविशन 2019 का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में युवाओं की नई शोध सहित भविष्य के आइंसटाइन दिखे जो अपनी नई सोच और तकनीक से कुछ नया करने के लिए लालायित हैं। चोरी होने पर मालिक को फोन करने वाली कार से लेकर स्मार्ट बाइक तक जो कर देंगे हैरान। 

loksabha election banner

एसएनटीआई की चंदन कुमारी और आदित्य तिवारी ने एक ऐसी सेंसरयुक्त स्मार्ट कार बनाई है जो चोरी होने से पहले अपने मालिक को फोन कर इसकी सूचना दे देगी। इसके स्‍टेयरिंग में ही सेंसर लगे हैं जो किसी दूसरे व्यक्ति के छूते ही इसमें लगे जीएसएम सिस्टम उसके मालिक को फोन कर देंगे। वहीं, कार के पीछे एक सेंसर लगे हैं। कार का दरवाजा खोलने से पहले वह अलार्म बजाकर बैठे सवारियों को सचेत करेगा कि पीछे वाहन आ रहे हैं। दरवाजा खोलना खतरनाक होगा। 

गैस सेफ्टी आइओटी सॉल्यूशन

एसएनटीआई के स्नेहजीत साहा व माजिद हसन ने ड्रोन सिस्टम द्वारा गैस लीकेज का पता लगाने के लिए एक नई तकनीक तैयार की है। ड्रोन में एक सेंसर लगा है जो सीधे कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा। इसमें लगे सेंसर कंट्रोल रूम को बताया कि कहां और कितने पीपीएम में गैस की लिकेज हो रही है। स्नेहजीत का कहना है कि कंपनियों में गैस पाइप लाइन काफी ऊपर होते हैं। उतरने-चढऩे में जोखिम है इसलिए उनकी तकनीक हाई रिस्क क्षेत्र में आसानी से लिकेज का पता लगा लेगी। 

बायोमेट्रिक से स्टार्ट होगी बाइक

एसएनटीआई के मो. शादाब खान व अंकुर प्रसाद की टीम ने नेक्सजेन व्हील्स के रूप में एक नई तकनीक तैयार की है। जो बायोमेट्रिक तकनीक से किसी भी मोटरसाइकिल को स्टार्ट कर देगी। यह टीम किसी भी मोटरसाइकिल में तीन बदलाव कर उसे अलग बना देगा। इसमें लगे स्कैनर द्वारा उसके मालिक की पहचान होने पर ही उसके लॉक खुलेंगे। इंजन में ईधन की सप्लाई होगी। इसके अलावे बाइक के दोनो पहियों में एयर प्रेशर लगे हैं जो बताएंगे कि सवार को कब हवा भराना है। इसके अलावे बाइक कभी पंचर हो गई तो उसे ठेलने से ट्यूब कटने का डर नहीं रहेगा। इसमें लगे जैक बाइक का पिछला चक्का को उठा देगा और जैक में लगे चक्के से उसे ठेलकर पंक्चर दुकान तक पहुंचाया जा सकता है। 

पोर्टेबल क्लीनिंग एट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

कृष्णनेंदु सरकार और अभिनंदन कुमार तिवारी ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो काम के घंटे को कम करते हुए पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएगा। टीम के सदस्यों ने किसी भी सामान को साफ करने, उसे धोने, सुखाने और उसकी रंगाई के लिए तकनीक तैयार की है। इसमें लगे हाइड्रोलिक सिस्टम पूरे सामान को चारो तरफ से धोकर सुखाएगा। हाथ से काम करने पर काफी समय बर्बाद होता है। कृष्णनेंदु का कहना है कि उनकी तकनीक से अगर मशीन एक शिफ्ट में पूरे वर्ष काम करे तो 40 कार्यदिवस बचाएगी। उनकी मशीन में मेंटेनेंस भी कम है। 

कंपनी के अंदर घुसते ही बाइक की स्पीड हो जाएगी कम

मो. आसिफ और उनकी टीम ने सेटिंग स्पीड लिमिट यूजिंग सेंसर से एक ऐसी तकनीक बनाई है। इसमें सेंसरयुक्त जब टाटा स्टील कंपनी के गेट में लगे सेंसर के संपर्क में आएंगे तो इंजन में लगे बटर फ्लाई वॉल्व स्पीड बाइक की गति को घटाकर 35 किलोमीटर प्रतिघंटा कर देगा। इसमें आरएफआइडी इनकोडर और डिकोडर लगे हैं। जैसे ही बाइक कंपनी से बाहर जाएगा, उसकी गति को 35 से बढ़ाकर 60 किलोमीटर प्रतिघंटा किया जा सकेगा। इस तकनीक को बनाने में राहुल तिवारी, रवि कुमार, दिल प्रीत, राजू, राहुल, नितेश और नीतिन भी सहयोग किया है। 

ऊंचाई में आसानी से पेंट कर देगा ड्रोन

 

एसएनटीआई के अमित राय और उनकी टीम ने ड्रोन पेंटिंग के रूप में एक नई तकनीक बनाई है। ड्रोन की मदद से बिना कोई जोखिम लिए जमीन में खड़ा कर्मचारी 60 फीट की ऊंचाई तक में आसानी से पेंट कर लेगा। इसके ड्रोन को वायर और वायर लेस बनाया गया है। अमित का कहना है कि ड्रोन में जितने पावरफुल मोटर लगेंगे पेंटिंग उतनी ही सटीक होगी। इस तकनीक को अमनदीप, अंशु सौरभ, अर्नब कोले, अनुराग वत्स, अभिषेक जहांगीर ने तैयार किया है। 

सोलर लाइट से चलेगी स्मार्ट डस्टबिन

एसएनटीआइ के विष्णु और उसकी टीम ने सोलर लाइट से चलने वाली स्मार्ट डस्टबिन तैयार की है जो पूरी तरह से आधुनिक है। 27 हजार रुपये की कीमत से तैयार इस डस्टबिन में 240 किलोग्राम तक का कचरा जमा हो सकता है। डस्टबिन के ऊपर सोलर पैनल लगे हुए हैं। जब अंदर कचरा भर जाएगा तो जीएसएम तकनीक द्वारा इसके सेंसर अंदर लगे 15 किलोग्राम वजनी प्लेट कचरे को दबाकर जगह बनाएंगे। जब एक छोटे से ट्रंक में 240 टन कचरा आ जाएगा और प्लेट कचरे को दबा नहीं पाएंगी तो सेंसर खुद कंट्रोल रूम को इसकी सूचना देगी कि उसे खाली कर लिया जाए। 

पांच हजार की मशीन काट देगी पूरी फसल

एसएनटीआइ के अंकित और उनकी टीम ने मानव श्रम से फसल काटने वाली एक मशीन तैयार की है। इसकी कीमत सिर्फ पांच हजार रुपये होगी। इसमें लगे चक्के जब आगे बढ़ेंगे तो बेबेल गियर द्वारा पूरा सिस्टम बेयङ्क्षरग, ब्लेड काम करेगा। इस मशीन के आगे आने वाली फसल को आसानी से काटकर उसे एक तरफ कर देगी। अंकित का कहना है प्रधानमंत्री प्रत्येक किसान को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की जो मदद देगी, उससे ही इस मशीन को खरीदा जा सकता है। इस मशीन में बैटरी, ईधन का कोई चक्कर नहीं। ब्लेड घिसने पर उसे निकालकर फिर से उसकी धार तेज की जा सकती है। इस मशीन को रवि, सुब्रत, शक्ति, देवेंदु, तारिक, अश्विन और प्रमोद ने तैयार किया है। 

इसके अलावे प्रदर्शनी में ये भी हैं मॉडल

बिना किसी की मदद से सीढिय़ों पर चलने वाला फ्लैक्स चेयर, कार की लाइट को कम या ज्यादा करने वाली इलेक्ट्रिक कार विथ ऑटोमेटिक हाइ एंड लो बिंब, आरएफआइडी स्पीड लिमिट व्हीकल, डिजिटल सॉल्यूशन फॉर सिटी मैनेजमेंट, ऑफिस पावर कंजरवेशन सिस्टम, पाइप लाइन पेंटिंग रोबोट, मल्टीपरपस डेजर्ट कूलर, स्मार्ट सेफ्टी व्हील चॉक सहित अन्य। 

 छोटी सोच से बड़े बदलाव संभव : इमानुएल

इमानुएल डेविड ने कहा कि यहां युवाओं द्वारा बनाए गए मॉडल प्रेरित करने वाले हैं। इन्हें देखकर काफी खुशी हुई। उन्होंने कहा कि आपके छोटी सी सोच समाज में बड़े बदलाव ला सकते हैं। आज के युवाओं में बहुत क्षमता है। हमें कल के बेहतर भविष्य के लिए आज से ही सोचना होगा। यहां ऐसे-ऐसे मॉडल हैं जो हमारी लाइफ, भविष्य और काम को बेहतर बना सकता है। युवाओं द्वारा बनाए गए ये मॉडल टाटा स्टील और हमारे लिए उपहार के समान है।

नया सोचने के लिए प्रेरित करती है प्रदर्शनी : वीपी

वाइस प्रेसिडेंट सुरेश दत्त त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी युवाओं को कुछ नया सोचने और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आज युवाओं को अपना फोकस विकसित करना होगा। कुछ अलग सोचना होगा तभी वे लीडर बन सकते हैं। अगर युवा अपने मॉडल को पेटेंट करते हैं तो टाटा स्टील उसे कमर्शियलाइज्ड करने में अपना पूरा सहयोग देगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.