जमशेदपुर : अगर आप नौकरी करते हैं या फिर बाजार में खरीदारी करने जाते हैं तो यह सूचना आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि अब दुनिया डिजिटल हो चली है। आपको हर चीज की जानकारी होनी चाहिए। क्या आपको पता है कि आप किस-किस तरह से पेमेंट कर सकते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो जान लें। बाजार में कई तरह के पेमेंट कार्ड मौजूद हैं, जिससे आप पेमेंट कर सकते है। इसे लेकर कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। आपको विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

डेबिट कार्ड : आपका बचत अकाउंट किसी बैंक में है तो उसके द्वारा आपको डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। यह कार्ड आपके बचत खाते से लिंक्ड होता है। डेबिट कार्ड आमतौर पर वीजा या मास्टरकार्ड जैसे क्रेडिट नेटवर्क के साथ जुड़े होते हैं। इसका उपयोग आप देश-विदेश कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड : बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड भी जारी किया जाता है। इसका चलन तेजी से बढ़ा है। गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान की ओर से भी क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कार्डधारक पीओएस टर्मिनल या ई-कॉमर्स वेबसाइट से वस्तु या सेवा के बदले भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप एटीएम से पैसा भी निकालते हैं।

प्रीपेड कार्ड : प्रीपेड कार्ड का चलन भी तेजी से बढ़ा है। बैंकों की ओर से यह कार्ड जारी किया जाता है। कार्डधारक द्वारा एडवांस में भुगतान की गई राशि के अगेंस्ट प्रीपेड कार्ड जारी किया जाता है। इसका उपयोग एटीएम से निकासी करने और पीओएस टर्मिनलय, ई-कॉमर्स से खरीदारी करने में किया जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक कार्ड : इस कार्ड का उपयोग लोन विशेष ओवरड्राफ्ट अकाउंट में जारी किये जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक कार्ड उतनी चलन में नहीं है लेकिन यह डेबिट कार्ड की तरह ही काम करते हैं। ओवरड्राफ्ट अकाउंट वाले ग्राहकों को बैंक घरेलू डिजिटल ट्रांजेक्शंस के लिए इलेक्ट्रॉनिक कार्ड देना है।

 

Edited By: Jitendra Singh