जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में फिर से एक बार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। सोमवार की सुबह से ही घने कोहरे छाए हुए हैं। कुछ ही दूरी पर खड़े लोग दिखाई नहीं दे रहे हैं। इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं, आसमान में बादल भी छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आस-पास के इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। अभी बादल छाए रहेंगे।

वहीं, 29 दिसंबर को बारिश होने की संभावना बनी हुई है। उसके बाद फिर से एक बार तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। एेसे में कनकनी के साथ ठंड बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री व अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, अगले एक सप्ताह के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री का उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

अस्थमा के रोगियों में आई कमी

इस बार ठंड मे एक अच्छी खबर देखने को मिल रही है। हर साल ठंड के दौरान अस्पतालों में सांस व अस्थमा संबंधित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती थी लेकिन, इसबार उतनी नहीं बढ़ी है। सामान्य दिनों की तरह ही मरीज पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मास्क पहनने से लोगों को काफी राहत मिल रही हैं। यह कई तरह के संक्रमण से लोगों को बचा रहा है। वहीं, अस्थमा रोगियों के लिए भी यह काफी लाभदायक साबित हो रहा है। मास्क सिर्फ कोरोना की नहीं बल्कि टीबी, सर्दी-खांसी सहित अन्य तरह के भी संक्रमित बीमारी से बचाव करता है। एेसे में मास्क हर किसी को पहनना चाहिए। अभी हमें कोरोना से साथ-साथ नए वैरियंट ओमिक्रोन से भी बचना है। एेसे में सावधानी सबके लिए जरूरी है। अगर किसी में कुछ लक्षण दिखें तो उसे नजरअंदाज नहीं करें बल्कि चिकित्सक से मिलकर सलाह लें।

Edited By: Rakesh Ranjan