जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोल्‍हान प्रमंडल में शनिवार को 14 कोरोना पॉजिटिव की पहचान की गई। इनमें सर्वाधिक मामले पूर्वी सिंहभूम के रहे। इस जिले के आठ कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। वहीं पश्चिमी सिंहभूम पांच पॉजिटिव केस पाए गए जबकि सरायकेला खरसावां जिले में एक कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। 

पूर्वी सिंहभूम के कुल 8 कोरोना संक्रमितों में दो बारीडीह, चार हलुदबनी व धालभूमगढ़ के दो 

पूर्वी सिंहभूम जिले में शनिवार को कुल 8 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान हुई है। इनमें दो बारीडीह, चार हलुदबनी और दो धालभूमगढ़ के निवासी हैं। 6 संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री है। बारीडीह के दो संक्रमित दिल्‍ली व चेन्‍नई से आए थे। वहीं 2 संक्रमित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के हैं। तथा सभी संस्थागत क्वारंटाइन में रखे गए थें । कोरोना संक्रमण का पहचान होने पर संक्रमितों को कोविड वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है।  

पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव में मिले पांचों कोरोना संक्रमित प्रवासी श्रमिक

पश्चिमी सिहभूम में शनिवार को कोरोना संक्रमित पांच नये मामले सामने आये हैं। पांचों संक्रमित युवक प्रवासी मजदूर हैं और चक्रधरपुर अनुमंडल के बंदगांव प्रखंड अंतर्गत नकटी पंचायत में आने वाले गांवों के निवासी हैं। सभी को नकटी पंचायत भवन में क्वारंटाइन किया गया था। पॉजिटिव पाये जाने के बाद शनिवार की देर रात पांचों व्यक्तियों को जिला प्रशासन ने एंबुलेंस के जरिये चक्रधरपुर में बने कोविड-19 स्पेशल रेल अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया है।

पांचों श्रमिकों की ट्रेवल हिस्ट्री व कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए टीम का गठन कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पांचों श्रमिक 19 मई को मुंबई से एक साथ चाईबासा लौटे थे। रेड जोन से आने के कारण पांचों का स्वाब का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। साथ ही सभी को नकटी पंचायत में बनाये गये सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में रख दिया गया था।

21 में अब तक 6 हुए स्वस्थ, शनिवार को तीन को भेजा गया घर

पश्चिमी सिंहभूम में इन पांच केस को मिलाकर अभी तक कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हो गयी है। इनमें से छह मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद घर भेजा जा चुका है। उनमें से तीन मरीजों को शनिवार को ही घर भेजा गया है। पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि डॉक्टर के निर्णय के उपरांत इन्हें पूर्ण रूप से स्वस्थ मानते हुए सर्टिफिकेट के साथ इन्हें इनके प्रखंड मुख्यालय भेजा जा रहा है।

पीड़ित तीन व्यक्ति में से एक-एक व्यक्ति सदर चाईबासा प्रखंड, टोंटो प्रखंड एवं एक व्यक्ति आनंदपुर प्रखंड के हैं और मैं यह उम्मीद भी करूंगा कि जितने भी संक्रमित व्यक्ति इलाजरत हैं वह भी जल्द से जल्द ठीक होकर हम लोग के बीच में आ जाएंगे। अभी तक जितने भी लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं, किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं उभरे थे।

एक कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में अब  सभी 20 संक्रमित मामला : सरायकेला उपायुक्त

सरायकेला के उपायुक्त -सह- जिला दंडाधिकारी श्री ए. दोड्डे ने बताया कि सरायकेला जिला में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज पाया गया है, जिले में अब कोरोना संक्रमित व्यक्ति की संख्या बीस हो गई है । उन्होंने बताया कि शनिवार को मिला संक्रमित मरीज ईचागढ़ प्रखंड का रहने वाला है। उक्त व्यक्ति मुंबई  में प्रवासी श्रमिक के रूप में कार्यरत था जिसके 20 मई 2020 को  सरायकेला वापसी के बाद स्वास्थ्य जाँच कर सैम्पल MGM जमशेदपुर भेजा गया था जिसके उपरांत इस व्यक्ति को कपाली क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था l  विगत दिनांक  6 जून 2020 को  उसका रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया।  उक्त व्यक्ति को बेहतर इलाज हेतु टाटा मेन हॉस्पिटल,  जमशेदपुर (कोविड केयर सेंटर) के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डॉक्टर, नर्स एवं पारा मेडिकल कर्मी की देख-रेख में संक्रमित मरीज का ईलाज चल रहा है। 

उपायुक्त ने बताया कि संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों को भी चिन्हित कर लिया गया है। संक्रमित मरीज को रखे गए क्वारनटाईन सेंटर के आसपास के ईलाके को पूरी तरह से सैनेटाईज किया गया है। 

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस