Move to Jagran APP

उत्क्रमित वेतनमान को ले शिक्षकों ने रांची से शहर तक भरी हुंकार

राज्य के प्राथमिक शिक्षकों को उत्क्रमित वेतनमान का लाभ न दिए जाने तथा सचिवालय कर्मियों को इसका लाभ दिए जाने से नाराज शिक्षकों ने रांची से लेकर जमशेदपुर तक हुंकार भरी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:15 AM (IST)
उत्क्रमित वेतनमान को ले शिक्षकों ने रांची से शहर तक भरी हुंकार
उत्क्रमित वेतनमान को ले शिक्षकों ने रांची से शहर तक भरी हुंकार

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राज्य के प्राथमिक शिक्षकों को उत्क्रमित वेतनमान का लाभ न दिए जाने तथा सचिवालय कर्मियों को इसका लाभ दिए जाने से नाराज शिक्षकों ने रांची से लेकर जमशेदपुर तक हुंकार भरी है। इस मामले को लेकर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक व झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक रांची में हुई। इसमें आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। वहीं अखिल भारतीय प्रारंभिक शिक्षक महासंघ ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। इधर, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की ओर से बिष्टुपुर के मोदी पार्क में बैठक की गई।

loksabha election banner

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में तय हुआ कि उत्क्रमित वेतनमान व शिक्षकों की अन्य समस्याओं की मांग को लेकर 14 अक्टूबर को मुख्य सचिव से मुलाकात की जाएगी। 21 अक्टूबर को अपनी मांगों को लेकर राजभवन के सामने धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। संघ ने 1 जनवरी 2006 से पूर्व नियुक्त शिक्षकों को उत्क्रमित वेतनमान 16290 रुपये देने की माग की। इसके साथ ही बैठक में अनुकंपा पर नियुक्त शिक्षकों को भूतलक्षी प्रभाव से वेतन निर्धारण का लाभ देने की माग की। इस बैठक में पूर्वी सिंहभूम जिले के संघ के अध्यक्ष अरूण कुमार समेत कई सदस्य शामिल हुए। वहीं रांची में संघ कार्यालय में आयोजित अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक की बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 से 17 अक्टूबर तक राज्य के सभी शिक्षक काला बिल्ला लगाकर कार्य करेंगे। 17 अक्टूबर को सरकार के संकल्प की प्रति का पुतला दहन करेंगे। 23 अक्टूबर को जिला मुख्यालयों में उपवास एवं मुंडन का कार्यक्रम होगा।

इधर, अखिल भारतीय प्रारंभिक शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव कुमार धीरेंद्र के नेतृत्व में शिक्षकों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री के एग्रिको स्थित आवास में रविवार को मुख्यमंत्री से मिला तथा ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में शिक्षकों को वर्ष 2006 से लंबित उत्क्रमित वेतनमान को शीघ्र देने की मांग की गई। प्रतिनिधिमंडल में डॉ. हरि किशोर सिंह, अशोक कुमार शुक्ला, सुनील कुमार सिंह, सत्येंद्र सिंह शामिल थे।

बिष्टुपुर स्थित मोदी पार्क में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की जिला इकाई की बैठक रविवार को हुई। इसमें उत्क्रमित वेतनमान तथा शिक्षकों की अन्य समस्याओं पर चर्चा हुई। बताया गया कि संघ को वित्त सचिव से मिलने का न्योता आया है। इस मामले में प्रदेश नेतृत्व 15 को वित्त सचिव से भेंट करेगा। इसके बाद आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।

बैठक में कोल्हान प्रमंडल के संगठन मंत्री किशोर प्रसाद, पूर्वी सिहभुम के संयोजक मनोज कुमार सिंह, सह संयोजक धनंजय कुमार श्रीवास्तव, बबन ओझा, उमेश सिंह, राजेंद्र सिंह, सुनील कुमार सिंह, रमेश तिवारी, सुरेश कुमार, राकेश कुमार, शालूका सोरेन, दुर्गा मुर्मू, तपन कुमार महाती, दिसिंग पूर्ति, प्रबोध कुमार पाठक, संजीव कुमार चौधरी, आमोद कुमार मिश्रा, विनय कुमार पाडेय, मिथिलेश कुमार, धनंजय चौधरी आदि शिक्षक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.