Move to Jagran APP

सिटर प्लांट में एक साथ मैनपावर, आइबी और आरओ फाइनल

तीन सेक्शन में नौ वर्षो से लंबित मैनपावर व री-ऑर्गेनाइजेशन (आरओ) को भी फाइनल किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 06:00 PM (IST)
सिटर प्लांट में एक साथ मैनपावर, आइबी और आरओ फाइनल
सिटर प्लांट में एक साथ मैनपावर, आइबी और आरओ फाइनल

जासं, जमशेदपुर : टाटा स्टील, सिटर प्लांट के कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को दोहरी खुशी लेकर आया। विभाग के छह सेक्शन में आइबी वर्ष 2014 से फ्रिज था, जिस पर सहमति बनी। वहीं, विभाग के तीन सेक्शन में नौ वर्षो से लंबित मैनपावर व री-ऑर्गेनाइजेशन (आरओ) को भी फाइनल किया गया।

loksabha election banner

टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन नेतृत्व के बीच शुक्रवार को लंबित इंसेटिव बोनस (आइबी), मैनपावर व री-ऑर्गेनाइजेशन पर मैराथन बैठक हुई। सिटर प्लांट के सभी छह सेक्शन में अलग-अलग आइबी कर्मचारियो को मिलता था। ऐसे में कंपनी प्रबंधन ने पूरे विभाग के लिए कॉमन आइबी का प्रस्ताव दिया था। लेकिन कंपनी प्रबंधन के नए प्रस्ताव से नए सेक्शन जैसे, आरएमबीबी-1, सिटर प्लांट-1, सिटर प्लांट 2, जिनका आइबी परप्वाइंट पहले ही ज्यादा है, इन्हें प्रतिमाह 40 से 50 प्वाइंट का नुकसान होता। बैठक में तय हुआ कि एसपी-1 से एसपी-4 तक के पुराने सेक्शन के लिए एक ही स्कीम रहेगा। इसमें डीडब्ल्यूआइबी 155 प्वाइंट, लेबर यूटिलाइजेशन, टेक्नो इकॉलोमी फैक्टर और अन्य को मिलाकर 185 प्वाइंट पुराने सेक्शन के कर्मचारियों को मिलेगा। ऐसे में इन विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को प्रतिमाह 40 से 50 प्वाइंट को फायदा होगा। जबकि नए सेक्शन में कार्यरत कर्मचारियों का आइबी प्रोटेक्टेड रहेगा। उन्हें पूर्व की तरह अपना आइबी परप्वाइंट मिलता रहेगा। समझौते पर हस्ताक्षर करने वालों में प्रबंधन की ओर से वाइस प्रेसिडेंट, आयरन मेकिग उत्तम सिंह, चीफ ऑफ एग्लोमेरेशन सुरजीत सिन्हा, सिटर प्लांट चीफ अमित सिंह, चीफ एचआरएम स्टील ज्ञान प्रकाश मिश्रा, चीफ पीएसडी रमाशंकर सिंह जबकि यूनियन की ओर से अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, डिप्टी प्रेसिडेंट अरविद पांडेय, महासचिव सतीश कुमार सिंह, विभागीय प्रभारी सह उपाध्यक्ष शाहनवाज आलम व सहायक सचिव कमलेश सिंह, कमेटी मेंबर मनोरंजन तिवारी, संतोष पांडेय, विजय श्रीवास्तव, अशोक गुप्ता, मंजीत सिंह, अविनाश, भोला सिंह, अजय कुमार, एके सिंह व पल्लव शर्मा ने हस्ताक्षर किए।

---------

किस सेक्शन में कितने में फ्रिज था आइबी :

एसपी-1 : 135 प्वाइंट

एसपी-2 : 97 प्वाइंट

आरएमबीबी-1 : 112 प्वाइंट

एसपी-3 : 197 प्वाइंट

एसपी-4 : 245 प्वाइंट

आरएमबीबी -2 : 223 प्वाइंट

----

इन तीन सेक्शन में मैनपावर व आरओ फाइनल :

एसपी-3 में 33 पर बनी सहमति

सिटर प्लांट के एसपी-3 में वर्तमान में 34 कर्मचारी कार्यरत थे। जबकि कंपनी प्रबंधन ने 31 का प्रस्ताव दिया था। लेकिन लंबी मंत्रणा के बाद 33 मैनपावर पर सहमति बनी। मैनपावर फाइनल होने के साथ ही विभाग में सीनियर एसोसिएट के तीन अतिरिक्त पद सृजित किया गया। में प्रमोशन का रास्ता खुला

------

एसपी-4 में 25 पर मैनपावर फाइनल : एसपी-4 में वर्तमान में 26 कर्मचारी कार्यरत थे जबकि प्रबंधन की ओर से 21 का प्रस्ताव दिया था। वार्ता के बाद 25 मैनपावर पर फाइनल किया गया। जबकि एक कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। नए समझौते से सीनियर एसोसिएट के तीन नए का पद सृजन किया गया है। इससे कर्मचारियों के प्रमोशन का रास्ता खुलेगा। प्रमोशन पाने वाले कर्मचारियों को प्रमोशनल बेनीफिट का लाभ मिलेगा।

---

आरएमबीबी-1 में 72 पर मैनपावर फाइनल, आठ कर्मचारियों की संख्या बढ़ी

आरएमबीबी-1 में वर्तमान में 64 कर्मचारी कार्यरत थे लेकिन यूनियन की ओर से 72 मैनपावर पर वार्ता फाइनल हुई। ऐसे में आठ नए कर्मचारी सेक्शन में बढ़ेंगे। इसके अलावे विभाग में ट्रैक हॉपर में वी-6 के तीन पद थे। विभागीय कमेटी मेंबरों के प्रयास से यहां वी-8 स्तर के पांच नए पद सृजित कर कुल आठ पद बनाए गए। इसके अलावे पर्यावरण क्षेत्र में फोरमैन व असिस्टेंट फोरमैन का नया पद बनाया गया। वहीं, सेक्शन में कलस्टर ए का कोई पद नहीं था। लेकिन नए समझौते से 18 नए पद का सृजन किया गया है। सेक्शन के सभी कर्मचारियों को आरओ बेनीफिट का लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.