Move to Jagran APP

Tata Motors : टाटा मोटर्स बूम पर, 10 साल में पहली बार बिक्री में 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Tata Motors कभी जगुआर लैंडरोवर में निवेश करने को लेकर टाटा मोटर्स की आलोचना हो रही थी। आज वहीं बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स बूम पर है। इस तिमाही में 52 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है जो पिछले दस साल में कभी नहीं थी।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 06:15 AM (IST)
Tata Motors : टाटा मोटर्स बूम पर, 10 साल में पहली बार बिक्री में 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी
टाटा मोटर्स बूम पर, 10 साल में पहली बार बिक्री में 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी

जमशेदपुर : टाटा मोटर्स ने कोविड 19 के बाद अपनी बिक्री में जबदस्त बढ़त हासिल की है। इसका मुख्य कारण है कंपनी की वो वाहन जिसे ग्राहक सबसे अधिक पसंद कर रहे हैं। टाटा मोटर्स द्वारा जारी वॉल्यूम आंकड़ों के तहत कंपनी की बिक्री मारुति सुजुकी और हुंडई के बाद मासिक आधार पर तीसरी सबसे बड़ी ब्रांड बन गई है। इसका मुख्य कारण कंपनी ने अपने दो मॉडल अल्ट्रोज व नेक्सॉन को दिया है। इस साल की शुरूआत में टाटा ने अपनी सात सीटर वाली मध्यम आकार वाली एसयूवी, हैरियर को बाजार में उतारा था। जिसे ग्राहकों के बीच जबदस्त रिस्पांस मिला।

loksabha election banner

नए वैरिएंट लाकर बाजार में बनाई पकड़

टाटा मोटर्स अक्सर ग्राहकों की दिलचस्पी को बनाए रखने के लिए नए वेरिएंट और ट्रिम्स को बाजार में उतारती रहती है। हाल ही में कंपनी ने टिगोर एनआरजी ने बीएस-6 में 1.2 लीटर इंजन के साथ वापसी की। जबकि डार्क एडिशन अल्ट्रोज, नेक्सॉन व नेक्सॉन इलेक्ट्रिक व्हीकल ने भी इसी वर्ष बाजार में अपना डेब्यू किया। वर्ष 2020 की शुरूआत में टाटा ने टिगोर, नेक्सॉन को फेसलिस्ट किया है जो लगातार बिक्री में नए-नए रिकार्ड बना रही है।

नेक्सॉन ईवी बनी भारत में बिकने वाली सबसे अधिक यात्री वाहन

इसी अवधि में टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी और अल्ट्रोज ने भी घरेलू बाजार में अपनी जबदस्त पकड़ स्थापित कर ली है। नेक्सॉन ईवी विशेष रूप से भारत में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बनकर उभरी है। इस वाहन को ईवी रेंज में जिपट्रन तकनीक के आधार पर अपडेटेड टिगोर ईवी के साथ समेकित रूप से तैयार किया गया है। अल्ट्रोज और नेक्सॉन ने हाल ही में अपनी सर्वश्रेष्ठ मासिक बिक्री भी दर्ज की।

सितंबर में हुई बिक्री से 21 प्रतिशत अधिक

सितंबर माह में टाटा ने 21.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ यह बिक्री 25,729 तक पहुंच चुकी है। जबकि इससे पहले कंपनी ने 21,200 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी। कंपनी का मानना है कि यह बढ़ोतरी उस समय है जब मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में लगभग 37 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

शून्य कार्बन उत्सर्जन के कारण भी अच्छी डिमांड

टाटा की नेक्सॉन शून्य कार्बन उत्सर्जन वाली कंपनी है जिसके कारण भी कंपनी के इस ब्रांड में जबदस्त तेजी है। कंपनी ने लगातार दूसरे माह 2074 वाहनों की बिक्री की है। लगातार 1000 वाहन बिक्री करने के मामले में दूसरी बार ऐसा हुआ है।

साल दर साल बिक्री में 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी

टाटा मोटर्स ने साल दर साल बिक्री में भी 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में 83,933 वाहनों की बिक्री की है। जो 10 वर्षो के तिमाही आंकड़ों में सबसे अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.