जमशेदपुर, जासं।  टाटा मोटर्स ने अपने स्वामित्व वाली लक्जरी कार जगुआर लैंड रोवर की दूसरी तिमाही में खुदरा बिक्री में 13 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 128,469 वाहनों की बिक्री । हालांकि, पिछले साल की तुलना में यह बिक्री 23 प्रतिशत कम है। लेकिन चीन में कंपनी की बिक्री जबदस्त रही। यह तिमाही कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण रहा।

कंपनी ने 50 प्रतिशत से अधिक खुदरा बिक्री इलेक्ट्रिक वाहनों से की। इसमें कंपनी की लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट व रेंज रोवर इवोक शामिल है। कंपनी की 2020 की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल हिस्सेदारी 43.3 प्रतिशत हो गई है। कंपनी प्रबंधन इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में आई तेजी से बहुत उत्साहित है। टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में वर्ष 2021 में बढ़ोतरी करने को भी तैयार है। टाटा मोटर्स की दिसंबर में घरेलू बिक्री में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के निवेशक बिक्री में आई सुधार और कंपनी के आशावादी दृष्टिकोण से बेहद खुश है। इसके कारण टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत में कुछ दिनों में ही 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है जो अपने 52 सप्ताह के उच्च्तम स्तर पर है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के विस्तार योजना पर काम कर रही कंपनी

हाल ही में जगुआर एक्सई, जगुआर एक्सएफ और लैंड रोवर डिस्कवरी को लांच करने के बाद कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के विस्तार योजना पर आगे भी काम कर रही है। इसके अलावे कंपनी ने टाटा टिगोर ईवी को बाजार में उतारा लेकिन कंपनी को जबदस्त सफलता मिली अपने नेक्सॉन से, जिसने इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में बड़ा अंतर दर्ज किया। टाटा नेक्सॉन ईवी ने अपने लांच के मात्र 10 माह में 2200 यूनिट की बिक्री दर्ज की जो इलेक्ट्रिक कार की श्रेणी में सबसे ज्यादा है। इसके अलावे टाटा अल्ट्रोज ईवी से लेकर टाटा टियागो ने दूसरी प्रतिद्धंदी कंपनियों से खुद को बढ़त बनाए रखा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021