Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस दो दिन बाद खुली, इस कारण कंपनी थी बंद

टाटा मोटर्स में पिछले माह से ही प्रत्येक शनिवार को क्लोलर लिया जा रहा है दूसरे दिन रविवार को लेकर कंपनी बंद रहती है। ऐसे में यहां सप्ताह में दो दिन कंपनी बंद ही रहती है। वहीं शनिवार को टाटा कमिंस में फ्लेक्सी वर्क दिया जाता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 07:53 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 01:59 PM (IST)
टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस दो दिन बाद खुली, इस कारण कंपनी थी बंद
टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस मंगलवार को दो दिन बाद खुली।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस मंगलवार को दो दिन बाद खुली। दोनों कंपनियों में सोमवार को ब्लॉक-क्लोजर था। वहीं एक दिन पूर्व रविवार को दोनों कंपनियों में साप्ताहिक अवकाश था। इधर, कंपनी में कल-पूर्जे की कमी से सप्ताह में एक दिन ब्लॉक-क्लोजर हो रहा है। टाटा मोटर्स में पिछले माह से ही प्रत्येक शनिवार को क्लोलर लिया जा रहा है, दूसरे दिन रविवार को लेकर कंपनी बंद रहती है। ऐसे में यहां सप्ताह में दो दिन कंपनी बंद ही रहती है। वहीं शनिवार को टाटा कमिंस में फ्लेक्सी वर्क दिया जाता है।

loksabha election banner

इसमें जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों को काम पर बुलाया जाता है। दोनों कंपनियों में ऑर्डर के मुताबिक काम नहीं होने का मुख्य कारण राॅ-मैटेरियल बताया जा रहा है। कंपनी में ब्लॉक-क्जोजर लेने का असर सीधे कर्मचारियों पर पड़ता है। पहले कर्मचारियों के लीव से क्लोजर का सामंजस्य होता है। अगर लीव समाप्त होता है तो कर्मचारियों के वेतन से पैसा कटेंगा। ब्लॉक-क्जोजर का सामंजस्य आधे-आधे भाग में कंपनी व कर्मचारी को करना होता है।

अगस्त के शुरू में तीन दिन बंद रही थी कंपनी

टाटा मोटर्स पहली अगस्त से तीन अगस्त तक ब्लॉक क्लोजर के कारण बंद थी जबकि चार अगस्त रविवार के कारण साप्ताहिक छुट्टी थी। ऐसे में कंपनी चार दिन बाद पांच अगस्त को खुली थी। इससे पहले ऑटो इंडस्ट्री में आई आर्थिक मंदी के कारण जुलाई माह में प्रबंधन की ओर से आठ दिनों का ब्लॉक क्लोजर लिया गया था। क्लोजर के कारण आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया में संचालित टाटा मोटर्स की अनुषंगी इकाइयों पर व्यापक असर पड़ता है। जानकारों की माने तो मानसून के कारण पूरे अगस्त माह भी ऑटो इंडस्ट्री में मंदी का असर रहेगा। मानसून के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर सहित माइंस एरिया में काम लगभग ठप रहता है। ऐसे में वाहनों की डिमांड भी अपेक्षाकृत कम रहती है। ऐसे में टाटा मोटर्स अगस्त माह में लगभग 4200 वाहनों का ही उत्पादन करेगी। जो उनके लक्ष्य का लगभग आधा है। चर्चा है कि अगस्त माह में कंपनी में मात्र 15 दिनों का ही कार्य दिवस होगा। ब्लॉक क्लोजर के कारण कंपनी पहले ही चार दिनों तक बंद रहेगी। जबकि चार दिन रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। वहीं, 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश होगा। वहीं, प्रबंधन अगस्त माह में कुछ दिनों का ब्लॉक क्लोजर फिर से ले सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.