जमशेदपुर : यदि आपको नौकरी की तलाश है और आपके पास बेहतर क्वालीफिकेशन है तो आपके पास सुनहरा मौका है टाटा समूह की कंपनियों में काम करने का। क्योंकि टाटा समूह की ओर से आईटी प्रोफेशनल और फ्रेशर्स के लिए विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि देश में औद्योगिक क्रांति की शुरूआत करने का श्रेय टाटा समूह को ही है। जिसने देश में पहली एकीकृत इस्पात संयंत्र झारखंड के जमशेदपुर में लगाया।

इसके बाद टाटा समूह ने अपने व्यापार को विस्तार दिया। वर्तमान समय में टाटा समूह नमक से लेकर मसाले, हवाई जहाज से लेकर आईटी और स्टील से लेकर री-बार तक बनाती है। टाटा के महत्वपूर्ण सहयोगी कंपनियों में टाटा स्टील, टाटा केमिकल्स, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाटा एलेक्सी, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, वोल्टास, टाटा क्लिक, टाइटन, ट्रेंट, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड, ताज एयर, विस्तारा और क्रोमा शामिल हैं। तो आइए हम बताते हैं कि टाटा समूह में किन-किन पदों के लिए वैकेंसी निकली है।

टाटा समूह

आपको बता दें कि टाटा समूह में आईटी हेल्प डेस्क के लिए फ्रेशर्स से आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों को बीई, बीटेक, सीएसई, ईईई, ईसीई, बीएससी व बीसीए का कोर्स किया होना अनिवार्य है। कंपनी की वेबसाइट का नाम www.tata.com है और इसमें 0 से तीन वर्ष तक का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कंपनी में बहाल होने वाले उम्मीदवारों को वेतन उनके अनुभव और योग्यता के आधार पर तय किए जाएंगे और उनकी नौकरी का स्थान बैंगलुरु होगा। उम्मीदवार चाहे तो ऑनलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

नौकरी के लिए जरूरी योग्यता

बीई, बी.टेक कंप्यूटर, बीटेक इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग या बीएससी/बीसीए पास उम्मीदवार वर्ष 2018 से 2021 के बैच के हों।

नौकरी का विवरण

यदि कोई अनुभवी उम्मीदवार है तो उन्हें विंडोज, लिनक्स, मैक ओएस इन्वायरमेंट वातावरण के साथ काम का व्यावहारिक अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें रिमोट डेस्कटॉप, हेल्प डेस्क सॉफ्टवेयर का भी विशेष ज्ञान होना चाहिए। साथ ही उन्हें नेटवर्किंग में आने वाली समस्या को सुलझाने की तकनीक आनी चाहिए। क्योंकि उनका काम मल्टी टास्किंग कौशल का है। इसके अलावा उन्हें कस्टमर रिलेशन एबिलिटी, टाइम मैनेजमेंट की समझ हो।

आचरण हो ऐसा

टाटा समूह में बहाल होने वाले उम्मीदवारों को कुशल व्यवहार वाला होना चाहिए। साथ ही उन्हें काम में फ्लैक्सीबिलिटी, कस्टमर से अच्छे से बात करने का व्यवहार आना चाहिए।

कंपनी की वेबसाइट

www.tata.com

Edited By: Jitendra Singh