जमशेदपुर ः टाटा एलेक्सी लिमिटेड (टीईएल) के शेयर ने पिछले 12 महीनों में अपने शेयरधारकों को 386 फीसदी रिटर्न दिया है। दो जुलाई, 2020 को शेयर 910.85 रुपये पर था। आज यह 4,430.40 रुपये पर पहुंच गया है, जो इस अवधि के दौरान 386 प्रतिशत की बढ़त में तब्दील हो गया है। इसकी तुलना में सेंसेक्स एक साल में 46 फीसदी चढ़ा। एक साल पहले डिजाइन और टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर इस कंपनी के हिस्से में निवेश किया गया पांच लाख रुपये आज 24.32 लाख रुपये में बदल गया होता।

पांच हजार तक अपट्रेंड जारी रख सकता है टाटा एलेक्सी का शेयर

मिडकैप आईटी स्टॉक पिछले एक हफ्ते में 16.5 फीसदी चढ़ा है और साल-दर-साल आधार पर 139 फीसदी चढ़ा है। यह आज बीएसई पर 4,246.20 रुपये के पिछले बंद के मुकाबले 1.26 प्रतिशत बढ़कर 4,299.75 रुपये पर खुला। जमशेदपुर के जाने-माने वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता की माने तो 27,000 करोड़ रुपये से अधिक के बाजार पूंजीकरण के साथ, टाटा समूह की इस कंपनी की हिस्सेदारी 5 दिन, 10 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200-दिवसीय चलती औसत से अधिक है। उन्होंने कहा, निचले स्तर पर, इसे 3,900 के स्तर पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है और जब तक इन स्तरों को बनाए रखा जाता है, यह 5,000 के स्तर तक अपना अपट्रेंड जारी रख सकता है। शेयरखान ने टाटा एलेक्सी लिमिटेड पर 4,500 रुपये प्रति शेयर के संशोधित लक्ष्य मूल्य के साथ बाई (खरीद) कॉल की है। डिजिटल इंजीनियरिंग की ओर ईआर एंड डी बजट के बदलाव, उच्च विकास वाले क्षेत्रों में उपस्थिति, मजबूत सौदा के साथ मध्यम अवधि में मजबूत रहने की उम्मीद है।

टाटा एलेक्सी डिजिटल क्षमताओं का लाभ उठाने को तैयार

अनिल गुप्ता ने बताया, टाटा एलेक्सी लिमिटेड (TEL) FY2021 की वार्षिक रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि उद्योगों में हाइपर-डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी अपनाने से TEL के लिए विकास के रास्ते खुलेंगे, क्योंकि यह अपनी मजबूत प्रासंगिक डिजिटल क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। जैसे-जैसे बढ़ती डिजिटल पहलों ने बड़े उद्यमों के प्रौद्योगिकी स्टैक को फिर से आकार देने के अवसर खोले हैं, टीईएल खुद को एक रणनीतिक डिजाइन डिजिटल पार्टनर के रूप में स्थापित किया है, जो उद्यमों को अपने उत्पादों और सेवाओं की फिर से कल्पना करने में मदद कर सकता है।

कंपनी का शुद्ध लाभ में 43.7 फीसद की बढ़ोतरी

वित्त वर्ष 2021 में, कंपनी का शुद्ध लाभ 43.7 प्रतिशत बढ़कर 368.1 करोड़ रुपये हो गया, जबकि राजस्व पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 13.4 प्रतिशत बढ़कर 1826.2 करोड़ रुपये हो गया। वृद्धि का नेतृत्व अमेरिका और भारत ने किया, दोनों ने 21.1 प्रतिशत QoQ वृद्धि दर्ज की, जबकि यूरोप में 1.6 प्रतिशत QoQ की वृद्धि हुई।

कंपनी ने यह भी कहा कि उसने टियर -1 ऑपरेटर और उत्तरी अमेरिका में एक प्रमुख चिकित्सा उपकरण निर्माता सहित प्रमुख नए ग्राहक जोड़े हैं।इसने अपने प्रमुख बाजारों में से एक में एक एकीकृत कनेक्टेड वाहन कार्यक्रम के लिए वैश्विक ओईएम के साथ कई मिलियन डॉलर के सौदे सहित कुछ बड़े सौदों को भी बंद कर दिया, जो IoT प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएगा। Tata Elxsi ऑटोमोटिव, ब्रॉडकास्ट, कम्युनिकेशंस, हेल्थकेयर और ट्रांसपोर्टेशन सहित उद्योगों में डिजाइन और प्रौद्योगिकी सेवाओं के दुनिया के अग्रणी प्रदाताओं में से एक है।

Edited By: Jitendra Singh